scriptकिसान बोले- दो लाख कर्ज माफी की घोषणा सुनी है, प्रक्रिया नहीं मालूम, कहीं तारीख न निकल जाए | kisan karj maafi yojna jhabua latest news | Patrika News

किसान बोले- दो लाख कर्ज माफी की घोषणा सुनी है, प्रक्रिया नहीं मालूम, कहीं तारीख न निकल जाए

locationझाबुआPublished: Jan 12, 2019 06:02:39 pm

दो लाख कर्ज माफी की घोषणा सुनी है, पर प्रक्रिया नहीं मालूम,

kamalnath

किसान बोले- दो लाख कर्ज माफी की घोषणा सुनी है, प्रक्रिया नहीं मालूम, कहीं तारीख न निकल जाए

झाबुआ. जिले में मुख्यमंत्री फ सल ऋ ण माफ ी योजना के बारे में किसानों को सरकार की घोषणा की तो जानकारी है पर कर्ज माफी की प्रक्रिया नहीं पता है। जिले की भोगोलिक बसावट झितिर-बितिर होने से ग्रामीण अंचल में लोगों को कर्ज माफी के बारे जानकारी भी जिला प्रशासन ने नहीं पहुंचाई है।
ढेकलबड़ी के किसान झीतरा मेड़ा, पानसिंह भूरिया, जुवान मेड़ा, रेमन वसुनिया, लालासिंह ने बताया कि कर्ज माफी के लिए क्या करना होगा इसकी जानकारी नहीं है। कहीं तारीख नहीं निकल जाए। साथ ही बैंकों में आधार कार्ड सीडिंग नहीं की जा रही है। जबकि आधार कार्ड की सीडिंग जरूरी है। बैंकों में लंबी लंबी लाइन में लगकर वापस लौटना पड़ रहा है। वहीं कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने शुक्रवार को राष्ट्रीय व सहकारी बैंकों के शाखा प्रबंधकों को आदेश दिए हैं कि 15 जनवरी तक आधार सीडिंग का कार्य हो जाना चाहिए। सभी बैंक शाखा प्रबंधक आधार सीडिंग का कार्य शत-प्रतिशत कर बैंक शाखा के बाहर एक बोर्ड लगाकर प्रचार प्रसार करें। बताया जाए कि यहां आधार सीडिंग का कार्य किया जा रहा है । साथ ही आवश्यक जानकारी भी चस्पा करें, इससे कृषकों को परेशानी ना हो।
कलेक्टर ने आदेश दिए हैं कि आधार सीडिंग का कार्य प्रतिदिन अभिप्रमाणन कराना शुरू करें। रेकार्ड में दर्ज करना भी सुनिश्चित करें। आधार सीडिंग की प्रक्रिया निरंतर जारी रखते हुए डाटा एन्ट्री का परीक्षण एवं सत्यापन भी सुनिश्चित करें। यदि कोई कमी है तो तुरंत सुधार करें। शाखा में आने वाले कृषकों की यदि कोई समस्या है तो उसको नोट करें। इससे कि उसका निराकरण किया जा सके। 15 जनवरी से किसानों से ऋ ण माफ ी के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इस संबंध में सभी कृषकों को जानकारी देना सुनिश्चित करें।
22 फ रवरी से कर्ज माफ ी की कार्रवाई

कलेक्टर सिपाहा ने बताया कि जिला व पंचायत स्तर पर एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति आवेदन प्राप्त करने के लिए की जाएगी। आवेदन लेने के पश्चात वह पावती देना भी सुनिश्चित होगी। 22 फ रवरी से किसानों की कर्जमाफ ी की कार्यवाही प्रारंभ कर ऋ ण माफ ी प्रमाण-पत्र भी वितरित किए जाएंगे। 26 जनवरी को पंचायत स्तर पर विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन कर आवेदक कृषकों की सूची का वाचन किया जाएगा। 27 जनवरी से 05 फ रवरी तक हरे एवं सफेद कागज पर आवेदनों की सूची के जिन कृषकों ने आवेदन नहीं दिया है, उन कृषकों से पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक द्वारा आवेदन लेकर आधार सीडिंग का कार्य किया जायेगा। कलेक्टर सिपाहा ने सभी संबंधित अधिकारियों को फ सल ऋ ण माफ ी योजना का कार्य पूर्ण गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ करने को कहा।
तीन रंग के आवेदन

मुख्यमंत्री फसल ऋ ण माफी योजना में किसानों को पात्रतानुसार हरे, सफेद और गुलाबी रंग के आवेदन पत्र संबंधित ग्राम पंचायत कार्यालय में प्रस्तुत करने होंगे। शासन से जारी नियमानुसार ऋ णी कृषकों की सूची प्रकाशन के बाद आधार सीडेड सूची (हरी सूची) के किसानों को हरे रंग के आवेदन पत्र तथा गैर-आधार सीडेड सूची के किसानों का सफेद रंग के आवेदन पत्र जमा करने होंगे। हरी अथवा सफेद सूची में दर्शित जानकारी पर आपत्ति अथवा दावा प्रस्तुत करने का अधिकार किसान को दिया है। इसके लिए किसान को गुलाबी आवेदन करना होगा।
15 हजार से अधिक पेंशन तो पात्र नहीं
फसल ऋ ण लेने वाले किसानों को अधिकतम 2 लाख रुपये की सीमा तक पात्रतानुसार लाभ दिया जाएगा। वे सभी किसान, जो 31 मार्च, 2018 की स्थिति में नियमित ऋ ण खाते में ऋ ण प्रदाता संस्था द्वारा प्रदाय फ सल ऋ ण की बकाया राशि के रूप में दर्ज हैं तथा जिन किसानों पर 31 मार्च, 2018 में रेग्युलर आउटस्टेंडिंग लोन था और 12 दिसंबर, 2018 तक जिन्होंने पूर्णत: अथवा आंशिक रूप से लोन चुका दिया है, उन्हें भी योजना का लाभ दिया जाएगा। ऋ ण माफ ी में वर्तमान/भूतपूर्व सांसद, विधायक, अध्यक्ष मंडल, आयोग, रिटायर्ड शासकीय सेवक जिसे 15 हजार से अधिक पेंशन मिलती हो, पात्र नहीं होंगे। उक्त शर्तो से भूतपूर्व सैनिकों को छूट रहेगी। केसीसी धारी किसान आधार सीडिंग अवश्य करवा ले। आधार सीडिंग नहीं होने की स्थिति मे किसान को ऋण माफ ी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो