scriptजनता दल जिला अध्यक्ष चला रहा फर्जी मानव अधिकार आयोग | manav adhikar ayog | Patrika News

जनता दल जिला अध्यक्ष चला रहा फर्जी मानव अधिकार आयोग

locationझाबुआPublished: Aug 05, 2018 01:46:41 pm

Submitted by:

amit mandloi

-बाल विकास आयोग के नाम से भी गैर फर्जी संस्था चलाने पर होगी कार्रवाई, मोबाइल जब्त

jhabua patrika

patrika

मानव अधिकार आयोग एवं महिला एवं बाल विकास आयोग के नाम से गैर कानूनी व फर्जी संस्था चलाने वाले संचालक भारत सिंह अरड़ निवासी उन्नई के विरूद्व कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही आयोग के नाम से क्षेत्र में किए जा रहे फर्जी गतिविधियों के संबंध में कार्रवाई करने के लिए थाना प्रभारी सहित वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिखा। भारत सिंह अरड़ का मोबाइल जप्त कर पुलिस के सुपुर्द किया। भारत सिंह अरड़ सेवानिवृत्त सैनिक एवं जनता दल यू के जिलाध्यक्ष है। शनिवार 4 अगस्त को अनुविभागीय दंडाअधिकारी हर्षल पंचोली के द्वारा थाना प्रभारी पेटलावद को एक पत्र जारी करते हुए मानव अधिकार आयोग एवं महिला तथा बाल विकास आयोग जैसी संवैधानिक संस्थाओं के नाम पर बेत्र में गैर कानूनी तरीके से इन संस्थाओं के नाम पर फर्जी संस्था चलाने वाले और क्षेत्र के ग्रामीणों को इन संस्थाओं के नाम पर मूर्ख बनाने वाले फर्जी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पत्र जारी किया है और भारत सिंह अरड़ निवासी उन्नई नामक व्यक्ति के विरूद्व गैर कानूनी संस्था बनाकर इसके नाम की आड़ में बेत्र के ग्रामीणों को मूर्ख बनाने के संबंध में प्रतीक और नाम अनुचित प्रयोग की रोकथाम अधिनियम 1950 व भारतीय दंड विधान की विभिन्न धाराओं में जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया।
एसडीएम के सामने दबाव बनाने की कोशिश
इस संबंध में एसडीएम हर्षल पंचोली ने बताया कि मानवाधिकार आयोग एवं महिला बाल विकास आयोग के नाम से क्षेत्र के कई लोगों के द्वारा ग्रामीणों को गलत जानकारी देने एवं मूर्ख बनाने एवं संस्था के नाम पर अवैध गतिविधियां संचालित किए जाने की लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही थी। वहीं शनिवार को भारत सिंह अरड़ नामक व्यक्ति के द्वारा एसडीएम कार्यालय में आ कर खुद को इस संस्था का सदस्य बताते हुए। एसडीएम के सामने दबाव बनाने की कोशिश की गई। जब एसडीएम पंचोली के द्वारा उसके संस्था से संबंधित दस्तावेजों की मांग की गई तो वह बोखला गया और कार्यालय से बाहर जा कर मोबाइल फोन पर जोर जोर से बातचीत करने लगा. जिस पर एसडीएम के द्वारा पुलिस थाना पेटलावद को सूचना दी गई और तब तक भारत सिंह अरड़ मौके पर मोबाइल छोड़ कर भाग गया। जिसकों विधिवत पंचनामा बनाकर पुलिस के द्वारा जब्तत भी कर लिया गया है। जानकारी निकालने पर एसडीएम पंचोली ने उक्त व्यक्ति का मानव अधिकार आयोग से कोई सदस्य होना नहीं पाया गया। जिस पर से इस प्रकार की कार्रवाई की गई। इस संबंध में एसडीएम पंचोली के द्वारा रायपुरिया और पेटलावद थाना सहित पुलिस अधीक्षक ,कलेक्टर झाबुआ एवं आयोग को योग्य कार्रवाई के लिए पत्र लिखा गया।
अवैध गतिविधियां संचालित की जा रही
सवैधानिक संस्थाओं के नाम पर अवैध गतिविधियां संचालित की जा रही है। जिनके विरूद्व स?त कानूनी कार्रवाई प्रस्तावित की जा रही है।
– हर्षल पंचोली , एसडीएम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो