चार दिन में 12 डिग्री तक जा सकता है न्यूनतम तापमान

मौसम विभाग का पूर्वानुमान : 1 दिसंबर को मावठा गिरने के बाद से तापमान में लगातार आ रही कमी, रबी की फसल की बढ़वार अच्छी होगी

झाबुआ. 1 दिसंबर को मावठा गिरने के बाद से तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार अगले चार दिन में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक पहुंच सकता है। इससे रबी की फसल की बढ़वार अच्छी होगी।

इस बार नवंबर में ठंड ने जोर नहीं पकड़ा तो लगने लगा था कि इस बार मौसम ऐसा ही रहेगा। हालांकि एक दिसंबर को अचानक मावठे से स्थिति बदल गई। 4 दिन में ही न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री से घटकर 16.6 डिग्री पर आ गया। इसमें और कमी आएगी। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके त्रिपाठी ने बताया कि गेहूं, चना फसल के लिए तापमान में गिरावट जरूरी है। यदि मौसम गर्म रहता है तो फसल जल्द पककर तैयार हो जाएगी। ऐसे में उत्पादन और गुणवत्ता दोनों पर असर पड़ता है।
पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले चार दिन ऐसा रहेगा मौसम
5 दिसंबर: अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। अधिकतम आपेक्षिक आद्रता 89 प्रतिशत और न्यूनतम आद्रता 44 प्रतिशत रहेगी। 11.6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिण-पूर्व हवाएं चलेगी।

6 दिसंबर: अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री के आसपास रहेगा। अधिकतम आपेक्षिक आद्रता 80 प्रतिशत और न्यूनतम आद्रता 40 प्रतिशत रहेगी। 12.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वी हवाएं चलेगी।
7 दिसंबर: अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहने की संभावना है। अधिकतम आपेक्षिक आद्रता 78 प्रतिशत और न्यूनतम आद्रता 42 प्रतिशत रहेगी। 13.2 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वी हवाएं चलेगी।
8 दिसंबर: अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रहने की संभावना है। अधिकतम आपेक्षिक आद्रता 76 प्रतिशत और न्यूनतम आद्रता 37 प्रतिशत रहेगी। 12.4 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वी हवाएं चलेगी।

kashiram jatav
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned