scriptझाबुआ में 10 करोड़ की लागत से बनेगा आधुनिक बस स्टैंड | Modern bus stand to be built in Jhabua at a cost of 10 crores | Patrika News

झाबुआ में 10 करोड़ की लागत से बनेगा आधुनिक बस स्टैंड

locationझाबुआPublished: Sep 06, 2019 01:14:11 am

स्वच्छता सर्वेक्षण एवं अक्षय जल संचय अभियान का हितग्राही सम्मेलन में नगरीय प्रशासन मंत्री की घोषणा

झाबुआ में 10 करोड़ की लागत से बनेगा आधुनिक बस स्टैंड

झाबुआ में 10 करोड़ की लागत से बनेगा आधुनिक बस स्टैंड

झाबुआ. नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंह गुरुवार को झाबुआ में थे। उन्होंने स्थानीय पेलेस गार्डन में स्वच्छ सर्वेक्षण एवं अक्षय जल संचय अभियान के तहत आयोजित हितग्राही सम्मेलन में शहर के विकास से जुड़ी घोषणाओं की झड़ी लगा दी। कांग्रेस को उम्मीद है कि इसका लाभ झाबुआ विधानसभा में होने वाले उप चुनाव में पार्टी को मिलेगा।
सुबह करीब साढ़े 11 बजे सम्मेलन में पहुंचे नगरीय प्रशासन मंत्री ने पहले तो झाबुआ से अपना पारिवारिक नाता बताया। फिर एक-एककर घोषणाएं करते चले गए। उन्होंने कहा, झाबुआ में बड़े शहरों की तर्ज पर 10 करोड़ की लागत से आधुनिक बस स्टैंड का निर्माण होगा। इसमें शॉपिंग माल भी रहेगी। नई पेयजल योजना से वंचित रह गए शहर के बचे हिस्से में 20 किमी लंबी नई पाइप लाइन बिछाई जाएगी।
मंत्री जयवर्धनसिंह ने कहा हमने तय किया है कि जहां आदिवासी-हरिजन रहते हैं और वे पेयजल के लिए हैंडपंप पर निर्भर है। उन तक नल के जरिए पानी पहुंचाया जाएगा। हमने शहर के दोनों प्रमुख तालाबों के सौंदर्यीकरण का कार्य भी नए सिरे से शुरू करने का निर्णय लिया है। मुझे बताया गया है कि पहले की परिषद को 5 करोड़ रुपए दिए थे, लेकिन ठेकेदार कुछ ही दिनों में काम छोड़कर भाग गया। ये काम जल्द चालू करवाना हमारी जिम्मेदारी है। मंत्री जयवर्धनसिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के झाबुआ में नर्मदा लाने के बयान का जिक्र करते हुए कहा- आप लोग मुझे बताइए नर्मदा की एक भी बूंद पहुंची यहां तक। ये भाजपा का फर्जीवाड़ा है। हम कांग्रेस के लोग है और आपकी एक-एक मांग पूरी करेंगे।
डामोर संसद में बैठकर मोबाइल में वीडियो देखते रहते हैं
पूर्व सांसद कांतिलाल भूरिया ने भाजपा सांसद डामोर पर आरोप लगाया कि वे संसद में मोबाइल पर वीडियो देखते रहते हैं। जब झाबुआ आते हैं तो चार-पांच लोगों को लेकर घूमते हैं व फिर दिल्ली चले जाते हैं। भूरिया ने शहर विकास के कुछ ङ्क्षबदुओं पर नगरीय प्रशासन मंत्री का ध्यान आकर्षित किया।
इन्होंने ने भी दिए सुझाव
जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने शहर को जोडऩे वाले तीनों रास्तों पर लोक संस्कृति को प्रदर्शित करते गेट निर्माण का सुझाव रखा। डॉ. विक्रांत भूरिया ने दिलीप गेट का जीर्णोद्धार करने, शहर के दोनों तालाबों का सौंदर्यीकरण एक-दो दिन में प्रारंभ करने, स्लाटर हाउस शहर से बाहर ले जाने, पेयजल योजना में वंचित 4-5 वार्डों में नई पाइप लाइन बिछाने व गाय को सड़कों पर आवारा छोड़ देने वालों पर भारी जुर्माना लगाने की बात रखी। वृहद गोशाला निर्माण की मांग की। नपाध्यक्ष मन्नूबेन डोडियार ने विकास कार्यों का ब्योरा दिया। मंत्री का सकल व्यापारी संघ ने सम्मान किया। मंत्री ने शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में चुनिंदा शिक्षकों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर जोबट विधायक कलावती भूरिया, थांदला विधायक वीरसिंह भूरिया, पेटलावद विधायक वालसिंह मेड़ा, नपा उपाध्यक्ष रोशनी डोडियार, आशीष भूरिया, शहर कांगे्रस अध्यक्ष गौरव सक्सेना आदि मौजूद थे।
उत्कृष्ट समूहों को मिलेगी 50 हजार की राशि
नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंह ने कहा-मुझे जानकारी मिली है कि झाबुआ शहर में 70 महिला स्वयं सहायता समूह कार्य कर रहे हैं। जो समूह उत्कृष्ट कार्य करेंगे उन्हें शासन की ओर से 50 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे सर्वे में ऐसी माता-बहनों का पता करें जो कार्य करने की इच्छुक हों, उन्हें नए समूहों से जोड़ा जाएगा। मंत्री ने बताया शहर में जितने भी गरीब लोग है। उनके कच्चे मकान को सबसे पहले पक्का किया जाएगा। मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत शहर के 489 नए परिवारों को कुछ ही दिन में पहली किस्त मिल जाएगी।
नगरीय प्रशासन मंत्री की घोषणाएं और उन पर अमल होने से शहर को क्या लाभ मिलेगा-
घोषणा 1. नई पेयजल योजना के तहत शहर के बचे हिस्सों में 20 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएगी।
फायदा: मेघनगर नाका क्षेत्र, उदयपुरिया, माधोपुरा सहित शहर के कई बाहरी इलाके ऐसे हैं जो नई पेयजल योजना से वंचित हैं। जब 20 किमी की नई पाइप लाइन बिछाई जाएगी तो शेष हिस्सों में भी पानी पहुंचेेगा। इसका लाभ एक बड़ी आबादी को मिलेगा।
घोषणा 2: बहादुर सागर तालाब और छोटा तालाब का सौंदर्यीकरण होगा।
फायदा: बहादुर सागर तालाब व छोटा तालाब न केवल शहर के सौंदर्य का प्रतीक है। बल्कि भूजलस्तर बढ़ाने में भी सहायक है। इन दिनों आसपास के क्षेत्र का पूरा गंदा पानी इन्हीं तालाबों में जाता है। इससे दोनों तालाब प्रदूषित हो चुके हैं। सौंदर्यीकरण होने से समस्या का स्थायी समाधान हो जाएगा। पिछली परिषद में सौंदर्यीकरण के लिए 5 करोड़ रुपए की राशि मंजूर भी हुई थी, लेकिन ठेकेदार बीच में काम छोड़कर चला गया।
घोषणा 3: शहर में 10 करोड़ की लागत से आधुनिक बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा।
फायदा: वर्तमान में चंद्रशेखर आजाद बस स्टैंड सर्वसुविधायुक्त नहीं है। आधुनिक बनने से दुकानें खुलेगी। नई बस सेवाएं चालू होगी।
घोषणा 4: मौजीपाड़ा में स्लाटर हाउस का निर्माण के लिए राशि स्वीकृत।
फायदा: तर्तमान में मांस-मछली का विक्रय नगरपालिका के पास के हिस्से में होता है। स्लाटर हाउस के शहर से बाहर होने से विक्रेता के साथ आम लोग दोनों की समस्या खत्म हो जाएगी।
घोषणा 5: आधुनिक टे्रचिंग ग्राउंड के साथ झाबुआ नपा को दी जाएगी 6 नवीन कचरा गाडिय़ां।
फायदा: वर्तमान में ट्रेचिंग ग्राउंडपर पॉलीथिन के कचरे के निपटान की व्यवस्था नहीं है। इसके लिए यूनिट लगाई जा सकेगी। 6 नई कचरा गाड़ी मिलने से घर-घर कचरा संग्रहण में और आसानी रहेगी।
घोषणा 6 : दिलीप गेट का सौंदर्यीकरण होगा।
फायदा: मेघनगर की ओर से झाबुआ आते हैं तो इसी गेट के नीचे से होकर गुजरना पड़ता है। ये शहर की ऐतिहासिक धरोहर है। इसलिए इसका सौंदर्यीकरण जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो