scriptmp election 2023 | आदिवासियों के उत्साह से खिलखिलाया लोकतंत्र | Patrika News

आदिवासियों के उत्साह से खिलखिलाया लोकतंत्र

locationझाबुआPublished: Nov 18, 2023 01:39:32 am

Submitted by:

binod singh

देर शाम तक आंकड़ों के गणित में उलझे रहे अधिकारी, मतदान के प्रतिशत में और इजाफा होने का अनुमान

आदिवासियों के उत्साह से खिलखिलाया लोकतंत्र
आदिवासियों के उत्साह से खिलखिलाया लोकतंत्र
झाबुआ. मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के दावों के बीच शुक्रवार शाम 6बजे तक तीनों विधानसभा में औसत 75.68 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। यह 2018 के चुनाव की तुलना में 2.1 प्रतिशत कम है। हालांकि अधिकारी देर शाम तक आंकड़ों के गणित में उलझे हुए थे। ऐसे में अंतिम रिपोर्ट आने तक मतदान के प्रतिशत में निश्चित तौर पर और इजाफा होने का अनुमान है।
झाबुआ विधानसभा में इस बार 65.46 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि थांदला विधानसभा में 85.54 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। पेटलावद विधानसभा में मतदान का आंकड़ा 77.79 प्रतिशत रहा है।
झाबुआ जिले की तीन विधानसभा सीटों के लिए सुबह साढ़े 5 बजे से मॉक एक्सरसाइज के बाद सात बजे से मतदान शुरू हुआ। हर बीप के साथ प्रत्याशियों का भाग्य वीवीपैट में कैद होता चला गया। पहले दो घंटे की सुस्ती के बाद अलगे दो घंटे में तेजी से मतदान का प्रतिशत बढ़ा। बाद में केंद्रों पर लगी कतारों के साथ आहिस्ता-आहिस्ता मतदान होता रहा। हर बार की तरह मतदान को लेकर ग्रामीण मतदाताओं में जबर्दस्त उत्साह नजर आया। जबकि शहरी मतदाता सारे काम निपटाने के बाद मतदान करने घर से बाहर निकला। सभी मतदाताओं ने अपनी पसंद के उम्मीदवार के लिए ईवीएम का बटन दबाकर अगले पांच साल के लिए प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला कर दिया। ग्रामीण क्षेत्रों में तो मतदान शुरू होने के साथ ही कतार लगी नजर आई। वहीं कुछ केंद्र ऐसे थे जहां शाम 6 बजे के बाद भी मतदान हुआ।
ग्रामीण क्षेत्रों में लंबी कतार
मतदान को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में हमेशा की तरह उत्साह नजर आया। ग्राम करड़ावद बड़ी, ङ्क्षमडल, देवझिरी, पीलियाखदान सहित आसपास के सभी ग्रामीण क्षेत्रों के मतदान केंद्रों के बाहर सुबह से ही मतदाताओं की कतार लगी थी। जबकि शहरी क्षेत्र के अधिकांश मतदान केंद्र पर सुबह 11 बजे तक भी सन्नाटा पसरा था। दिलीप क्लब स्थित आदर्श मतदान केंद्र क्रमांक 105, जल संसाधन विभाग कार्यालय के दोनों मतदान केंद्र, हुडा क्षेत्र के मतदान केंद्र आदि पर गिनती के ही मतदाता नजर आए।
वक्त के साथ बढ़ती गई रफ्तार
तीनों विधानसभा के 981 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 से 9 बजे तक महज 13.18 फीसदी मतदाता पहुंचे। हालांकि इसके बाद मतदान में तेजी आई। 11 बजे तक मतदान का प्रतिशत 30.43 पर जा पहुंचा। दोपहर एक बजे तक तीनों विधानसभा में 48.72 प्रतिशत मतों का आंकड़ा पहुंचा। वहीं तीन बजे तक 62.92 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। शाम पांच बजे तक तीनों विधानसभा में मतदान का आंकड़ा 73.09 पर पहुंच गया। वहीं शाम 6 बजे तक तीनों विधानसभा में औसत मतदान का आंकड़ा 75.68 प्रतिशत रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो