scriptकृषि वैज्ञानिक तोमर राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित | national prize of Agricultural Scientist tomar | Patrika News

कृषि वैज्ञानिक तोमर राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित

locationझाबुआPublished: Jul 19, 2018 05:27:28 pm

Submitted by:

amit mandloi

कृषि वैज्ञानिक तोमर राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित

prize

कृषि वैज्ञानिक तोमर राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित

झाबुआ. कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ के प्रोफ़ेसर एवं प्रमुख डा.ॅ आई एसतोमर को आईसीएआर व्दारा राष्ट्रीय स्तर का स्वामी सहजानन्द सरस्वती उत्कृष्ट विस्तार वैज्ञानिक पुरुस्कार 2017 प्रदान किया गया । यह पुरुस्कार आईसीएआर नई दिल्ली के स्थापना दिवस समारोह को राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्रए नई दिल्ली के सभागार में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह के हाथों से केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, सचिव कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग एवं महानिदेशक आईसीएआर डॉ त्रिलोचन महापात्रा एवं विशेष सचिव कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग एवं सचिव आईसीएआर छाबिलेंद्र राउल की उपस्थिति में दिया गया। इस पुरुस्कार के अंतर्गत डॉ तोमर को एक लाख नगद एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
डॉ. तोमर कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ में 30 वर्षो से कार्यरत है एवं जिले के 8 7 प्रतिशत जनजातीय किसानों की स्थिति के कृषि में उत्थान एवं उनकी आजीविका को स्थायित्व देने के लिए लगातार प्रयासरत रहकर उनके जीवनयापन में सुधार के साथ पलायन को रोकने हेतु परियोजना अंतर्गत कृषि में विविधिकरण एवं कौशल विकास की गतिविधियों के माध्यम से मुर्गीपालन , कडक़नाथ पालनद्ध, डेयरी, सब्जी उत्पादन, फसल विविधिकरण व्दारा कृषि को लाभप्रद बनाने के प्रयास में लगे हुए है । इसी के चलते उनको पुरस्कार दिया गया है।
प्राथमिक शाला पर दिन भर लगे रहे ताले
सारंगी ञ्च पत्रिका. एक तरह शिवराज सरकार शिक्षा पर लाखों रु खर्ज कर रही है वहीं कही पर स्कूल के ताले तक नहीं खुल रहे । दिन भर बच्चे बाहर खेलते रहे । मामला सारंगी समीपस्थ पर प्राथमिक शाला बाछीखेडा का है । जहा पर पूरे दिन भर स्कूल पर ताले लगे हुए थे। गांव वासियों का कहना है कि इस स्कूल पर तो ऐसा ही होता रहता है, जो बच्चो के भविष्य के साथ खिलवाड है। सारंगी समीपस्थ पर सभी स्कुल के यही हाल है। संकुल प्राचार्य कन्हैयालाल भूरिया का कहना है कि मैं दिखवाता हूं मामला क्या है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो