scriptथाने की भूमि पर समाज कंटकों का कब्जा, अब कार्रवाई के लिए आदेश का है इंतजार | Occupation of community thorns on police station, now waiting for orde | Patrika News

थाने की भूमि पर समाज कंटकों का कब्जा, अब कार्रवाई के लिए आदेश का है इंतजार

locationझाबुआPublished: Jan 21, 2020 10:11:50 pm

Submitted by:

kashiram jatav

पुलिस ने आवेदन देकर करवाया सीमांकन तब हुआ कब्जे का खुलासा

थाने की भूमि पर समाज कंटकों का कब्जा, अब कार्रवाई के लिए आदेश का है इंतजार

थाने की भूमि पर समाज कंटकों का कब्जा, अब कार्रवाई के लिए आदेश का है इंतजार,थाने की भूमि पर समाज कंटकों का कब्जा, अब कार्रवाई के लिए आदेश का है इंतजार,थाने की भूमि पर समाज कंटकों का कब्जा, अब कार्रवाई के लिए आदेश का है इंतजार

पेटलावद. पुलिस लोगों का अतिक्रमण हटाने में मदद करती है, अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई भी करती है, लेकिन यहां मामला उलटा हो गया। पुलिस थाने की जमीन पर ही कब्जा हो गया।

पुलिस ने मदद के लिए प्रशासन से गुहार लगाई, प्रशासन की टीम मौके पर जांच के लिए पहुंची तो खुलासा हुआ कि कई लोगों ने थाने की जमीन पर अतिक्रमण कर पक्के निर्माण कर लिए। सीमांकन के बाद राजस्व विभाग की टीम ने इसका पंचनामा भी तैयार कर लिया है, लेकिन कार्रवाई के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के आदेश का इंतजार है।
स्थानीय थाना परिसर की भूमि के बड़े भाग पर लोगों के कब्जे को राजस्व विभाग की टीम ने सीमांकन कर चिह्नित भी कर लिया है। ऐसी संभावना है कि नगर में माफिया के खिलाफ कार्रवाई अभियान में जिस तरह झोपडिय़ां और गुमटियां हटाई गई वैसे ही इन रसूखदारों के पक्के निर्माण भी हटाए जाएंगे।
सीमांकन करने के लिए राजस्व विभाग से गठित दल गत दिवस पूरे तामजाम सहित मौके पर पहुंचा।जांच में पता चला कि मुख्य मार्ग पर बने कैफे हाउस, पाश्र्व की जेनेटिक्स बीज फैक्ट्री और बरबेटा कॉलोनी में बने कई मकान, मोबाइल टावर और कई पक्के निर्माण अतिक्रमण की सीमा में हैं।
धीरे-धीरे बढ़ा कब्जा
थाने की जमीन पर धीरे-धीरे कब्जा करते हुए पक्का व अवैध निर्माण हो गया। मौजूदा थाना प्रभारी को राजस्व रेकार्ड की जानकारी मिली तो पता चला की थाना मद के नाम से बहुत सारी जमीन रेकार्ड में दर्ज है। इसके बाद सीमांकन की कार्रवाई की गई। सीमांकन के समय मौके पर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए।
तहसीलदार को सौंपेंगे रिपोर्ट
इस संबंध में दल प्रभारी रामसिंह ने बताया कि तहसीलदार के आदेश अनुसार गठित दल ने सीमांकन कर पंचनामा बनाया है। इसकी रिपोर्ट तहसीलदार को प्रस्तुत की जाएगी। वहीं थाना प्रभारी दिनेश शर्मा ने बताया कि थाना मद की जमीन का सीमांकन कराया है। नियमानुसार कार्रवाई करने के लिए प्रशासनिक व वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति के बाद अतिक्रमण हटाया जाएगा।
सीमांकन के लिए पुलिस ने मांगी अनुमति
थाना पुलिस ने थाने की भूमि के सीमांकन के लिए विभागीय कार्रवाई की अनुमति मांगी। इसके बाद तहसीलदार को पटवारी हलका नंबर 7 में स्थित भूमि सर्वे नंबर 1943,1946 ,1949 का कुल रकबा 1.06 हेक्टेयर की भूमि का सीमांकन करने का आवेदन दिया। इस आवेदन पर तहसीलदार ने राजस्व निरीक्षक रामसिंह वृत-3, रवींद्र नर्गेस वृत-1, दुलेसिंह सिंगाड़ हल्का पटवारी, रामलाल भाभर, श्यामपालसिंह चद्रावत की टीम गठित कर सोमवार को सीमांकन किया। इस सीमांकन के दौरान भूमि पर अवैध कब्जे का मामला सामने आया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो