गुर्जर आंदोलन : दिनभर रेलवे स्टेशन पर परेशान होते रहे यात्री

रेलवे ने 15 फरवरी तक दर्जनों ट्रेनों को किया निरस्त, यात्री दिनभर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की जानकारी लेते रहे

बामनिया पत्रिका. राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन ने अब भी अनेक ट्रेन को निरस्त कर रखा है। वहीं अनेक ट्रेन के मार्ग बदले गए हैं। बदले मार्ग से ट्रेन के चलने से रतलाम रेलवे स्टेशन पर ट्रेन 15 से 17 घंटे तक देरी से आ रही है। इससे यात्रियों को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सवाई माधोपुर-बयाना जंक्शन सेक्शन में चल रहे गुर्जर आंदोलन के चलते रेलवे ने 12 से 15 फरवरी तक दर्जनों ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। वहीं 13 फरवरी तक कई ट्रेनों का रूट भी डायवर्ट किया गया है। दिनभर यात्री रेलवे स्टेशन पर अपनी ट्रेनों जानकारी लेते रहते है।

आगामी एक-दो दिन और आंदोलन खत्म नहीं होने की आशंका को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों का निरस्त और डायवर्ट कर ट्रेनों का नया शेड्यूल तैयार किया है। इसके मुताबिक ट्रेनों को निरस्त एवं चलाई जाएगी। हालाकि अधिकारियों का कहना है कि आंदोलन खत्म होने की स्थिति में ट्रेनों के परिचालन की स्थिति में बदलाव भी हो सकता है। गौरतबल है कि पिछले दिनों गुर्जर आंदोलन शुरू होने पर अब तक कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया। 13 फरवरी को 14 ट्रेनें, 14 को 2 ट्रेन और 15 फरवरी को 4 ट्रेनें निरस्त की गई हैं। टे्रन रद्द होने से रेलवे स्टेशन पर सन्नाटा पसरा रहा।

इन ट्रेन को किया निरस्त

रेलवे के अनुसार मंदसौर-कोटा-मेरठ एक्सप्रेस को 13 फरवरी तक, निजामुद्दीन-बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस को निरस्त किया गया। रविवार को चलने वाली फिरोजपुर-मुंबई सेन्ट्रल जनता एक्सप्रेस भी रद्द रहेगी। इसी तरह बान्द्रा टर्मिनस-देहरादून एक्सप्रेस, देहरादून-बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस को निरस्त किया गया है। इसी तरह जयपुर-बयाना एक्सप्रेस को सवाई माधोपुर में रद्द किया गया। दिल्ली से चलने वाली इंदौर दिल्ली ट्रेन को 13 फरवरी तक निरस्त किया गया।

निरस्त रही ये ट्रेन

इसी प्रकार 13 फरवरी को 12964 उदयपुर हजरत निजामुद्दीन, 12912 हरिद्वार बलसाड, 19023 मुंबई सेंट्रल फिरोजपुर, 12907 बांद्रा निजामुद्दीन, 12903 मुंबई अमृतसर गोल्डन टेंपल मेल एक्सप्रेस, 12953 मुंबई निजामुद्दीन अगस्त क्रंाति, 19019 देहरादुन मुंबई सेंट्रल, 12475 हापा जम्मूतवी, 12917 अहमदाबाद निजामुद्दीन गुजरात संपर्क क्रांति, 22913 बांद्रा हरिद्वार, 12415 इंदौर नई दिल्ली, 29019 मंदसौर कोटा, 19038 गौरखपुर बांद्रा, 19024 फिरोजपुर मुंबई, 22924 जम्मूतवी इंदौर, 19020 मुंबई सेंट्रल देहरादुन निरस्त रही।

इनको बदले मार्ग से चलाया

ट्रेन नंबर 12431 त्रिवेंद्रम निजामुद्दीन को रेलवे 13 फरवरी को पनवेल, नासिक, बिलासपुर भोपाल होकर चला। इसी प्रकार इसी दिन एर्नाकुलम निजामुद्ीन को भी इसी मार्ग से चलाया गया। ट्रेन नंबर 12925 बांद्रा अमृतसर पश्चिम एक्सप्रेस को 13 फरवरी को नागदा-सीहोर-बीना आगरा के रास्ते चलाया गया। ट्रेन नंबर 12947 अहमदाबाद पटना को 13 फरवरी को नागदा उज्जैन, सीहोर के रास्ते चलाया गया।

निरस्त हो गई ट्रेन

14 फरवरी के लिए ये ट्रेन निरस्त.
फिरोजपुर मुंबई जनता ट्रेन 14 फरवरी को निरस्त।
अमृतसर बांद्रा पश्चिम एक्सप्रेस 14 फरवरी को निरस्त।
15 फरवरी को ये ट्रेन निरस्त रहेगी
गोरखपुर बांद्रा अवध एक्सप्रेस निरस्त।
फिरोजपुर मुंबई जनता एक्सप्रेस निरस्त।
अमृतसर मुंबई गोल्डन टेंपल मेल निरस्त।
सर्वोदय कटरा बांद्रा एक्सप्रेस निरस्त।

लंबी दूरी की बसों में रही यात्रियों की भीड़

ट्रेनों में देरी के चलते दिनभर बस स्टैंड पर यात्रियों की भीड़ लगी रही। लंबी दूरी की ट्रेनों में टिकट कंफर्म होने के बाद वे गंतव्य तक पहुंचने के लिए प्लेटफॉर्म पर इंतजार करते रहे। सूरत व अहमदाबाद के लिए चलने वाली बस में यात्रियों को खड़े-खड़े ही यात्रा करने पर मजबूर होना पड़ा। इन बसों में पैर रखने की भी जगह नहीं थी। दूसरी ओर कोटा जाने वाली पैसेंजर लोकल ट्रेनों में खासी भीड़ रही। दिल्ली से बदले मार्ग से रतलाम पहुंचे कई यात्री पार्सल मेमो ट्रेन में सवार होकर बामनिया, मेघगनर, दाहोद आदि स्टशनों पर पहुंचे।

रीना शर्मा Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned