script45 डिग्री में तप रहे मरीज रहे, झाबुआ जिला अस्पताल के आइसीयू वार्ड के एसी बंद | Patients were burning in 45 degrees, AC closed in ICU ward of Jhabua D | Patrika News

45 डिग्री में तप रहे मरीज रहे, झाबुआ जिला अस्पताल के आइसीयू वार्ड के एसी बंद

locationझाबुआPublished: May 13, 2022 12:48:47 am

Submitted by:

harinath dwivedi

मरीज के परिजन पल्लू से कर रह रहे है, वार्ड में पानी तक का नहीं है इंतजाम

45 डिग्री में तप रहे मरीज रहे, झाबुआ जिला अस्पताल के आइसीयू वार्ड के एसी बंद

45 डिग्री में तप रहे मरीज रहे, झाबुआ जिला अस्पताल के आइसीयू वार्ड के एसी बंद

झाबुआ. इन दिनों 45 डिग्री पर अटका हुआ है। ऐसे में कूलर व पंखे काम नहीं कर रहे हैं। ऐसे में जिला अस्पताल में एसी बंद होने से मरीजों की स्थिति का अंदाजा सहज ही लगा सकते है।दरअसल इन दिनों जिला अस्पताल के आईसीयू का एसी खराब है। ऐसे यहां भर्ती मरीजों का बुरा हाल है।
गंभीर बीमारी से पीडि़त रोगी यहां गर्मी में तप रहे है। इसे देख मरीज के परिजन अपने बुजुर्ग मरीज को पल्लू से हवा करते नजर आए।उन्होंने ने बताया कि पिछले कई दिनों से लगें एसी यूनिट में खराबी आ जाने के कारण वह नहीं चलती है। वहीं पलग के पास कोई पंखा नहीं होने कारण पूरे दिन वह बारी बारी हवा करते हैं। बताया जा रहा है कि जिला अस्पताल में गभीर मरीजों के लिए आईसीयू यूनिट बनाया गया है।लेकिन इसमें लगीं यूनिट खराब हो गई है।जिसका सुधार नहीं कराया गया। प्रबंधन की इस लापरवाही के कारण मरीज में गर्मी से परेशान है। गर्मी के दिनों में आइसीयू यूनिट का हाल यह है तो सामान्य वार्ड का अंदाजा लगाया जा सकता है।बताते हैं कि अन्य वार्ड सिर्फ पंखे चल रहे है।जो कूलर लगें है वहां उनमें पानी डालने की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण कभी परेशानी होती है। इसी तरह अन्य यूनिट के हाल भी बहुत खराब है। इतना ही ओपीडी में चिकित्सकों को मरीज देखने परेशानी उठानी पड़ रही है। यहां भी कोई इंतजाम नहीं है।
भट्टी जैसी तप रही तीसरी मंजिल
जिला अस्पताल में तीसरी मंजिल भट्टी जैसी तप रही हैं। दिन में यहां लगें पंखे गर्म हवा देते है। वहीं रात को भी यहां इन वार्ड में मरीजों को राहत नहीं मिलती हैं।ऐसे गरीब मरीज इन दिनों इस गर्मी तप रहे हैं। इन दिनों तापमान को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं।
अब अच्छी गर्मी में चल रहा है मेटीनेंस
बताया जा रहा है कि ऐसे जनरल आइसीयू सहित अन्य विभाग के भी एसी काम नहीं कर रहे है। ऐसे में अस्पताल प्रबंधन ने अ इन एसी मरम्मत का काम प्रारंभ किया है। लेकिन गर्मी में एसी सुधारवाने में विभाग को काफी परेशानी हो रही है। यहीं कारण है कि एसी अभी तक नहीं सुधुर पाए है।
वाटर कूलर भी नाकाफी
गर्मी गले को तर करने वाला ठंडे पानी की जरूरत सभी को होती हैं लेकिन जिला अस्पताल के तीसरी मंजिल में लगा वॉटर कूलर मरीजों व परिजनों को ठंडा पानी नहीं दे पाता है।ऐसे में मरीजो को कभी परेशानी होती हैं। परिजन पीने के लिए नीचे से पानी लेकर ऊपर जाते है।
&जनरलआइसीयू का एसी खराब है इस संबंध में मैंने जानकारी भेज दी है लेकिन अभी तक सुधार नहीं हो पाया है। इससे मरीजों को काफी परेशानी हो रही है।
सावन ङ्क्षसह चौहान, आरएमओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो