scriptअस्पताल में पसरा जहरीला कचरा, शहर में खुदी सड़कों से उड़ रही गिट्टी | Poisonous waste dumped in hospital, ballast flying from carved roads | Patrika News

अस्पताल में पसरा जहरीला कचरा, शहर में खुदी सड़कों से उड़ रही गिट्टी

locationझाबुआPublished: Jan 15, 2020 06:24:07 pm

Submitted by:

kashiram jatav

पंचकर्म थेरेपी में काम कर रहे स्टाफ को खिड़कियां बंद रखकर करना पड़ रहा काम, वहीं नपा धूल का समाधान नहीं कर पा रही

अस्पताल में पसरा जहरीला कचरा, शहर में खुदी सड़कों से उड़ रही गिट्टी

अस्पताल में पसरा जहरीला कचरा, शहर में खुदी सड़कों से उड़ रही गिट्टी

झाबुआ. जिला चिकित्सालय में जहरीला कचरा लोगों के साथ अस्पताल के स्टाफ को बीमारियों की ओर ढकेल रहा है। वहीं नगर पालिका दीवारों पर स्वच्छता के नारे लिखकर नंबर एक बनने का सपना देखने में लगी है। अस्पताल प्रबंधन आखें बंद किए है, तो नपा सफाई में लगी है पर पूरे शहर में खुदी सड़कों से उड़ रही गिट्टी और धूल का समाधान नहीं कर पा रही है। अस्पताल के पंचकर्म थेरेपी यूनिट के बाहर कचरा एकत्रित किया जा रहा है।
अस्पताल से प्रतिदिन निकल रहा विषैला कचरा 10 से 15 दिनों तक परिसर में पड़े सड़ांध मारने लगता है। अस्पताल से जहरीले कचरे को चिह्नित कर अलग-अलग थैलियों में भरकर प्रतिदिन ट्रेंचिंग ग्राउंड पर पहुंचाने का नियम है। जहरीला कचरा निष्पादित करने के लिए विशेष प्रक्रिया अपनाई जाती है। इस प्रक्रिया से बीमारी फैलने का खतरा कम होता है। लेकिन इसके ठीक उलट वेस्ट कचरे और रिसाइकल होने वाले कचरे को अलग-अलग करने के स्थान पर परिसर में ही सभी प्रकार का कचरा एक साथ फेंका जा रहा है। पंचकर्म थेरेपी यूनिट के डॉक्टर एवं स्टाफ सहित आसपास रहने वाले लोग परेशान एवं बीमार हो रहे हैं। इस संबंध में लोगों द्वारा अस्पताल प्रबंधन से कचरा साफ करने की शिकायतें की जाती रही, लेकिन अस्पताल प्रबंधन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा मजबूरन पंचकर्म थेरेपी में काम कर रहे स्टाफ को खिड़कियां बंद रखकर काम करना पड़ रहा है। हैरानी की बात है कि अस्पताल के पास में सामान्य कचरा एवं विशेष कचरा एकत्रित करने के लिए वाहन भी मौजूद है। इन वाहनों में समय-समय पर ईंधन भरा जाता है एवं मेंटेनेंस के नाम पर हजारों रुपया खर्च किया जाता है। फिर भी 10 से 15 दिनों तक अस्पताल का विषैला कचरा परिसर में पड़ा रहता है।
दीवारों पर की जा रही पेटिंग-
स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में देश में झाबुआ को नंबर पर लाने के लिए नगरपालिका परिषद् का स्वच्छता अभियान चल रहा है। मुख्य बाजारों व प्रमुख स्थानों पर स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 के होर्डिंग्स एवं बेनर भी लगाए हैं। इसके साथ ही नगर के 18 वार्डों में दीवारों पर स्वच्छता जागरूकता के लिए लेखन , पेटिंग कार्य भी किया जा रहा है। स्वच्छता शाखा से जुड़े स्वास्थ्य अधिकारी युनूसउद्दीन कुरैशी, सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल, सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया के नेतृत्व में पूरी सफाई टीम स्वच्छ व सुंदर बनाने में जुटी है।
मोटू-पतलू और गब्बर के लगे होर्डिंग्स-
राजवाड़ा, मेघनगर नाका, विजय स्तंभ तिराहा, रानापुर तिराहा, राजगढ़ नाका, जेल बगीचा, सज्जन रोड़ मरी माता चौराहा, छोटे तालाब स्थित मनकामेश्वर महादेव मंदिर के समीप, नेहरू मार्ग पर महाकालिका माता मंदिर के बाहर स्वच्छता के होर्डिंग्स लगाए हैं। इसमें मोटू-पतलू और गब्बर-शांभा जैसे कार्टून बनाकर वह लोगों को समझाइश दे रहे कि अपने घर-आंगनों, प्रतिष्ठानों पर सफाई आवश्यक रूप से रखे एवं नाले-नालियों तथा सड़कों पर कचरा ना फैके आदि की समझाइश देने साथ ही इन होर्डिंग्सों में ऐसा नहीं करने पर जुर्माना लगाए जाने का भी जिक्र किया है। वहीं बस स्टैंड पर यात्री प्रतिक्षालय के बाहर एलइडी लगाई गई हैं। इसमें स्क्रीन पर स्वच्छता के लेखन-नारे समझाइश सत्त प्रसारित हो रहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो