एक माह पहले ही प्राइवेट स्कूल बदल चुके हैं टाइमिंग

सारे सरकारी स्कूल पहले ही सुबह साढ़े 10 बजे से लगते हैं इसलिए उन पर आदेश का कोई असर नहीं होगा

झाबुआ. मंगलवार को तापमान 7.4 डिग्री पर पहुंचा तो कलेक्टर को बच्चों की सेहत का ?याल आया और उन्होंने 19 दिसंबर से सुबह 9 बजे से सभी स्कूलों के संचालन के आदेश जारी कर दिए। हालांकि इसमें महीनेभर की देरी हो गई। प्राइवेट स्कूलों के संगठन ने 18 नवंबर को ही ठंड के चलते अपनी टाइमिंग में बदलाव कर दिया था। ये सभी स्कूल पहले से ही सुबह साढ़े 8 बजे से लग रहे हैं। उन्हें अपने समय में केवल आधे घंटे की बढ़ोत्तरी करनी होगी। आदेश सरकारी स्कूलों पर इसलिए प्रभावी नहीं होगा क्योंकि ये संस्थाएं सुबह साढ़े 10 बजे से संचालित होती है।

पिछले कुछ दिनों से अंचल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।चूंकि इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों की सेहत पर होता हैलिहाजा प्राइवेटस्कूलों ने अपना समय बदल दिया था। एक मात्र सेंट्रल स्कूल ही सुबह पौने 8 बजे से लग रहा था। चूंकि तापमान में लगातार कमी आ रही थी तो बहुत से पालकों ने ठंड के चलते स्कूल के समय में बदलाव किए जाने की मांग उठाईथी। आसपास के जिलों में कलेक्टर ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए थे। मंगलवार को झाबुआ कलेक्टर ने भी स्कूलों के समय में बदलाव के आदेश दे दिए। उन्होंने सभी शासकीय-अशासकीय, केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, सीबीएसई व अन्य मान्यता प्राप्त संस्थाओं का संचालन सुबह 7 के स्थान पर 9 से दोपहर साढ़े 12 बजे तक करने को कहा है। वहीं दूसरी पाली का समय दोपहर साढ़े 12 से साढ़े 4 बजे तक रहेगा।

सेंट्रल स्कूल में कल से प्रभावी होंगे आदेश
सेंट्रल स्कूल गेल का संचालन फिलहाल सुबह पौने 8 बजे से हो रहा था। यहां प्रशासन के आदेश पर 20 दिसंबर से अमल होगा। प्राचार्य जेपी बोहरे ने बताया हमें मंगलवार को आदेश मिला उस वक्त तक बच्चों की छुट्टी हो चुकी थी,किसी को भी सूचना नहीं दे पाए। बुधवार को असेंबली में इसकी सूचना दी जाएगी। गुरुवार से स्कूल सुबह 9 बजे से लगेगा। हालांकि बच्चों को केवल 22 दिसंबर तक ही स्कूल जाना है क्योंकि 23 दिसंबर से 15 जनवरी तक शीत अवकाश रहेगा।

3 लाख से अधिक बच्चे अध्ययनरत है
क्या है आदेश: 19 दिसंबर से आगामी आदेश तक सभी स्कूलों का समय सुबह 7 की बजाए 9 से दोपहर साढ़े 12 किया जाता है। वहीं द्वितीय पाली का समय दोपहर साढ़े 12 से साढ़े 4 बजे तक रहेगा।
क्यों लिया निर्णय: अत्यधिक ठंड के कारण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्रोंं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव अडऩे की आशंका को देखते हुए कलेक्टर ने आदेश जारी किए हैं।

हमने नवंबर में ही समय बदल दिया था
प्राइवेट स्कूल संगठन ने ठंड के चलते 18 नवंबर को ही समय में बदलाव कर दिया था। फिलहाल सुबह साढ़े 8 बजे से स्कूल लग रहे हैं। चूंकि प्रशासन ने सुबह 9 बजे से स्कूल लगाने के आदेश दिए हैं तो समय थोड़ा और बढ़ा लेंगे।
ओम शर्मा, अशासकीय विद्यालय संगठन प्रतिनिधि

अर्जुन रिछारिया Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned