script

PG College सेंधवा में जल्द बनेगा क्वॉलिटी लर्निंग सेंटर

locationझाबुआPublished: Mar 08, 2021 10:30:13 am

Submitted by:

vishal yadav

प्रदेश के 518 कॉलेज में से पीजी कॉलेज का चयन, जल्द बनेगा क्वॉलिटी लर्निंग सेंटर

Quality Learning Center to be established in PG College Sendhwa

Quality Learning Center to be established in PG College Sendhwa

बड़वानी/सेंधवा. शासकीय पीजी कॉलेज सेंधवा में क्वॉलिटी लर्निंग सेंटर बनाए जाने के लिए चयन किया गया है। इस संबंध में शनिवार को स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टोरेट, रूसा, उच्च शिक्षा विभाग, मप्र शासन भोपाल द्वारा प्रदेश के 518 शासकीय कॉलेजों में से 150 शासकीय कॉलेजों का चयन कर सूची जारी की गई है। इसमें सेंधवा कॉलेज सहित जिले के तीन शासकीय कॉलेजों का चयन किया गया है।
5 लक्ष्यों को प्राप्त करना निर्धारित किया जाएगा
राज्य को देश में अग्रणी बनाने तथा लोगों में सकारात्मक बदलाव लाने एवं आत्मनिर्भर बनाने की संकल्पना को मूर्त रूप देने के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की पहल की गई है। इसके तहत उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर मप्र रोडमैप 2023 तैयार किया गया है। क्वॉलिटी लर्निंग सेंटर के माध्यम से सर्वसमावेशी गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा चिह्नित 10 गतिविधियों के बेहतर क्रियांवयन से 150 कॉलेजों में क्वॉलिटी लर्निंग सेंटर की स्थापना एवं उनकी मूल्यांकन प्रणाली की व्यवस्था की जाएगी। आत्मनिर्भर मप्र के तहत निर्धारित रोडमैप के तहत कॉलेज में अधोसंरचना विकास, अध्ययन, अनुसंधान व अध्यापन के लिए स्वस्थ्य वातावरण, महाविद्यालयीन अर्थव्यवस्था का सुदृढ़ीकरण, रोजगार के अवसर ढूंढना तथा सुशासन पर केंद्रित क्वॉलिटी लर्निंग सेंटर बनाया जाएगा। इसके लिए 5 लक्ष्यों को प्राप्त करना निर्धारित किया जाएगा। इसमें अधोसंरचना विकास के लिए आवश्यक निर्माण, नवीनीकरण व विस्तारीकरण करना, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संसाधन उपलब्ध कराना है।
कॉलेज के गुणात्मक सुधार से प्रदेश स्तर पर पहचान मिलेगी
सुशासन, नेतृत्व तथा प्रबंधन के लिए उन्मुखीकरण व प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करना, संस्थान को स्वायत्तता के श्रेष्ठ प्रयोग करने में सक्षम बनाना। आत्मनिर्भर विद्यार्थी के लक्ष्य पूर्ति के लिए बौद्धिक रूप से जागरूक व शारीरिक रूप से स्वस्थ विद्यार्थी बनाने के लिए सर्वसमावेशी पाठ्यक्रम, उद्यमिता, कौशल विकास, रोजगार उन्नयन के लिए भौतिक संसाधन उपलब्ध कराना एवं संस्थान की रैंकिंग को बढ़ाने के लक्ष्यों को रखा गया है। वरिष्ठ प्रोफेसर एवं यूजीसी प्रभारी डॉ. एसआर अहिरे ने कहा कि ये सेंटर बनाए जाने से कॉलेज के गुणात्मक सुधार से प्रदेश स्तर पर पहचान मिलेगी। जानकारी आईक्यूएसी कॉर्डिनेटर प्रो. महेश बाविस्कर एवं रूसा कॉर्डिनेटर डॉ. दिनेश कनाड़े द्वारा दी गई। कॉलेज की इस उपलब्धि के लिए सभी कॉलेज ने हर्ष व्यक्त किया।
वर्जन…
जुलाई 2019 में नैक टीम द्वारा कालेज का दौरा कर मूल्यांकन किया गया था, जिसमें कॉलेज को बी प्लस ग्रेड मिली थी। कॉलेज को क्वॉलिटी लर्निंग सेंटर बनाए जाने से कॉलेज में अकादमिक सुविधाओं का विकास होगा। इससे कालेज की रैंकिंग में सुधार होगा।
-डॉ. मीना भावसार, प्राचार्य, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेंधवा

ट्रेंडिंग वीडियो