scriptसोसाइटी के कर्मचारियों ने किसान के चने खरीदने से मना कर दिया | Society employees refused to buy gram from farmers | Patrika News
झाबुआ

सोसाइटी के कर्मचारियों ने किसान के चने खरीदने से मना कर दिया

अनाज ट्रैक्टर में लाने ले जाने पर भाड़े की दुहाई देते किसान चना खरीदने की गुजारिश करता रहापत्रिका के हस्तक्षेप के बाद सोसाइटी प्रबंधक ने मिक्स चना छानकर खऱीदने के निर्देश दिए

झाबुआMay 22, 2019 / 12:24 am

अर्जुन रिछारिया

jj

सोसाइटी के कर्मचारियों ने किसान के चने खरीदने से मना कर दिया

झाबुआ. मंगलवार दोपहर साढ़े 12 बजे कृषि उपज मंडी परिसर में सहकारी साख संस्था (सोसाइटी) के कर्मचारियों ने किसान को उसके चने खरीदने से मना कर दिया। इसके बाद निराश किसान अर्जुन ने कर्मचारियों से अनाज खरीदने की मिन्नत भी की। 6 क्विंटल अनाज ट्रैक्टर में भर कर खरडू से लाने ले जाने पर लगने वाले भाड़े की दुहाई देते हुए अर्जुन लगातार कर्मचारियों को चना खरीदने की गुजारिश करता रहा।
खरडू निवासी किसान अर्जुन राठौर ने बताया कि स्थानीय मंडी में समर्थन मूल्य से कम भाव दिया जा रहा है। इसलिए छह सौ रुपए भाड़ा लगाकर वह अपना चना मंडी में बेचने के लिए लाया, लेकिन मंडी में मौजूद कर्मचारियों ने चना में चना मिक्स होना कहते हुए अनाज खरीदने से इनकार कर दिया।
िमन्नते करने पर 2 हजार रुपए मांगे। किसान ने पत्रिका को इसकी सूचना दी। पत्रिका के हस्तक्षेप के बाद सोसाइटी प्रबंधक के पहुंचने पर उन्होंने मिक्स चना छानकर खऱीदने के निर्देश दिए।
कई ने फ सल नहीं बेची
किसान अर्जुन के अनुसार होली के समय का चना घर पर ही रखा हुआ था। पहले सत्र में भावांतर में 30 क्विंटल सोयाबीन का पैसा नहीं जमा हुआ। इस बार चने का पंजीयन नहीं होने पर उचित मूल्य नहीं मिल रहा था। पारा में 1क्विंटल चने का भाव 4 हजार 200 रु. दिया जा रहा, जबकि समर्थन मूल्य 4 हजार 600 रु. घोषित है। नुकसान से बचने के लिए अनाज सोसाइटी में ले आया। स्थानीय व्यापारी 6 क्विंटल फसल के बहुत कम दाम दे रहा था। क्षेत्र में कई किसानों ने अपनी फसल कम दाम के चलते नहीं बेची।
खरीदी का आदेश दिया
&एफएक्यू मानक के अनुसार किसान की फसल में दाल का प्रतिशत ज्यादा था। फसल में विशाल चना और देशी चना मिक्स था। इस कारण कर्मचारियों ने अनाज देखकर ही लेने से इंकार कर दिया। सूचना मिली तो जाकर किसान का चना देखा। कर्मचारियों से चना छानकर खरीदने का आदेश दिया। पूरे अनाज में 36 किलो स्क्रेप निकला। 4620 रु. प्रति क्विंटल के हिसाब से 5.6 क्विंटल का पैसा किसान को दिया।
-श्रीकांत भट्ट,सोसाइटी प्रबंधक

Home / Jhabua / सोसाइटी के कर्मचारियों ने किसान के चने खरीदने से मना कर दिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो