scriptइतना आसान है टीबी का इलाज | tb treatment is easy now a days | Patrika News

इतना आसान है टीबी का इलाज

locationझाबुआPublished: Dec 08, 2017 05:45:31 pm

बचने के लिए सावधानी बरतना जरूरी, टीबी मरीजों के लिए पोषण आहार वितरण कार्यक्रम का आयोजन

tb treatment
झाबुआ. जिला चिकित्सालय के पीछे जिला क्षय नियंत्रण कार्यालय परिसर में टीबी मरीजों के लिए पोषण आहार वितरण कार्यक्रम का आयोजन सीबीसीआई कार्ड संस्था के सहयोग से जिला टीबी फोरम ने किया। जिला सलाहकार मंडल अध्यक्ष यशवंत भंडारी ने बताया कि टीबी कोई असाध्य बीमारी नहीं है, इसका इलाज संभव है। टीबी को जड़-मूल से मिटाने के लिए हम नियमित दवाइयों के सेवन के साथ समय-समय पर पोषण आहार ग्रहण कर इस बीमारी से जिंदगीभर के लिए मुक्ति पा सकते हैं। यदि हमने उपचार में जरा सी भी लापरवाही बरती तो यह तेजी से बढ़ सकती है और ऐसे स्थिति में जानलेवा भी साबित हो सकती है।
महिला निराश्रित आश्रम की अध्यक्ष उषा जैन ने कहा कि टीबी से बचने के लिए हमें आवश्यक सावधानी बरतना होगी। अध्यक्षता कर रहे डॉ. एलएस राठौर ने कहा कि टीबी गरीबी या अमीरी देखकर नहीं आती। यह किसी भी हो सकती है। कई बड़ी हस्तियोंं की इस बीमारी से ग्रसित होने से उनकी मृत्यु हो चुकी है।
नियमित जांच करवाएं
जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ. बामनिया ने टीबी रोगियों को बताया कि दो सप्ताह से अधिक खांसी चलने पर आप समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचकर जांच करवाएं। यदि जांच में टीबी के लक्ष्ण पाए जाते हंै तो जिला क्षय नियंत्रण कार्यालय से इसकी नि:शुल्क दवाइयां प्राप्त करें तथा नियमित उसका सेवन करें। ऐसा करने पर आप इस जानलेवा बीमारी से निजात पा सकते हैं। सीबीसीआई कार्ड संस्था के नेशनल प्रोग्राम मैनेजर अभिलेश थॉमस ने टीबी मरीजों के लिए सीबीसीआई द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं गतिवधियों की जानकारी दी। वरिष्ठ समाजसेवी नूरुद्दीनभाई बोहरा ने आश्वासन दिया कि जब भी आगामी दिनों में भी टीबी फोरम को हमारी जरूरत होगी तो रोटरी क्लब के माध्यम से हर संभव मदद की जाएगी। पोषण आहार के पैकेट की व्यवस्था रोटरी क्लब करेगा। कार्यक्रम में 50 से अधिक मरीजों को पोषण आहार के पैकेट प्रदान किए गए। इस दौरान टीबी से ग्रसित मरीजों को पैकेट वितरण के बाद उनकी क्षय नियंत्रण कार्यालय पर जांच भी की गई।
निरंतर जारी रखा जाएगा कार्यक्रम
संचालन सीबीसीआई कार्ड संस्था के जिला समन्वयक प्रकाश डामोर ने किया। आभार मनाते हुए जिला टीबी फोरम के सचिव रामप्रसाद वर्मा ने बताया कि आगामी समय में भी जिलेभर में दान-दाताओं के सहयोग से यह कार्यक्रम जारी रखा जाएगा। टीबी रोगियों को जागरूक करने के प्रयास निरंतर किए जाते रहेंगे। इस अवसर पर टीबी विभाग के हेल्थ विजिटर हेमराज कनेश, अनमोल नागर, जिला टीबी फोरम मेंबर्स दौलत गोलानी, इरफान हुसैन, राजेश चौहान सहित महिला मंडल की सदस्याओं के साथ बड़ी संख्या में टीबी रोगी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो