scriptलोकसभा चुनाव की आचार संहिता में आम जनता के काम होते रहेंगे, कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारी ही मिले | The general public will continue to work in the Code of Conduct of Low | Patrika News

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता में आम जनता के काम होते रहेंगे, कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारी ही मिले

locationझाबुआPublished: Mar 11, 2019 10:44:21 pm

स्कूल-कॉलेज, अस्पताल, नपा और कलेक्टोरेट में लोगों के काम नहीं रुकेंगे, नई सरकारी लाभ हित की योजनाएं होंगी प्रभावित

jj

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता में आम जनता के काम होते रहेंगे, कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारी ही मिले

झाबुआ. वर्ष 2018 -19 में निर्धारित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आइआइटी, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (ए?स), क्लेट के माध्यम से एनएलआईयू, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) इत्यादि संस्थाओं में प्रवेश लेने पर अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में निर्धारित आय सीमा 6 लाख रुपए वार्षिक आय तक के पात्र विद्यार्थियों के लिए महर्षि बाल्मीकी प्रोत्साहन योजना के तहत प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। इसी प्रकार नीट के माध्यम से एमबीबीएस, बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर शासकीय एवं मान्यता प्राप्त चिकित्सा महाविद्यालयों एवं दंत महाविद्यालयों में प्रवेश लेने पर बिना किसी आय के बंधन के प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जाएगी। इच्छुक एवं पात्र छात्र एवं छात्राएं आवेदन कर योजना के तहत प्रोत्साहन राशि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
चार संहिता के पहले दिन सरकारी कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा आमलोग इक्का दुक्का नजर आए। अधिकांश ग्रामीण पलायन पर हैं, तो शहरी लोगों को आचार संहिता की जानकारी थी। हालांकि आचार संहिता का असर आमजनता से जुड़े कामों पर नहीं पड़ेगा। थाने पर आमदिनों की तरह ही कार्रवाई होती रही। वहीं अस्पताल में भी मरीजों को दी जाने वाली योजनाओं पर काम चालू रहा। दोनों ही जगह आचार संहिता का असर नहीं पडऩे की बात बताई गई।
इसी तरह नगर पालिका में सभी तरह के प्रमाण पत्रों पर कोई रोक नहीं थी। ये यथावत बनते रहेंगे। साथ ही नामांतरण भी होंगे। कलेक्टोरेट में भी अधिकारी -कर्मचारी फाइलें निपटाने में लगे रहे। यहां पर आमलोग नहीं के बराबर थे। इसकी के साथ स्कूल-कॉलेज में आचार संहिता से कोई काम प्रभावित नहीं होने की बात शिक्षकों ने कही। वहीं भगोरिया पर्व के लिए पलायन पर गए लोग लौटने लगे हैं। बस स्टैंड पर हजारों लोग प्रतिदिन आ रहे हैं। सोमवार को बसें खचाखच भर कर आई। बस स्टैंड पर पांव रखने तक की जगह नहीं रही। बसें आढ़ी-तिरछी खड़ी होने और रिक्शे-ठेले बीच में खड़े होने से अव्यवस्था बनी रही। सुरक्षा के लिहाज से एक यातायात कर्मी यहां पर था। पर वह भी कुछ नहीं कर पाया। बाकी शहर में आम दिनों की तरह ही पुलिस तैनात रही।
परीक्षा व मूल्यांकन कार्य में लगे शासकीय सेवक निर्वाचन कार्य से मुक्त
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल, हायर सेकंडरी परीक्षा व मूल्यांकन कार्य में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों तथा शिक्षकों को लोकसभा निर्वाचन की ड्यूटी से मुक्त रखने के संबंध में सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी, हायर सेकेण्डरी व्यवसायिक तथा शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि एवं विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डीपीएसई) प्रथम एवं द्वितीय वर्ष परीक्षाएं 1 मार्च से प्रारंभ होकर 12 अप्रैल को समाप्त होंगी। मंडल परीक्षाओं में लगभग 19 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनकी लगभग एक करोड़ 25 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य जिले की समन्वयक संस्था, मूल्यांकन केन्द्र पर हाईस्कूल, हायर सेकंडरी स्कूल के विषय से संबंधित शिक्षकों के माध्यम से 20 मार्च से 5 मई तक पूर्ण कराया जाना है। ताकि परीक्षाओं का परीक्षा परिणाम निर्धारित समय पर घोषित किया जा सके।
कलेक्टर, एसपी ने किया मतदान केंद्र का निरीक्षण
कलेक्टर प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक विनीत जैन एवं एसडीएम पेटलावद हर्षल पंचोली ने पेटलावद विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सिपाहा ने मतदान केंद्र पर मूल भूत सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, रैम्प, शौचालय इत्यादि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। 1950 पर फ ोन कर मतदाता निर्वाचन संबंधी जानकारी व शिकायत : जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय कॉन्टेक्ट सेंटर स्थापित किया गया है। कॉन्टेक्ट सेंटर पर कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल या लैंड लाइन फ ोन से 1950 लगाकर नि:शुल्क बात कर सकता है। इस कॉन्टेक्ट सेंटर का उद्देश्य जिले के समस्त मतदाताओं को मतदान से संबंधित समस्त जानकारी देना है। 1950 पर फ ोन करके जिले का कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुडवाने संबंधी जानकारी, मतदाता सूची में अपने नाम की जानकारी प्राप्त करना, अपने मतदान केन्द्र की जानकारी प्राप्त करना, इसके अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार की जानकारी जो निर्वाचन से संबंधित है। 1950 पर फ ोन करके प्राप्त की जा सकती है। 1950 पर फ ोन करके शिकायतों को भी दर्ज कराया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो