पंाच वर्ष बाद भी कुआं अधूरा

कुएं की गहराई 15 फीट से ज्यादा होना थी, 7-8 फीट गहरा करके खुदाई का कार्य बंद कर दिया गया

By: kashiram jatav

Published: 02 Jun 2020, 09:43 PM IST

पारा. समीपस्थ ग्राम पंचायत दौलतपुरा के बोरी रोड स्थित हनुमान मंदिर के पास सार्वजनिक कुएं का निर्माण ग्राम पंचायत की ओर से कराया जा रहा है। जो पांच वर्ष बीत जाने के बाद भी सार्वजनिक कुआं आज भी अधूरा है। सिर्फ 7-8 फीट गहरे कुएं में भीषण गर्मी आज भी पानी है।

बोरी रोड स्थित हनुमान मंदिर के पास ग्रामीणों की पेयजल समस्या को दूर करने व ग्रामीणों की मांग पर वर्ष 2014-15 में एक सार्वजनिक कुएं का निर्माण जिला प्रशासन की मंजूरी के बाद प्रारंभ हुआ था। 2 लाख 70 हजार रुपए की लागत से बनने वाला कुआं करीब 5 वर्ष बीत जाने के बाद भी अधूरा है। ग्राम पंचायत ने निर्माण कार्य आरंभ कर करीब 7-8 फीट की खुदाई कराई है। कुएं की गहराई कम होने बाद भी पानी निकल आया है। अधूरे कुएं में तीन-चार फीट पानी भरा है। ग्रामीणों ने बताया कि इस कुएं में वर्षभर पानी रहता है। किन्तु पंचायत ने कुएं को ज्यादा गहरा नहीं करते हुए कुछ दिनों के बाद खुदाई का कार्य बंद कर दिया। जो अभी तक बंद है। कुआं अभी तक कच्चा है। खुदाई का मलबा कुएं में गिरने से गहराई कम हो रही है। ग्रामीण कुएं में उतर कर पीने का पानी ला रहे हैं।

दो सरपंच के बीच लटका कुएं का मामला
ग्रा म दौलतपुरा के हनुमान मंदिर का सार्वजनिक कुएं के पूर्ण होने के मामला दो सरपंचों के बीच लटका है। 2014-15 में जब कुआं स्वीकृत हुआ था। तब दौलतपुरा पंचायत के सरपंच मगनसिंह सोलंकी थे। कुएं का निर्माण आरंभ होने के कुछ दिनों बाद पंचायत चुनाव में मगनसिंह के पराजित होने के बाद पंचायत का कार्यभार अंतर बाई दिलीपसिह किराड के पास आ गया। तभी से उक्त कुएं का निर्माण कार्य उलझ गया। फि र भी यह जांच का विषय है कि उक्त सार्वजनिक कुएं का निर्माण पूरा नही होने के बावजूद भी निर्माण की राशि निकल गई। अधिकारियों मिली भगत से अधूरे कुएं के पूर्ण निर्माण होने की सीसी भी जारी हो गई।

नहीं हुई सुनवाई
सार्वजनिक कुएं के निर्माण को पूर्ण करने की मांग को लेकर जुवानसिंह पिता सेकडिय़ा चौहान ने कलेक्टर से पिछले वर्ष 4 जून को गुहार लगाई थी। इसके निराकरण की तारीख कलेक्टर कार्यालय ने 2 जुलाई 2019 दी थी। जनसुनवाई में आवेदन देने के एक वर्ष बीतने के बाद भी समस्या का निराकरण नहीं हुआ। सूत्रों की माने तो उक्त कुएं के निमार्ण के लिए शासन द्वारा जारी की गई रकम ग्राम पंचायत ने निकाल ली है।

संबधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी
&उक्त मामला मेरे संज्ञान में है। वस्तुस्थिति मामले की फ ाइल खुलने के बाद ही पता चलेगी। अनियमितता पाए जाने पर संबधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
- एमएल टांक , जनपद पंचायत सीईओ रामा

kashiram jatav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned