script

ट्रेन में बिना टिकट पकड़े जाने पर यात्री बोले 72000 खाते में आएंगे तब जुर्माना भर देंगे!

locationझाबुआPublished: May 12, 2019 10:11:51 pm

यात्रियों ने दंड वसूलने में रेलवे के अधिकारियों को करनी पड़ी मशक्कत

jj

ट्रेन में बिना टिकट पकड़े जाने पर यात्री बोले 72000 खाते में आएंगे तब जुर्माना भर देंगे!

बामनिया. सर प्लीज इस बार छोड़ दीजिए इन छोटे-छोटे बच्चों को देखो। इनकी पढ़ाई से लेकर शादी करना है। दंड देंगे तो रुपए की सेविंग किस तरह से करेंगे। सर, क्या आप भी जुर्माना वसूल रहे हो। बोला तो है 72 हजार रुपए खाते में आएंगे। जैसे ही रुपए आएंगे आपके पास चलकर आएंगे व जुर्माना भर देंगे। ये शब्द किसी फिल्म के नहीं है। बल्कि उन यात्रियों के है जो बगैर टिकट चले अभियान में पकड़ में आ रहे हैं। इस प्रकार के यात्रियों से दंड वसूलने में भी रेलवे के अधिकारियों को भारी मशक्कत करना पड़ रही है।
रेलवे ने मंडल में अपनी आय बढ़ाने व बगैर टिकट वाले यात्रियों के खिलाफ 9 मई से अभियान शुरू किया है। वाणिज्य विभाग द्वारा शुरू किए अभियान में तीन दिन में 577 यात्री बगैर टिकट मिले है व इनसे अब तक 2 लाख 17 हजार रुपए का अर्थदंड वसूल किया गया। असल में रेलवे ने देशभर में बगैर टिकट यात्रियों के खिलाफ अभियान की शुरुआत 9 मई से शुरू किया है। ये अभियान 23 मई तक चलेगा। एक पखवाड़े तक चलने वाले इस अभियान में वरिष्ठ अधिकारी तक शामिल हो रहे है। अभियान की गंभीरता को इससे समझा जा सकता है कि स्वयं मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर इसकी प्रतिदिन शाम को दिनभर की कार्रवाई की समीक्षा कर रहे हैं।
हर घंटे की ले रहे रिपोर्ट
सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक मंडल १विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार यात्री रुपए से बचने या दंड से बचने के लिए तरह-तरह के बहाने कर रहे हैं। शनिवार सुबह तो अवध ट्रेन के जनरल कोच में मिले एक बगैर टिकट यात्री के परिवार के अपने छोटे बच्चों को आगे कर दिया। परिवार के मुखिया का कहना था की इन बच्चों को पढ़ाना है। इनकी शादी करना है। सेविंग नहीं करेंगे व इस तरह टिकट लेंगे या दंड भरेंगे तो रुपए किस तरह जमा होंगे। इसी तरह दोपहर की देहरादून ट्रेन में नागदा से रतलाम के बीच एक युवक ने कहा की बस खाते में 72 हजार रुपए आने वाले हैं। आते ही दंड देने चला आएंगे। फिलहाल छोड़ दिया जाए।
सम्मान के साथ यात्रा करें
&किसी भी प्रकार का बहाना हो, अगर टिकट सही नहीं है। गलत टिकट है या अनुचित तरह से यात्रा हो रही है तो दंड तो देना ही होगा। यात्रियों से अपील है की सही टिकट लेकर सम्मान के साथ यात्रा करें।
-आरएन सुनकर, मंडल रेल प्रबंधक रतलाम रेल मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो