scriptमकान बनाने में 11 केवी लाइन का रोड़ा | 11 KV line barrier in building house | Patrika News

मकान बनाने में 11 केवी लाइन का रोड़ा

locationझालावाड़Published: Dec 17, 2018 03:52:43 pm

Submitted by:

arun tripathi

प्रधानमंत्री आवास योजना का मामला, निर्माण के दौरान डिस्कॉम कर रहा लाइट बंद, लेकिन लाइन नहीं हटा रहा

BIJALI

लाइन नहीं हटा रहा

सुनेल. कस्बे में ग्राम पंचायत और जयपुर विद्युत वितरण निगम कार्यालय की लड़ाई में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी के लिए सिर दर्द बनी हुई है। ग्राम पंचायत ने दो से तीन बार पत्र लिखा लेकिन डिस्कॅाम ने लाइन नहीं हटाई। लाइन हटाने के लिए डिस्कॉम द्वारा रुपए मंागें जा रहे हैं और ग्राम पंचायत रुपए नहीं देना चाहती, क्यों कि डिस्कॉम ने उनकी जमीन पर लाइन निकाल रखी है। ऐसे में दोनों की लड़ाई आवास निर्माण कर रहे लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रही है। हालांकि लोगों ने बिजली विभाग के कर्मचारियों से गठजोड़ कर मकान निर्माण के कार्य के दौरान बिजली बंद करा दी जाती है, ऐसे में वहां पहले से रह रहे लोगों को घंटों बिना लाइटों के परेशान होना पड़ता है। ग्राम पंचायत ने रोशनबाड़ी मार्ग पर प्रधानमंत्री आवास योजना में प्लॉट आवांटित किए थे। जिन पर योजना के तहत पात्र लोगों ने निर्माण कार्य कराना शुरू कर दिया, लेकिन प्लॉटों के ऊपर से निकल रही बिजली लाइन निर्माण में बांधा बनी हुई है। मोहल्लेवासी पीरूलाल राणा, दुर्गेश सुथार, लालचंद मेहर ने बताया कि निर्माण कार्य करने से पहले प्रतिदिन विद्युत कार्यालय जाकर सप्लाई बंद करानी पड़ती है। जिसके बाद निर्माण शुरू होता है फिर वापस शाम को काम बंद होने के बाद सूचना कर बिजली आपूर्ति चालू कराई जाती है।
निर्माण कर रहे मजदूरों ने बताया कि कई बार ऐसी नौबत भी आई है कि सूचना देने के बाद भी लाइन बंद नहीं की। इससे दो-दो घंटे तक निर्माण कार्य बाधित रहा। मजदूर लाइट बंद होने का इंतजार करते रहते है, अभी कुछ दिन पहले एक मजदूर करंट लगने से नीचे गिरकर घायल भी हो गया था।
—छत पर जाना खतरे से खाली नहीं
प्रधानमंत्री आवास योजना में एक मंजिल बनकर तैयार होने पर लोगों का छत पर जाना बंद हो जाएगा। वर्तमान में लाइन जमीन से 15 फीट पर है, मकान की एक मंजिल 12 फीट भी बनती है, तो लाइन और छत में मात्र 3 फीट का फासला रह जाएगा। ऐसे में लोगों का अपने मकान की छत पर जाना भी खतरे से खाली नहीं होगा।
–लाइन पुरानी है इसके लिए ग्राम पंचायत को डिमांड दे रखा है, जमा होने पर लाइन शिफ्ट कर दी जाएगी।
मेघराज नागर, सहायक अभियंता, जयपुर विद्युत वितरण निगम, सुनेल
–विद्युत लाइन हटाने के लिए डिस्कॉम के अधिकारियों को दो से तीन बार लिखित में दे रखा है, लेकिन डिस्कॉम ने अभी तक लाइन नही ंहटाई है।
सुरेश जैन, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत सुनेल

सर्विस लेन की जालियां काटी,
रोड क्रॉस करने से हो रहे हादसे
अकलेरा. कस्बे में स्थित सर्विस लेन को ग्रामीणों ने कई स्थानों से तोड़कर नुकसान पहुंचा दिया है। कुछ स्थानों से तो जालियां टेड़ी कर दी हैं। वहीं जालियों को काटा कर अलग कर दिया है। इससे कई बार तेज गति से रहे बाइक सवारों की भिड़ंत होना आम बात हो गई है।
नेशनल हाइवे पर बनी सर्विस लेन अव्यवस्था का शिकार है। यहां प्रशासन की अनदेखी के चलते दिनभर वाहनों का जमावड़ा रहता है। वहीं रही कसर दुकानदारों ने रोड पर सामान फैला कर पूरी कर दी है। कई जगह तो सर्विस लेन पर गंदगी है। कस्बे में रिछवा रोड से भोपाल नाके तक हाइवे की ओर से सड़क निर्माण के दौरान दोनों तरफ लोहे की एंगल लगाकर सर्विस लेन बनाई थी, लेकिन सर्विस लेन पर ही वाहनों का जाम और अस्थाई अतिक्रमण से इस मार्ग का पूरी तरह से लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है। सबसे खराब हालत तो एसबीबीजे के बाहर की है। यहां बैंक में आने वाले उपभोक्ता अपने वाहनों को अव्यवस्थित तरीके से खड़े करते हैं। ऐसे में यहां से निकलने वाले वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। सर्विस मार्ग पर ट्रैक्टर-ट्रॉली समेत अन्य चौपहिया वाहन भी गुजरने से यह मार्ग पूरी तरह यातायात की दृष्टि से असुरक्षित है। ग्रामीणों ने बताया कि इस मार्ग पर कई बड़े गोदाम, स्टाक होने से ट्रैक्टर-ट्रॉली और बड़े वाहन अपना माल भरकर लोड होकर निकलने से परेशानी होती है। वहीं दुर्घटना का अंदेशा रहता है।
–रात में कर रहे क्षतिगस्त
ग्रामीणों ने बताया कि हाइवे पर लगी जालियां यातायात की दृष्टि से महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ लोग इन जालिमों को रात में क्षतिग्रस्त कर रहे हैं। जालियां कई स्थानों से टूट चुकी हैं, और आड़ी-तिरछी होने से लोगों के लिए परेशानी बनी हुई है।
–यातायात पुलिस सर्विस रोड पर बेवजह खड़े होने वाले वाहनों को खड़े नहीं करने देती। इस मामले में कई बार वाहनों को हटाया, लेकिन इस क्षेत्र में कोई दुकानदार सामान अतिक्रमण कर यातायात अवरुद्ध करता है तो पालिका को भी उसके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।
रामकिशन, पुलिस निरीक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो