script

25 फीसदी टोकन के सेंपल फेल

locationझालावाड़Published: Mar 28, 2019 06:27:13 pm

Submitted by:

arun tripathi

कई किसानों से जिंस को साफ करने व चलनी लगाने के लिए अतिरिक्त राशि वसूली

KHANPUR

कई किसानों से जिंस को साफ करने व चलनी लगाने के लिए अतिरिक्त राशि वसूली

खानपुर. कृषि उपज मण्डी में राजफेड की और से समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही कृषि जिन्सों में से 25 फीसदी सैंपलिंग फेल करने से किसानों को निराश लौटना पड़ रहा है, जबकि कई किसानों से जिन्स को साफ करने व चलनी लगाने के लिए अतिरिक्त राशि वसूलने से किसान परेशान हैं। बुधवार को 30 किसानों का सरसों और 10 किसानों का चने का टोकन था। इनमें से करीब 6 के माल में कचरा बताकर सैंपल फेल कर दिया।
राजपुरा निवासी रामहेतार धाकड़, पीपल्दा निवासी बलराम धाकड़, मालनवासा निवासी कन्हैयालाल गुर्जर तथा चितावा निवासी बृजमोहन गुर्जर ने बताया कि सरसों लेकर आए थे, लेकिन गुणवत्ता समिति ने कचरा बताकर सैंपल फेल कर दिया। कचरे को साफ करने के नाम पर किसानों से 30 रुपए कट्टे की दर से वसूली की जा ही है। ऐसे में प्रति किसान 1000 से 1200 रुपए का अतिरिक्त चार्ज लिया जा रहा है। उनके बाद में आने वाले कचरेयुक्त माल को भी बाद में तौल लिया। किसानों ने बताया कि स्वयं द्वारा सरसों का ढेर लगाकर कचरा साफ करने के बाद भी माल की तुलाई नहीं कर मनमानी की जा रही है।
सोजपुर निवासी बृजमोहन धाकड़ ने बताया कि वह 25 क्विंटल चने लेकर आए थे, लेकिन उनमें 20 प्रतिशत नमी बताकर सैंपल फेल कर दिया। मण्डी यार्ड में सुबह से शाम तक चने को सूखाकर रखवाली की जा रही है। इसके बाद भी शाम तक उनके चने में 14 प्रतिशत से अधिक नमी बताकर तौलने से इनकार कर दिया। क्रय-विक्रय सहकारी समिति व्यवस्थापक अरुण गौतम ने बताया कि समिति द्वारा चने में 14 प्रतिशत से कम नमीयुक्त फसल खरीदने के निर्देश हैं। सरसों में ज्यादा मात्रा में कचरा होने पर चलनी लगाकर खरीद कर ली जाती है। किसी भी किसान का माल निरस्त नहीं किया जाता है। किसान स्वयं जिन्स को साफ कर कांटे पर तुला सकता है।
कुएं में गिरी की जान बचाई
पिड़ावा. कस्बे में शीतला माता मंदिर के पास कुएं में गाय गिर गई। उसे गौ सेवा समिति के सदस्यों ने कड़ी मशक्कत के बाद निकाला। समिति के पिंकेश भावसार ने बताया कि इस दौरान गौसेवा समिति अध्यक्ष अमरलाल मेघवाल, सचिव नवीन भावसार, पंकज शर्मा, विनीत जैन चेलावत, गणपत माली, मोनू भावसार, प्रेम माली पेंटर, अजय जैन अध्यापक आदि ने भी सहयोग किया।
परवन बांध के लिए सड़क निर्माण शुरू
सोजपुर. परवन बांध स्थल को जोडऩे के लिए जाने वाले अकावद सड़क मार्ग का चौड़ीकरण शुरू हो गया है। खानपुर-अकलेरा मार्ग सोजपुर यात्री प्रतीक्षालय से अकावदकलां तक 5 मीटर चौड़ाई में डामरीकरण सड़क निर्माण किया जाएगा। वहीं परवन बांध स्थल से पहाड़ी के छोर से होते हुए अकावद खुर्द के समीप तक 5.400 किमी सीसी सड़क का निर्माण किया जाएगा। उसके बाद सड़क की साइड़े तैयार कर सड़क का पुन: नवीनीकरण निर्माण किया जाएगा। संवेदक ने बताया कि अभी किसानों की फसलों की कटाई हो रही है, सड़क निर्माण से फसलों का नुकसान न हो जिससे सड़क निर्माण धीमी गति से चल रहा है 15 अप्रेल के बाद से निर्माण को गति मिलेगी, वहीं करीब डेढ़ दर्जन पुलियाओं का निर्माण कराया हो चुका है।
तीन जगह से लिए पानी के नमूने
झालरापाटन. जिला प्रशासन और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में बुधवार को मिनरल वाटर संयत्रों से पानी के नमूने लिए। कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग और सीएमएचओ डॉ.साजिद खान के निर्देश पर कार्यवाहक खाद्य सुरक्षा अधिकारी सनातन दुआला व लैब तकनीशियन बालमुकंद अहीता ने शर्मा मिनरल वाटर, पवन कोल्ड वाटर व अग्रवाल मिनरल वाटर के प्रतिष्ठान से पानी के नमूने लिए और संचालकों को परिसर व कैंपर की नियमित सफाई करने के निर्देश दिए। जांच के दौरान अग्रवाल मिनरल वाटर संचालक बिना अनुज्ञा पत्र के कारोबार करते मिला, उसे अनुज्ञा पत्र बनाने के लिए हिदायत दी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि कस्बे में ही कुछ स्थानों पर जांच के दौरान संस्थान बंद मिले। पानी के इन नमूनों को जांच के लिए जलदाय विभाग की प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। विभाग की यह प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो