अवैध कनेक्शन से चल रही ग्राम पंचायत की 27 टूयूबवैल

jagdish paraliya

Publish: May, 17 2018 06:46:35 PM (IST)

Jhalawar, Rajasthan, India
अवैध कनेक्शन से चल रही ग्राम पंचायत की 27 टूयूबवैल

पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक में उठे बिजली-पानी के मुद्दे

बकानी. पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक गुरुवार को सभागार में हुई। अध्यक्षता प्रधान प्रेमबाई लोधा ने की। बैठक में पेयजल समस्या का मुद्दा छाया रहा। साधारण सभा की बैठक में विद्युत निगम के सहायक अभियन्ता दिनेश भडाणा ने बताया कि बकानी कस्बे में 29 सरकारी ट्यूबवैल संचालित है। जिसमें से 2 ट्यूबवैलों के कनेक्शन ग्राम पंचायत द्वारा ले रखे हैं बाकि 27 ट्यूबवैल अवैध रूप से चल रही हैं। इस पर विकास अधिकारी राजीव तौमर ने बताया कि नए कनेक्शन के लिए 5200 रुपए के डिमांड राशि जमा होती है। जिसमें से 5 हजार रुपए की राशि पंचायत समिति द्वारा दी जाएगी।
गुराखेड़ा जनपद सुजान तंवर ने बताया कि श्योपुर खेड़ली गांव में हैँडपम्प खराब पड़ा है। यहां छापी परियोजना के तीन नल कनेक्शन हैं लेकिन एक कनेक्शन में ही पानी आता है। इससे ग्रामीणों की पूर्ति नहीं हो पाती।

नसीबाद जनपद व सरपंच रोशन सिंह लोधा ने बताया कि पिछले दिनों विधायक आपके द्वार कार्यक्रम के अन्तर्गत संसदीय सचिव द्वारा टूयूबवैल की घोषणा की थी लेकिन अभी तक नहीं लग पाई है। देवनगर सरपंच तुलसीराम रूहेला ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा रायुपर से बकानी बाईपास तक भूमाड़ा हाइवे पुलिया व सड़क का निर्माण करवाया है। रास्ते में भूमाड़ा गांव में 12 जगह पर बिजली के तार सड़क के ऊपर गुजर रहे हैं। जिससे हादसे की आंशका बनी हुई है जिसको तुरंत ही हटाया जाना चाहिए।


अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बालचन्द प्रजापति ने शिक्षा विभाग के द्वारा चलाई जा रही सभी योजना के बारे में विस्तार से बताया। किशनपुरा जनपद फूलचन्द मीणा ने स्मार्ट क्लासेज का निर्माण नहीं होने का मुद्दा उठाया। सरपंचों ने अपने अपने क्षेत्र में क्षतिग्रस्त पुलियाओं के बारे में सार्वजनिक निर्माण विभाग को अवगत करवाया। बैठक में सर्वसम्मति से 39.15 लाख रुपए के एमजीएसवाई के प्रस्ताव पास किए गए। वहीं पंचायत समिति में होने वाले निर्माण कार्य के सामग्री की जांच के लिए क्वालिटी कन्ट्रोल लेब के प्रस्ताव भी लिए गए।
कुई के पानी की जांच हो
बैठक में देवनगर सरपंच ने भुमाड़ा गांव मे कुई में खराब पानी आने की शिकायत करते हुए उसकी जांच करवाने की मांग की। इस कई के पानी से लोगों को खुजली सहित अन्य बीमारियां हो रही है।
कई अधिकारी-जनप्रतिनिधि नदारद
साधारण सभा की बैठक में चिकित्सा, पशुपालन, सिंचाई, वन विभाग, पुलिस, राजीविका विभाग के अधिकारियों ने साधारण सभा की बैठक में भाग नहीं लिया। वही पंचायत समिति में 25 सरपंच व 17 पंचायत समिति सदस्य व 2 जिला परिषद सदस्य हैं लेकिन इनमें कई नदारद रहे।

फोटो
सीमलखेड़ी में मोटर खराब, पानी की समस्या
सोजपुर. कस्बे के समीपवर्ती ग्राम पंचायत खंडी के गांव सीमलखेड़ी में पेयजल के लिए लगी सिंगल फेज मोटर एक माह से खराब पड़ी हैं जिसके चलते ग्रामवासियों व पशुओं के पीने के पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।
सीमलखेड़ी निवासी द्वारकीलाल, छीतरलाल, परमानंद, जमनालाल, प्रेमचंद, सावरिया मीणा आदि ग्रामीणों ने बताया कि गांव में रियासतकालीन बावड़ी के समीप लगी सिंगल फेज मोटर एक माह से खराब होने से पेयजल के लिए ग्रामीणों के साथ पशुओं को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पेयजल के लिए एक भी हैंडपंप चालू नहीं है। पीने का पानी भी सीमलखेड़ी सबग्रेड स्टेशन पर लगी सिंगल फेज मोटर से लाना पड़ रहा है जबकि पशुओं को पीने के पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned