scriptJhalawar Municipal Council….शहरी निकायों में 2750 लोगों को मिलेगा अपनी छत का अधिकार | 2750 people will get the right to their roof in urban bodies | Patrika News

Jhalawar Municipal Council….शहरी निकायों में 2750 लोगों को मिलेगा अपनी छत का अधिकार

locationझालावाड़Published: Sep 19, 2021 07:19:52 pm

नगर परिषद समेत पालिकों में पट्टे वितरण की तैयारी

Jhalawar Municipal Council....शहरी निकायों में 2750 लोगों को मिलेगा अपनी छत का अधिकार

Jhalawar Municipal Council….शहरी निकायों में 2750 लोगों को मिलेगा अपनी छत का अधिकार

झालावाड़. राज्य में प्रशासन शहरों के संग अभियान गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को शुरू होगा। अभियान की जिलेभर में व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है। सरकार की मंशा के अनुसार अधिक से अधिक लोगों को पट्टे देने का प्रयास किया जा रहा है। झालावाड़ जिले में शहरी निकायों की ओर से अब तक 2750 आवासीय पट्टे देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। नगर परिषद की ओर से एक हजार आवासीय पट्टे दिए जाएंगे। इसकी तैयारी पूरी कर ली है। झालरपाटन नगर पालिका की ओर से 750 तथा भवानीमंडी पालिका की ओर से 500 पट्टे वितरित किए जाएंगे। अकलेरा और पिड़ावा नगर पालिका की ओर से 250-250 पट्टे जारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। नगर परिषद समेत सभी नगर पालिकाओं में वार्डवार शिविर लगाकर लोगों से दस्तावेज लिए जा रहे हैं, ताकि दस्तावेजी प्रक्रिया पहले पूरी कर ली जाए और दस्तावेजों की जांच का कार्य भी हो जाए। इसके लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। नगर परिषद सभापति संजय शुक्ला ने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र में एक हजार पट्टे जारी किए जाएंगे।
डीएलबी की ओर से प्रशासन शहरों के संघ अभियान में पट्टे सहित अन्य जो काम होंगे, उनके ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। कैसे ऑनलाइन आवेदन लेने है, इसके लिए नगर परिषद और पालिकाओं के कर्मचारियों प्रशिक्षण दिया जा रहा है। डीएलबी ने चुनिंदा अभियंताओं व अधिकारियों को मास्टर टे्रनर बनाया है। झालावाड़ में मास्टर ट्रेनर का जिम्मा कनिष्ठ अभियंता प्रेमचंद मीणा को सौंपा गया है।
शिविर की हर दिन प्रगति रिपोर्ट सरकार को भेजनी होगी
उधर, मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग और प्रशासन गांवों के संगराज्य सरकार के महत्वाकांक्षी अभियान हैं। इस अभियान से जुड़े प्रत्येक अधिकारी. कर्मचारी सरकार की अपेक्षा के अनुसार पूरी निष्ठा से काम करेंए जिससे अधिक से अधिक लोगों को इनका लाभ मिल सके। दो अक्टूबर से आरम्भ होने वाले इन अभियानों से संबंधित समूची तैयारियां समय रहते कर ली जाए। जिला कलक्टर इन अभियानों का नेतृत्व करें और सुनिश्चित करें कि सभी शिविर सफ लतापूर्वक आयोजित हों। इन शिविरों का व्यापक प्रचार.प्रसार किया जाए। प्रत्येक विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों की जानकारी आमजन को हो। इन शिविरों में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहें और आमजन को एक ही स्थान पर अधिकतम सुविधाएं प्रदान करें। जिले के वरिष्ठ अधिकारी इन शिविरों का निरीक्षण करें। प्रत्येक जिले से निर्धारित फॉर्मेट से सूचनाएं प्रतिदिन अपडेट की जाएं। इन शिविरों की सफलता में प्री.कैम्प्स की भूमिका महत्वपूर्ण है। इसके मद्देनजर प्री.कैम्प्स का गंभीरतापूर्वक आयोजन किया जाए।
इन कामों के लिए ऑनलाइन आवेदन
पट्टों से संबंधित
जमीनों की 90 ए
उप विभाजन, पुनर्गठन
भवन निर्माण स्वीकृति
लीज राशि
पट्टा रूपांतरण
निकाय कितने पट्टे
झालावाड़ 1000
झालरापाटन 750
भवानीमंडी 500
अकलेरा 250
पिड़ावा 250
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो