script28 करोड़ की पेयजल योजना फिर भी लोग प्यासे | Patrika News

28 करोड़ की पेयजल योजना फिर भी लोग प्यासे

locationझालावाड़Published: May 15, 2019 03:25:57 pm

Submitted by:

arun tripathi

उपभोक्ताओं को होना पड़ रहा परेशान

KHANPUR

उपभोक्ताओं को होना पड़ रहा परेशान

खानपुर. कस्बे सहित 12 गांवों को भीमसागर बांध से जलापूर्ति करने के लिए 28 करोड़ की पेयजल योजना के बाद भी आएदिन उपभोक्ताओं को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। समूचे कस्बे में जलापूर्ति ठप रहने से उपभोक्ताओंं को भीषण गर्मी में पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा।
यहां राज्य सरकार द्वारा 11 वर्ष पूर्व करीब 12 करोड़ की लागत से पेयजल योजना स्वीकृत कर कस्बे सहित 12 गांवों को पेयजल योजना से जोड़ा था, लेकिन बाघेर से खानपुर तक सीमेंट की पाइप लाइनें बिछाने से आएदिन पाइप लाइनें टूटने से बार-बार जलापूर्ति ठप होना आम बात थी। इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा 2 वर्ष पूर्व 16 करोड़ का अलग से बजट स्वीकृत कर योजना का सुदृढ़ीकरण कर बाघेर से खानपुर तक लोहे की पाइप लाइनें बिछाकर खानपुर में भी करीब 13 किमी लंबाई में नई पाइप लाइनों का जाल बिछाया, लेकिन अब भी बार-बार जलापूर्ति ठप होने से उपभोक्ताओं को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा नेता नवीन यदुवंशी ने बताया कि कस्बे में लंबे समय से सहायक अभियंता का पद रिक्त है, साथ ही कनिष्ठ अभियंता द्वारा भी कुछ माह पहले ज्वॉइन किया है। ऐसे में तकनीकी अनुभव नहीं होने के कारण कस्बे के अलग अलग वार्डों में जलापूर्ति बाधित हो रही है। कस्बे में पिछले एक सप्ताह से यही हाल हैं, ऐसे में उपभोक्ताओं को मजबूरन निजी जलस्रोतों का सहारा लेकर फ्लाराइडयुक्त पानी पीना पड़ रहा है। इन पर भी भीड़ लगी होने से भीषण गर्मी में कतार में लगकर इंतजार करना पड़ रहा है।
–मोड़ी भीमसागर स्थित पंपहाउस पर सोमवार रात गुल हुई बिजली मंगलवार सुबह 9 बजे बहाल हो पाई है। लगातार 10 घण्टे तक बिजली आपूर्ति ठप रहने से टंकियां नहीं भरने से सुबह की पारी में जलापूर्ति नहीं हो पाई है।
मुश्ताक पठान, कनिष्ठ अभियंता
2 माह से टंकी निर्माण बंद, चछलाव में गहराया जलसंकट
सुनेल. क्षेत्र के चछलाव गंाव में जलदाय विभाग ने ‘कनवेजर चछलाव हैण्डपम्प पाइप वाटर सप्लाईÓ स्कीम के तहत 1 करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से 13 सितम्बर को पेयजल टंकी का निर्माण शुरू किया। इसके बाद लाइन बिछाकर घर-घर पानी कनेक्शन देने की योजना थी, जो फरवरी तक पूर्ण करनी थी, लेकिन ठेकेदार की लापरवाही दो माह से टंकी सहित योजना का निर्माण का कार्य अधूरा छोड़ रखा है। विभाग ने ठेकेदार को दो बार नोटिस देकर 2 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया, लेकिन हालात नहीं बदले। इससे लोगों को भीषण गर्मी में पेेयजल उपलब्ध नहीं होने से इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जलदाय विभाग ने चछलाव गंाव में 18 मीटर ऊंची टंकी बनेगी। स्थानिय निवासी राधेश्याम लुहार का कहना है कि पिछले तीन महीने से गंाव में पानी की गंभीर समस्या है। गर्मी के चलते पानी की खपत भी बढ़ गई है। पीने के लिए निजी कुओं का सहारा लेना पड़ रहा है।
सत्यनारायण नागर का कहना है कि टंकी के निर्माण के साथ ही गंाव में पेयजल समस्या दूर होने की आस जगी थी, लेकिन काम बंद होने से मायूस हो रहे हंै। कारूलाल सुतार ने बताया कि चछलाव में लम्बे समय पानी की समस्या से परेशान हंै। निजी कुओं से पानी लाकर काम चलाना पड़ता है।
ट्रोला चालक ने तोड़े तीन पोल, रात कटी अंधेर में
पिड़ावा. कस्बे में सोमवार रात कोटड़ी रोड व दलेल पूरा मस्जिद के पास ट्रोले की टक्कर से तीन पोल टूट गए। इससे कई इलाकों में रात भर बिजली गुल रही।
लोगों ने बताया कि ट्रोला कोटड़ी की तरफ से आ रहा था। रात 11 बजे के करीब कोटड़ी रोड पर आइस फैक्ट्री के पास वाहन चालक ने लापरवाही से पोल तोड़ दिया । चालक की लापरवाही यहीं नहीं रुकी, सोयतकलां मार्ग पर दलेल पूरा मस्जिद के पास भी लापरवाही से दो पोल ओर तोड़ दिए।
बिजली बंद की
सूचना पर बिजली बंद कर दी। काफ ी देर के बाद रात करीब डेढ़ बजे बिजली चालू की, लेकिन जिन क्षेत्रों में पोल क्षतिग्रस्त हुए उनमें रातभर बिजली गुल रही। गनीमत रही दुर्घटना के कुछ क्षण पहले ही शादी की निकासी वहां से हो कर निकली और बाद में ये घटना हो गई। हाजी आमिल उल्ला, अलीम खान, सलाम मंसूरी, अफसर हुसैन, अरशद उल्ला ने बताया की लंबे समय से केबल नीचे झूल रही थी। इसकी शिकायत कई बार विद्युत विभाग से की, लेकिन उन्होंने इस और कोई ध्यान नहीं दिया। सोमवार रात उसी जगह दुर्घटना हो गई। जिसकी वजह से भीषण गर्मी में मोहल्ले वासियों को पूरी रात बिना लाइट के रहना पड़ा।
–देर रात की घटना है। उस समय बिजली व्यवस्था सुधारने में काफ ी समय लग गया था और ज्यादा समय होने से थाने में रिपोर्ट नहीं दे सके थे। सोमवार को ट्रोला मालिक ने विभाग में आकर नुकसान की भरपाई कर रसीद कटा ली है।
अजय सि
ंह, सहायक अभियंता विद्युत निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो