scriptमंडी में 4 लाख बोरियों का जमावड़ा, कांटे लगाने की भी जगह नहीं बची | 4 lakh sacks gathering in Mandi, there was no space for hook | Patrika News

मंडी में 4 लाख बोरियों का जमावड़ा, कांटे लगाने की भी जगह नहीं बची

locationझालावाड़Published: Apr 24, 2019 03:30:55 pm

Submitted by:

arun tripathi

ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को निकालने में कर्मचारियों के छूटे पसीने

KHANPUR

ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को निकालने में कर्मचारियों के छूटे पसीने

खानपुर. कृषि उपज मण्डी में कृषि जिन्सों की बंपर आवक और लगभग 4 लाख बोरियों के जमावड़े से समूचा मण्डी परिसर जाम हो गया। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र से जिन्सों की नीलामी के लिए आए किसानों को दिनभर परेशानियों का सामना करना पड़ा।
यहां करीब 52 बीघा का मण्डी परिसर है, लेकिन जिन्सों की आवक के आगे यह भी छोटा पड़ गया। मंगलवार करीब 18 हजार बोरी कृषि जिन्सों की आवक हुई। साथ ही दिनभर सैकड़ों की संख्या में टै्रक्टर-ट्रॉलियों की आवक होने से मण्डी में दिनभर जाम के हालात बने रहे। ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को जाम से निकालने के लिए मण्डी में लगे सुरक्षाकर्मियों व कर्मचारियों को पसीने छूट गए। मण्डी में जिन्सों के ढेर करने से लेकर कांटे लगाने की भी जगह नहीं बची, ऐसे में व्यापारियों द्वारा खड़ी ट्रॉलियों में बिना ढेर किए सैंपल लेकर नीलामी की जा रही है। भारी आवक के कारण यहां रात 12 बजे तक जिन्सों का तौल किया जा रहा है।
इन दिनों मण्डी में क्रय-विक्रय सहकारी समिति द्वारा समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद की जा रही है। तिलम संघ द्वारा गेहूं की खरीद की जा रही है, लेकिन खरीद के मुकाबले परिवहन नहीं होने से मण्डी के कवर्ड नीलामी प्लेटफार्म, खुले नीलामी यार्ड सहित समूचे परिसी में हजारों बोरियों का जमावड़ा लगा है। ऐसे में मण्डी परिसर में पांव रखने की भी जगह नहीं बची। इसके अलावा मण्डी में लहसुन कारोबार भी प्रारंभ होने से जगह का अभाव बना हुआ है। मण्डी सचिव फूलचन्द मीणा ने बताया कि मण्डी में समर्थन मूल्य वर खरीदी गई जिन्सों के उठाव को लेकर क्रय-विक्रय सहकारी समिति व तिलम संघ को नोटिस जारी कर इसकी प्रति कलक्टर को भेजी है।
इस बार गेहूं की बंपर पैदावार
उपखंड क्षेत्र में इस बार गेहूं की बंपर पैदावार होने से प्रतिदिन मण्डी में 4 से 5 हजार बोरी गेहूं आ रहा है। साथ ही बार-बार बारिश व अंधड़ के कारण किसान खेतों में तैयार फसल को सीधा मण्डी में बेचने ला रहे है। किसानों ने बताया कि इस वर्ष प्रति बीघा 10 से 12 क्विंटल गेहूं की उपज हुई है, जबकि गत वर्षों में अधिकतम 8 से 9 क्विंटल ही गेहूं की उपज थी। इसके अलावा गेहूं का रकबा भी अधिक होने से मण्डी में जोरदार आवक हो रही है।
3 जिलों से हो रही मण्डी में आवक
मण्डी में लंबे समय से 3 जिलों से जिन्सों की आवक हो रही है। यहां खानपुर के अलावा बारां जिले के बड़ोरा, गऊघाट, कटावर, झाड़ौता, मोठपुर, अमलावदा, रिछन्छा सहित आसपास के क्षेत्र से जोरदार आवक हो रही है। इसके अलावा कोटा जिले के मोइकलां, डूंगरपुर, लटूरी, बपावर, हींगी, गेहूंखेड़ी, कमोलर, लक्ष्मीपुरा सहित तीनों जिलों के गांवोंं से आवक हो रही है।
बारिश से खराब हो गई हजारों बोरी जिंस
यहां समर्थन मूल्य पर खरीदी जिंस गत सप्ताह मूसलाधार बारिश से खराब हो गई। ऐसे में बोरियों में भरे सरसों व गेहूं की दुर्गंध उठ रही है। ऐसे में समिति द्वारा इन बोरियों को खाली कर सुखाकर बारदाना बदलने के बाद परिवहन किया जा रहा है, लेकिन खरीद के मुकाबले 20 फीसदी भी उठाव नहीं होने से मण्डी यार्ड बोरियों से अटे हैं।
घूंघट छोड़ समाज को करें मजबूत
झालावाड़. राजपूत समाज की बैठक मंगलवार को सम्पन्न हुई। मुख्य अतिथि कोटा के पूर्व सांसद इज्यराज सिंह, विशिष्ट अतिथि प्रताप सिंह रहे।
इस अवसर पर महिपाल सिंह शक्तावत, दिलीप सिंह झाला, जयदीप सिंह झाला, उदय सिंह हाड़ा, निकिता राठौड़, सीमा कंवर, प्रियंका सोनगरा व समाज के वरिष्ठजनों ने अतिथियों का स्वागत किया। बैठक में वक्ताओं ने समाज में एकता बनाए रखने का आव्हान किया। मातृशक्ति को घूंघट प्रथा छोड़कर समाज को मजबूत बनाने में योगदान देने के लिए कहा व बेटी पढ़ाओं पर विशेष जोर दिया। बैठक में मनोहर सिंह मोलकिया, दुर्गेश सिंह राजावत, भगवान सिंह राठौड़, देवेन्द्र सिंह राठौड़, ईश्वर सिंह राठौड़, प्रताप सिंह झाला, धर्मवीर सिंह शक्तावत, राजेन्द्र सिंह झाला, कर्मवीर सिंह राठौड़, छगन सिंह शक्तावत, नारायण सिंह, हुकम सिंह, दीपू बना, जितेन्द्र सिंह राठौड़, संतोष कंवर, अनिता भवनेश कंवर सहित कई लोग उपस्थित रहे। संचालन बुधराज सिंह झाला ने किया।
दिन्याखेड़ी में खेत पर करंट लगने से भैंस मरी
रटलाई. दिन्याखेड़ी में खेत पर करंट लगने से भैंस की मौत हो गई। खेत पर कृषि के लिए ट्रांसफार्मर नीचे रखा था। चरते समय भैंस पास में चली गई और करंट लगने से उसकी मौत हो गई। दिनेश मीणा ने बताया कि विभाग को कृषि कनेक्शन के लिए ट्रांसफार्मर को ऊपर लगाने के लिए कई बार विभाग को सूचित किया, लेकिन समय रहते कार्रवाई नहीं करने से
भैंस मर गई। सहायक अभियंता आरआर मीणा ने बताया कि 11 केवी लाइन निकल रही है तो हटा दिया गया है। संबधित फीटर पर कार्यरत कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की।
मकान नहीं बने तो मामला दर्ज होगा
पिड़ावा. ग्राम पंचायत रामपुरिया के गांव आदाखेड़ी में विकास अधिकारी देवेंद्र सिंह ने पीएम आवास योजना का निरीक्षण किया। इस दौरान ग्राम विकास अधिकारी ओमप्रकाश चतुर्वेदी को 27 अप्रैल तक आवास पूर्ण नहीं होने पर लाभार्थियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए।
अवैध धारदार हथियार बरामद
सुनेल. पुलिस ने मंगलवार को गश्त के दौरान एक जने के कब्जे से अवैध धारदार हथियार बरामद किया। थानाधिकारी जितेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि सामिया के समीप देवीलाल मेहर के कब्जे से तलवार बरामद की।
नयन प्रकाश गांधी को किया सम्मानित
झालावाड़. जिले के बकानी कस्बे के नयनप्रकाश गांधी को वल्र्ड फेडरेशन ऑफ साइंस एवं टेक्नोलॉजी रिसर्च फाउंडेशन आईटीसीवी की ओर से कोटा में इन्नोवेशन इन साइंस टेक्नोलॉजी एवं मैनेजमेंट क्षेत्र में आयोजित द्वितीय अन्तराष्ट्रीय कांफ्रेंस में जिले के नयन प्रकाश गांधी को सम्मानित किया गया। ओम कोठारी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एवं रिसर्च कोटा के असिस्टेंट प्रोफेसर एवं रिसर्च फाउंडेशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय सलाहकार एवं कोटा के डिविजनल चेप्टर हेड प्रो गाँधी को रिसर्च एवं वैकासिक सामाजिक प्रबंधन क्षेत्र में विशिष्ठ अंतराष्ट्रीय एकेडेमिक रिसर्च एवं डेवलपमेंट के उच्चस्तरीय सम्मान से नवाजा गया। आर एफआई के चेयरमेन डॉ एस.के.जैन ने बताया कि गांधी को यह सम्मान मुख्य अतिथि वाइस चांसलर कोटा विश्विद्यालय प्रो डॉ.नीलिमा सिंह, वाइस प्रेजिडेंट मोदी ग्रुप सुशील मोदी, कांफ्रेंस चेयरमेन डॉ.एन.के.जोशी, यूनिवर्सिटी ऑफ लागोस नाइजीरिया के डॉ प्रिंसविल आकोश, जर्मनी के रोजेन बर्ग यूरोपियन एकेडेमी हेड डॉ.एस.एन.गुप्ता, साउथ कन्ट्री हेड डॉ अशोक गुप्ता ने सम्मानित किया।
केवी के छात्रों ने खेलों में जमाई धाक
झालावाड़. केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों ने अलग-अलग खेलो में अच्छा प्रदर्शन किया। केवी के प्राचार्य जीआर मीणा ने बताया कि बीकानेर में आयोजित हैंडबाल प्रतियोगिता में अंडर19 बालिका वर्ग में विद्यालय की रिद्धि अग्रवाल ने चौथा स्थान प्राप्त किया। वहीं बालक वर्ग अंडर 14 चेस में मृणाल गुप्ता ने जयपुर में रिजनल स्पोर्ट मीट में तीसरा व बालिका अनुष्का गुप्ता ने चौथा स्थान, तो टेबल टैनिस में दीपक अग्रवाल ने दूसरा व हर्षवर्धन नरूका ने चौथा स्थान, बालिका वर्ग में कृतिका पालीवाल ने दूसरा व नेहल अग्रवाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। छात्रों के अच्छा प्रदर्शन करने पर छात्रों को एसएम बैरवा, सुरेन्द्र मीणा, टीणा मीणा, दिव्यांशी आदि ने बधाई दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो