script40 schools will be upgraded, education facility will be available near | 40 स्कूल होंगे क्रमोन्नत, घर के निकट ही मिलेगी पढ़ाई की सुविधा | Patrika News

40 स्कूल होंगे क्रमोन्नत, घर के निकट ही मिलेगी पढ़ाई की सुविधा

 

- बजट में हुई थी घोषणा

झालावाड़

Updated: March 07, 2022 03:17:16 pm

झालावाड़.जिले में दूर-दराज से अध्ययन के लिए आने वाले विद्यार्थियों को अब पढ़ाई के लिए परेशानी नहीं होगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 3820 सैकंडरी विद्यालयों को सीनियर सैकंडरी में क्रमोन्नत करने की घोषणा की थी। इसके बाद शिक्षा विभाग ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री ने बजट में सैकण्डरी विद्यालयों को सीनियर सैकण्डरी में क्रमोन्नत करने की घोषणा के बाद शिक्षा विभाग काम शुरू करदियाहै। ऐसे में जिले के करीब ४० स्कूल क्रमोन्नत होंगे। इससे ग्रामीण शिक्षा का ढांचा मजबूत होगा बालिका शिक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा।
40 schools will be upgraded, education facility will be available near
40 स्कूल होंगे क्रमोन्नत, घर के निकट ही मिलेगी पढ़ाई की सुविधा
बालिकाओं की परेशानी होगी दूर-
जिले में ४० स्कूल माध्यमिक तक ही होने से ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में बालिकाएं १० पास करने के बालिकाएं आगे अध्ययन नहीं कर पाती थी। लेकिन अब उनके गांव व आसपास ही १२वीं तक स्कूल होने से उन्हे घर के निकट ही अध्ययन की सुविधा मुहैया हो पाएगी। अभी जिले में ३ से ५ किलो मीटर तक बालिकाओं को अध्ययन के लिए अपने घर से दूर जाना पड़ रहा था।
नामांकन में होगी वृद्धि-
जिले में बालिकाओं के १२वीं तक के अध्ययन में पहले परेशानी आ रही थी। लेकिन अब १२वीं तक स्कूल क्रमोन्नत होने से बालिकाओं के नामांकन में भी वृद्धि होगी। ऐसे में जिले में बालिका साक्षरता में भी वृद्धि होगी।
युवाओं को मिलेगा रोजगार का मौका-
जिले में करीब ४० स्कूल क्रमोन्नत होने से बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती निकाली जाएगी। ऐसे में बड़ी संख्या में जिले के युवाओं को शिक्षक के रूप में रोजगार का मौका मिलेगा। वहीं स्कूलों में पहले की अपेक्षा ज्यादा सुविधाएं मिल सकेंगी। स्कूलों में अतिरिक्त कक्षा कक्षों का निर्माण होगा।

ये स्कूल होंगे सैकडंरी से सीनियर सैकडंरी

ब्लॉक स्कूल
अकलेरा बिन्दा
अकलेरा गादिया महेश
अकलेरा गादिया जयमेल
अकलेरा मोरेली
बकानी हरिपुरा
बकानी भूमाडा
बकानी देवर
बकानी झिझनिया
बकानी मोतिपुरा रिझौन
भ.मंडी आवर
भ.मंडी अरोलिया
भ.मंडी गणेशपुरा
भं.मंडी गुराडियामाना
भं.मंडी मरलावदा
डग चाचुरनी
डग नूतनडग
डग रतनपुरिया
डग संकरिया
डग उदयपुर
झा.पाटन गल्र्स सैकंडरी, पाटन
झा.पाटन गल्र्स सैकंडरी झालावाड़
झा.पाटन कालाकोट
झा.पाटन निमोदा
झा.पाटन श्यामपुरा
झा.पाटन तोपखाना,झालावाड़
खानपुर गल्र्स सैकंडरी दहीखेडा
खानपुर गल्र्स सैकंडरीतारज
खानपुर गल्र्स सैंकडरी पनवाड़
म.थाना बुधवाड़ा
म.थाना जतावा
म.थाना खजूरी जागीर
म.थाना पछेटा
म.थाना टांडी
सुनेल कदर नगर
सुनेल गल्र्स कोटउी
सुनेल कोटडा प्रताप
सुनेल लालगांव
सुनेल गल्र्स सैकंडरी बसस्टैंड सुनेल
अब दूर नहीं जाना होगा-
पहले हमारे गांव में दसवीं तक हीस्कूल था, इससे हमें पंाच किलोमीटर दूर १२वीं के लिए अध्ययन करने जाना होताथा, अब हमारे गांव में ही १२वीं तक स्कूल होनेसे परेशानी नहींहोगी।
सुमन रूहेला, भूमांडा।
अच्छी शिक्षा मिलेगी-
१२वीं तक गांव मेंस्कूल नहीं होनेसे ग्रामीण बालिकाओं को आगे नहीं पढ़ाते थे, अब गांव में ही स्कूल होने से बालिकाओं को अच्छी शिक्षा मिल पाएगी।
आत्माराम गुर्जर, छात्र भूमाडा।

नामांकन में होगी वृद्धि-
राजस्थान सरकार की अच्छी पहल है, सभी दसवीं स्कूलों को १२वीं तक क्रमोन्नत करनेसे बालिका नामंाकन में वृद्धि होगी। युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।
घनश्याम प्रधानाध्यापक, रामावि,भूमाडा।

सुविधा मिलेगी-
सरकार नेसभी सैकंडरी स्कूलों को सीनियर सैकंडरी में क्रमोन्नत करने की घोषणा बजट में कीहै। ये स्कूल अगले सत्र से शुरू होंगे। ग्रामीण क्षेत्र में बच्चों को घर के निकट ही अध्ययनकीसुविधा मिल सकेगी।
पुरूषोत्तम माहेश्वरी, जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक, झालावाड़।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.