किसानों को तारबंदी पर मिलेगा 50 फीसदी अनुदान

किसानों को तारबंदी पर मिलेगा 50 फीसदी अनुदान

Hari Singh Gujar | Publish: Sep, 03 2018 08:31:26 PM (IST) Jhalawar City, Jhalawar, Rajasthan, India

- मवेशियों से बचाव के लिए होगी आसानी

 

 

झाालावाड़. खेतों में लहलहाती फसल को पशुओं से बचाने के लिए कृषि विभाग तार पर अनुदान देगाए अब फसलों को जानवरों से बचाना आसान होगा। कृषि विभाग की ओर से तारबंदी योजना के तहत खेतों की तारबंदी के लिए किसानों को पचास फीसदी अनुदान दिया जाएगा।

पात्रों की सूची पोर्टल पर अपलोड़ होगी
खास बात यह है कि तारबंदी के लिए पात्र किसानों की सूची को वेब पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसके बाद आलाधिकारी इस सूची का मिलान करेंगे। इससे फर्जीवाड़े की संभावना भी समाप्त हो जाएगी।

यह होगी पात्रता
लाभ सभी श्रेणी के किसानों को ही मिलेगा। इसमें कम्युनिटी बेसिस योजना के तहत ऑनलाइन ही आवेदन किए जाएंगे। पांच किसानों के पास दस हैक्टेयर भूमि होना जरुरी है। योजना के तहत पहले आओ.पहले पाओ के आधार पर अनुदान दिया जाएगा। इसमें किसानों के पाय कृषि योग्या भूमि होना जरुरी होगा।

ऐसे मिलेंगा अनुदान
्रजिले के किसानों को योजना के तहत कांटेदार तारबंदी के लिए जिले में इसवर्ष के लक्ष्य आवंटित किए गए है। योजना के तहत एक किसान को अधिकतम 400 मीटर तारबंदी के लिए अनुदान दिया जाएगा। यानी 40 हजार रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा। खेतों की तारबंदी करने से पूर्व कार्य पूर्ण होने के बाद जियो टेगिंग की जाएगी। तारबंदी का अनुदान किसानों के खातों में जमा कराया जाएगा। योजना के तहत संयुक्त रूप से 5.7 किसान एक साथ आवदेन कर सकते हैं। अनुदान अलग.अलग किसान के खाते में डाला जाएगा।

यह मिला लक्ष्य
इस बार झालावाड़ जिले को 57 हजार 8 सौ मीटर तार अनुदान पर देने का लक्ष्य मिला है। खेतों की तारबंदी होने से आवारा पशु नील गायों से नुकसान नहीं होगा।

57 हजार से अधिक का लक्ष्य मिला-
जिले में 57 हजार से अधिक का लक्ष्य मिला है। कोई भी किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसकी एक हॉर्ड कापी कार्यालय में जमा करानी होगी।
अतीश कुमार शर्माए उपनिदेशक कृषि विस्तारए झालावाड़।

 

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर गुर्जर कर्मचारी संघ ने किया पौधारोपण, ली शपथ
झालावाड़.गुर्जर कर्मचारी संघ ने सोमवार को धनवाड़ा देवनारायण मंदिर पर भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर पौधारोपण कर उन्हें सहजने का संकल्प लिया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष रामलाल गुर्जर, गंगाबिशन गुर्जर, लक्ष्मणगुर्जर , रामलाल गुर्जर टोलखेड़ा, भीमराज गुर्जर, श्रीकृष्ण गुर्जर, रामवीरसिंह गुर्जर,रामलाल गुर्जर, रामेश्वर गुर्जर, घनश्याम गुर्जर आदि मौजूद थे। अंत में आभार जिलाकुश्ती संघ के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह धाभाई ने आभार व्यक्ति किया।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned