7 हजार बोरी नई सोयाबीन की आवक

त्योहार नजदीक होने से मंडी पहुंच रहे किसान

अब सोयाबीन में नमी व दाग
झालरापाटन. इस वर्ष औसत से भी अधिक वर्षा होने व कई इलाकों में अतिवृष्टि के कारण खेतों में पानी भरा रहने के बावजूद सोयाबीन की बंपर पैदावार हुई है। गुरुवार को हरिश्चन्द्र कृषि उपज मंडी में 7 हजार बोरी नई सोयाबीन की आवक हुई।
इस दिनों खेतों में सोयाबीन की कटाई होने के साथ ही फसल तैयार करने का काम जोर-शोर से चल रहा है। त्योहार नजदीक आने के साथ ही जिन्स की आवक में तेजी आ रही है। खाद्य एवं तिलहन व्यापार संघ सचिव जिवय मूंदड़ा ने बताया कि इन दिनों खरीदी जा रही सोयाबीन कोटा डिवीजन में ही भेजी जा रही है। सोयाबीन में नमी होने से अभी बाहर प्लांट वालों की मांग नहीं निकली है। इस बार सोयाबीन का उत्पादन लगभग 80 प्रतिशत होने के साथ ही इसकी गुणवता भी अच्छी है। गुरुवार को सोयाबीन के बाजार भाव दागी 2800 से 3000 व अच्छी क्वालिटी के 3400 से 3800 रुपए प्रति क्विटंल रहे। उत्पादन में अपेक्षाकृत कमी रहने से दामों में शुरू से ही तेजी का रूख है।
मंडी सचिव हरिमोहन बैरवा ने बताया कि मंडी में इलेक्ट्रॉनिक कांटों पर तोल के साथ ही प्रमाणित भर्ती व सोरण प्रक्रिया पर पूरी तरह से रोक लगने से दूर-दराज तक के किसान माल लेकर आ रहे हैं। किसानों को सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं। व्यापारियों ने बताया कि मंडी में सीजन शुरू हो गया है।

खेत पर किसान पाठशाला में समझाया
आईटीसी मिशन सुनहरा कल, मुख्यमंत्री जलस्वावलंबन अभियान, आईआईआरडी के तत्वावधान में धानोदी गंाव में किसान खेत पाठशाला लगी।
इसमें किसानों को उन्नत खेती वाले प्रदर्शन खेत व पारंपरिक खेतीवाले गैर प्रदर्शन खेत के बीच सोयाबीन की उत्पादकता का तुलनात्मक एवं गुणात्मक अंतर समझाया। किसानो को रंगलाल के एक एकड़ खेत में लगाई सोयाबीन की जेएस 1460 किस्म की जानकारी दी। आईआईआरडी परियोजना निदेशक परमानंद अग्रवाल ने बताया कि सुनहरा कल के तहत 104 किसान खेत पाठशाला चलाकर 2300 किसानों को उन्नत खेती का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। किसानों को कृषि विशेषज्ञ सुरेश मीणा, जसवीर सिंह ने भी जानकारियां दी।

समस्याएं जानी
ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष फरीद चौधरी ने मंडी में जाकर किसानों की समस्याओं की जानकारी ली। जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष विजय सिंह राठौर, मांगीलाल बावड़ीख़ेा व युवा नेता अल्ताफ चौधरी से किसानों ने छाया व पीने का पानी का उचित प्रबंध नहीं होने की शिकायत की।

मंडी शुरू करने की मांग
पिड़ावा. नगर की कृषि उपज मंडी को चालू कराने की मांग को लेकर किसान संघ ने उपखण्ड अधिकारी के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया कि वर्तमान में किसानों की फसलें तैयार हो गई हंै, लेकिन कृषि उपज गौण मंडी अभी तक चालू नहीं होने से किसानों को बाजारों में फसलों को बेचने को विवश होना पड़ रहा है। इससे किसानों को फसलों का सही दाम नहीं मिल पा रहा है। औने-पौने दामों में बेचना पड़ रहा है। ज्ञापन देने वालो में कारूलाल दांगी, बालचंद, प्रहलाद सिंह, बालमुकंद, भगवान सिंह, पुरसिंह सहित कई किसान शामिल थे।
रायपुर. कस्बे की कृषि उपज गौण मण्डी में गुरुवार को जिंसों की आवक हुई। व्यापार संघ अध्यक्ष बजरंग गुप्ता ने बताया कि नीलामी प्रक्रिया के दौरान सोयाबीन के भाव 28 00 से 3975 रुपए प्रति क्विटल रहे। इस दौरान किसानों की चहल-पहल बनी रही।

...इधर संतरे में काली मस्सी का रोग लगना शुरू
रटलाई. कस्बे सहित क्षेत्र के कई गांवों में इन दिनों संतरे के पौधों में काली मस्सी का रोग लग गया है। क्षेत्र के रीझौन, ब्रह्मपुरा, लाल्याखेड़ी, झीतापुरा, पाटलियाकुल्मी सहित कई गांवों के बगीचों में रोग लगना शुरू हो गया है । किसान विष्णुप्रसाद, बालकिशन, कृष्णचंद पाटीदार आदि ने बताया कि पौधों में फूल आने के समय रोग लगने से फूल नहीं आ पा रहे हैं। इससे आने दिनों में पैदावार न के बराबर होगी। वहीं जो संतरे लगे हैं वे भी रोग के चलते पीले पड़कर गिर रहे हैं। क्षेत्र के किसानों का रूझान 2-3 वर्षों में लगातार कम होता जा रहा है। इसके चलते कई किसान इन दिनों पौधों को काटने में लगे हैं।

Show More
jagdish paraliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned