script

6 माह बाद अब शुरु होगा अस्पताल पर हेलीपेड का निर्माण

locationझालावाड़Published: Oct 04, 2019 07:15:59 pm

Submitted by:

jitendra jakiy

-बजट का अभाव बना था रोड़ा-वातानुकूलित वार्ड का भी होगा निर्माण

After 6 months, construction of helipad will start on hospital

6 माह बाद अब शुरु होगा अस्पताल पर हेलीपेड का निर्माण

6 माह बाद अब शुरु होगा अस्पताल पर हेलीपेड का निर्माण
-बजट का अभाव बना था रोड़ा
-वातानुकूलित वार्ड का भी होगा निर्माण
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़. जिले के सबसे बड़े चिकित्सालय से गम्भीर रोगियों को तत्काल एयर एम्बुलेंस से रैफर कर मरीज की जान बचाने का प्रयास की योजना 6 माह से ठप पड़ी थी। सरकार की इस योजना पर बजट का संकट आ गया था व निर्माण कार्य रुक गया। इसके साथ ही राजकीय हीराकुंवर महिला चिकित्सालय की तीसरी मंजिल पर बनने वाले वातानुकूलित वार्ड का निर्माण कार्य भी ठप हो गया था। लेकिन अब बजट उपलब्ध होने से इसका निर्माण कार्य फिर से शुरु होगा व इसी वर्ष इसकी सौगात मिल सकेगी।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान स्टेट रोड़ डेवलोपमेंट कॉरपोरेशन की ओर से चिकित्सालय के तृतीय तल पर 1 अक्टूबर 2017 से 3 हजार 975 वर्ग मीटर क्षेत्र में करीब 848 लाख की लागत से स्पेशल वार्ड का निर्माण व इसकी छत पर 26 बाई 26 वर्गमीटर में हेलीपेड़ का निर्माण कार्य चल रहा था। हालाकि इसका निर्माण 31 अगस्त 2018 को पूरा करना था। लेकिन बीच में जैसे जैसे बजट आता गया काम चलता रहा। इस वर्ष तो बिलकुल बजट नही होने से अस्पताल में स्पेशल वार्ड व हेलीपेड़ का कार्य गत 6 माह से बंद पड़ा है।
-नीचे स्पेशल वार्ड, ऊपर हेलीपेड बन रहा था
चिकित्सालय में तृतीय तल पर पूरे वातानुकूलित तीन ब्लाक बनाए जा रहे है। इस में 22 पलंगों का एक आईसीयू वार्ड, 23 पलंगों का एक सेमी आईसीयू वार्ड, 15 पलंगों का एक सेमी पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड, डाक्टर ड्यूटी रुम, डेमो रुम, 224 विद्यार्थियों की क्षमता वाला एक लेक्चर थियटर आदि का निर्माण किया जा रहा है। लेक्चर थियटर व टेरेस फ्लोर पर हेलीपेड़ पर डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एडवाईजर (डीजीसीए) के अनुसार ड्राईंग के अनुरुप कार्य होना है। इसमें गम्भीर रोगी को भर्ती किया जाएगा ताकि आवश्यकता पडने पर तुरंत हवाई सेवा के लिए हेलीपेड़ उपलब्ध हो सके। इसमें मरीज सीधे लिफ्ट के माध्यम से छत पर पहुंच सकेगा। इसकी छत पर एक पार्ट में हेलीपेड़ बनाया जा रहा है।
-सुविधा उपलब्ध हो जाएगी
इस सम्बंध में राजकीय हीराकुंवर महिला चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. संजय जैन का कहना है कि वर्तमान में गम्भीर रोगियों को एम्बुलेंस व अन्य वाहनों के माध्यम से सड़क मार्ग से रैफर करना पड़ता है। हेलीपेड़ बनने से एयर एम्बुलेंस की तुरंत उपलब्धता होने से गम्भीर रोगियों की भी समय पर उपचार मिलने से जान बचाई जा सकेगी।
-बजट आने से अब तेजी से शुरु होगा काम
राजस्थान स्टेट रोड़ डेवलोपमेंट कॉरपोरेशन के परियोजना निदेशक मनोज माथुर का कहना है कि सरकार की ओर से विभाग को इस कार्य के लिए किश्त के रुप में 33 प्रतिशत बजट ही उपलब्ध हुआ था। आगे बजट नही होने से फिलहाल निर्माण कार्य रुक गया था। पांच स्थानों पर 56 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य चल रहे थे लेकिन अभी तक 31.75 करोड़ रुपए ही थे। अब 675 लाख रुपए का बजट आने से शीघ्र ही निर्माण कार्य तेजी से शुरु हो जाएगे।

ट्रेंडिंग वीडियो