scriptसभी कोरोना मरीज सही हुए, फिर क्यों नहीं मिल रही रियायत | All Corona patients are correct, why not get concession again | Patrika News

सभी कोरोना मरीज सही हुए, फिर क्यों नहीं मिल रही रियायत

locationझालावाड़Published: May 19, 2020 05:00:15 pm

Submitted by:

arun tripathi

जीरो मोबिलिटी का क्षेत्र नहीं घटाने से लोगों में बढ़ी नाराजगी

सभी कोरोना मरीज सही हुए, फिर क्यों नहीं मिल रही रियायत

जीरो मोबिलिटी का क्षेत्र नहीं घटाने से लोगों में बढ़ी नाराजगी

झालरापाटन. कोरोना संक्रमण महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान कुछ व्यक्तियों के कोरोना पॉजिटिव आने सेे जिला प्रशासन ने नगर के आधे हिस्से को जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित किया था। इनमें से सभी मरीजों के स्वास्थ्य लाभ के बाद 14 दिन बाद अभी तक इस हिस्से को नहीं खोलने से लोगों मेें नाराजगी बढ़ रही है।
केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन के नियमों मेें काफी रियायत व ढील देने के बावजूद प्रशासन ने अभी तक इस क्षेत्र में कोई रियायत नहीं दी है। जिला प्रशासन ने 5 मई को शांतिनाथ मंदिर मार्ग निवासी एक ही परिवार के 4 जनों के कोरोना पॉजिटिव मिलने पर नगरपालिका से लेकर पीपली बाजार, चौपडिय़ा, बाजार, यहां से सूरजपोल दरवाजा, सेन्ट्रल बैंक मार्ग, छीपा मौहल्ल नई सब्जीमंडी क्षेत्र को जीरो मोबिलिटी में घोषित कर रखा है। जिला प्रशासन के चिह्नित दुकानों को खोलने की छूट देने के बाद नगर के अन्य हिस्सों में स्थित यह दुकानें खुलना शुरू हो गई हैं, लेकिन इस क्षेत्र मेें रहनेवाले परिवार व दुकानदार इसे लेकर परेशान हैं। इस क्षेत्र के दुकानदारों का कहना है कि उनके घरों में बंद रहने से व्यापार चौपट हो रहा है, वहीं मजदूरी करने वालों को परिवार चलाना मुश्किल हो रहा है।
प्रदर्शन किया
शांतिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर गली निवासी परिवरों ने सुबह घरों से बाहर निकल कर जीरो मोबिलिटी हटाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि घरों मेें रहने से परिवार के बीमार लोगों का वह उपचार नहीं करा पा रहे हैं। कई लोगों को इससे पेट दर्द की शिकायत रहने लगी है।
ज्ञापन दिए
नगरपालिका पूर्व अध्यक्ष मुबारिक मंसूरी और भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष संजय जैन, महामंत्री राजेश शर्मा, व्यापार सेवा समिति अध्यक्ष विजय मेहता आदि ने कलक्टर और पार्षद यशोवर्धन बाकलीवाल, बबीता सेठी, रितु व्यास, धर्मेन्द्र सेठी आदि ने तहसीलदार को ज्ञापन देकर बताया कि कोरोना पॉजिटिव के लगभग सभी मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आने और 5 जनों को होम क्वारंटाइन कर दिए जाने सेे जीरो मोबिलिटी क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को आगे संक्रमण का कोई खतरा नहीं है। इसे देखते हुए इन गलियों को ही जीरो मोबिलिटी क्षेत्र मानते हुए शेष हिस्से को इससेे मुक्त किया जाए। इस पर कलक्टर नेे उपखंड अधिकारी व पुलिस उप निरीक्षक को हालात का जायजा लेकर रिपोर्ट देनेे को कहा है।
पाटन कोरोना पॉजिटिव मुक्त, प्रशासन की सख्ती बरकरार
झालरापाटन. नगर के एक कोरोना पॉजिटिव रोगी के जांच में नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद उन्हें होम क्वारंटाइन की शर्त के साथ चिकित्सालय सेे घर भेज दिया। जिनका यहां पहुंचने पर मौहल्लेवासियों ने तालियां बजाकर स्वागत किया।
पिछले दिनों नगर में अलग अलग समय जांच में छह कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए थे, जिनमें से एक ही परिवार के 4 जनों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें घर भेज दिया था।
विनोद भवन के पीछे रहने वाले मरीज की रिपोर्ट भी नेगेटिव आने के बाद जिला प्रशासन ने उन्हेें सावधानी बरतने के साथ कुछ शर्तों पर होम क्वारंटाइन करा दिया। इसके बाद अब छीपा मौहल्ला निवासी एक मरीज का जिला चिकित्सालय में उपचार चल रहा है, जिसका स्वास्थ्य भी पहले से अब काफी बेहतर है। इस प्रकार नगर के सभी आधा दर्जन कोरोना पॉजिटिव मरीज अब सकुशल हैं, लेकिन जिला प्रशासन की सख्ती अभी भी बरकरार है।
जीरो मोबिलिटी क्षेत्र के अलावा भी पूरे नगर मेें चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात है जो हालात पर नजर रखे हुए है। रा्यय सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन के कुछ दुकानें खोलने की छूट के कारण दोपहर 1 बजे तक यह दुकानदार अपनी दुकानें खोलने के बाद घर लौट रहे हैं, जिससे दोपहर बाद पूरे नगर में सन्नाटा पसराहै।
राजकीय सैटेलाईट चिकित्सालय प्रभारी डॉ. एचपी लखवाल ने बताया कि सोमवार को चिकित्सादलों ने 588 घरों में 2147 जनों का सर्वे और स्क्रीनिंग की। वार्ड 16 पार्षद रितु व्यास, भाजपा नेता अवनीन्द्र व्यास, सुनील यादव्र अजय कुशवाह, अजय मोमिया ने कलक्टर व सीएमएचओ से मुलाकात कर छीपा मौहल्ला निवासी मरीज को स्वास्थ्य लाभ होने के कारण चिकित्सालय से छुट्टी दिलाने की मांग की। साथ ही अवगत कराया कि जीरो मोबिलिटी क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को खाने पीने की वस्तुओं के लिए परेशानी आ रही है और जो वस्तुएं उपलब्ध करवाई जा रही है उनकी गुणवत्ता कमजोर होने सेे इनके बीमार होने का भी अंदेशा है।
आखिरी कोरोना पॉजिटिव घर पहुंचा
राजकीय चिकित्सालय में उपचार करा रहे कोरोना पॉजिटिव मरीज के नेगेटिव आने के बाद शाम को उसेे छुट्टी देकर एम्बूलेंस से घर पहुंचाया गया। छीपा मौहल्ला निवासी मरीज के स्वास्थ्य लाभ के बाद शाम को यहां पहुंचने पर मौहल्लेवासियों ने तालियां बजाकर उसका स्वागत किया। इस प्रकार नगर केे सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों की नेगेटिव रिपोर्ट आने के साथ ही सभी अपने घर सकुशल पहुंच गए।
121 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव
चौमहला. झालावाड़ की मेडिकल टीम ने डग ब्लॉक में लिए लिए सभी सैंपल नेगेटिव आए हंै। रात्रि को रिपोर्ट आने के बाद सभी ने राहत की सांस ली। डग ब्लॉक मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विकास जैन ने बताया कि एतिहात के तौर पर डग क्षेत्र में 51 व चौमहला क्षेत्र में 121 लोगों के सैम्पल लिए गए थे। सभी लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उपखण्ड प्रशासनए चिकित्सा विभाग व लोगों ने राहत की सांस ली।
2 लोगों के सैम्पल लिए
अकलेरा. कोरोना रोकथाम के चलते झालावाड़ से आई चिकित्सा टीम ने सीएचसी में 2 लोगों के सैम्पल लिए। सीएचसी प्रभारी डॉ. सतेंद्र मीना ने बताया कि क्वारेंटम किए लोगों के सैम्पल लिए। इनकी जांच झालावाड़ में होगी। इस दौरान नर्सिंगकर्मी जुगराज, आशीष कुमार जांगिड़, बीरमचन्द लोधा, रामकुमार, मीना और नितेश सोनी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो