script

अग्रसेन महाराज के सभी रुप धर कर दी प्रस्तुती

locationझालावाड़Published: Sep 28, 2019 07:56:11 pm

Submitted by:

jitendra jakiy

-अग्रसेन जयंती महोत्सव का समापन आज

All the appearances of Agrasen Maharaj were performed

अग्रसेन महाराज के सभी रुप धर कर दी प्रस्तुती

अग्रसेन महाराज के सभी रुप धर कर दी प्रस्तुती
-अग्रसेन जयंती महोत्सव का समापन आज
झालावाड़. समाजवाद के प्रणेता महाराजाधिराज छत्रपति अग्रसेन महाराज की 5143 वीं जयंती के उपलक्ष्य में अग्रवाल समाज की ओर से चल रहे महोत्सव में शनिवार को अग्रभागवत कथा मे महाराजा अग्रसेन के 18 पुत्रों का विवाह नागराज वासुकी की 18 पुत्रियों के साथ के प्रसंग की सुंदर प्रस्तुती दी गई। इस दौरान महाराजा अग्रसेन व उनकी पत्नी माधवी देवी की सजी झांकी में दिलीप मित्तल व उनकी पत्नी ने अग्रसेन व माधवी की भूमिका निभाई। अग्रसेन के पुत्रों के विवाह के उपलक्ष्य में स्टेज सजाया गया जिसमें महाराजा अग्रसेन के सभी 18 पुत्रों व पुत्रवधुओं को भी एक साथ एक मंच पर बैठाया गया। इस दौरान कार्यक्रम में महाराजा अग्रसेन के सम्पूर्ण परिवार का दर्शन हुआ। 18 पुत्रों में अग्रवाल समाज के 18 गोत्रों को ही बैठाया गया। इस अवसर पर अग्रभागवत कथा का समापन भी हुआ। समापन पर एक रूपया एक ईंट का वर्णन करते हुए केक भी काटा गया व प्रसाद सभी भक्तों में बांटा गया।
-डांडिया में खूब झूमें युवक एंव युवती
इससे पहले शुक्रवार रात नवयुवक मंडल की ओर से महोत्सव के तहत डांडिय़ा नृत्य का आयोजन किया गया। नवयुवक मण्डल के जिलाध्यक्ष वैभव मित्तल ने बताया कि डांडिया में प्रथम महिला मण्डल की महिलाओं ने मंच पर आकर डांडिया नृत्य किया। उसके पश्चात बच्चों ने सुंदर ड्रेस में आकर्षक गरबा नृत्य किया। कार्यक्रम के अन्त में समाज के सभी लोगो ने भारी वर्षा के बीच डांडिया नृत्य का आनन्द लिया। कार्यक्रम देररात्रि तक जारी रहा। समाज के सचिव विशाल मित्तल व प्रवक्ता राकेश अग्रवाल ने बताया कि शनिवार रात्री सांस्कृतिक कार्यक्रम में सामुहिक नृत्य, एकल नृत्य, कविता पाठ, नाटय मंचन का कार्यक्रम है।
-समापन आज, होगें कई कार्यक्रम
समाज के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि रविवार को प्रात: 6 बजे प्रभात फेरी सत्यनारायण मंदिर से शुरु होकर नगर के मुख्य मार्गो से होकर सत्यनारायण मंदिर पर सम्पन्न होगी। सुबह 9 बजे हवन होगा। दोपहर 2 बजे से भव्य अग्रशोभायात्रा सत्यनारायण मंदिर से शुरु होगी। जिसमें समाज के सभी लोग परिवार सहित पारम्परिक वेशभूषा में शामिल होगें। शोभायात्रा में झांकी भी सजाई जाएगी। शाम अग्रसेन जी की प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। इसके बाद प्रतिमा पूजन व महाआरती होगी। रात्री को वार्षिक प्रतिवेदन व भामाशाह सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा।
-(पत्रिका संवाददाता जितेंद्र जैकी, झालावाड़)

ट्रेंडिंग वीडियो