scriptएएनएम तीन साल से प्रतिनियुक्ति पर? | ANM on deputation for three years? | Patrika News

एएनएम तीन साल से प्रतिनियुक्ति पर?

locationझालावाड़Published: Jan 29, 2019 03:13:35 pm

Submitted by:

arun tripathi

पीपल्दा उपस्वास्थ्य केन्द्र पर ताला

sarola

पीपल्दा उपस्वास्थ्य केन्द्र पर ताला

सारोलाकला. पीपल्दा उपस्वास्थ्य केन्द्र पर लम्बे समय से एएनएम नहीं आने से ताला लगा हुआ है। ऐसे में ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। पीपल्दा निवासी समाज सेवी बजरंगसिंह फौजी, अशोक सिंह चौधरी ने बताया कि केन्द्र पर एएनएम संतोष भील तैनात है लेकिन वह करीब तीन साल से झालरापाटन प्रतिनियुक्ति पर लगी हुई है। ऐसे में यहां न तो समय पर टीकाकरण होता है औ न ही गर्भवती महिलाओं व मरीजों को चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल रहा है। ग्रामीणों ने सोमवार को सीएमएचओं डॉ. साजिद खान को अवगत कराया और एएनएम की प्रतिनियुक्ति निरस्त कर पीपल्दा लगाने की मांग की है। इस तरह धानोदा पंचायत बरेड़ी उपस्वास्थ्य केन्द्र पर एएनएम अनियमित आने से ग्रामीण व महिलाएं परेशान है। धानोदा पंचायत सरपंच प्रतिनिधि धनराज भील ने बताया कि एएनएम एकाध पखवाड़े में एक बार आती हैं। उन्होंने चिकित्सा विभाग से एएनएम नियमित भिजवाने की मांग की है।
गंदे व बदबूदार पानी की आपूर्ति
बकानी. कस्बे के सब्जीमंडी क्षेत्र में पिछले तीन माह से नलों में गंदा व बदबूदार पानी आ रहा है। इससे लोगों को परेशानी हो रही है। लोगों ने बताया कि गंदे पानी की शिकायत जलदाय विभाग को भी की गई लेकिन कोई समाधान नहीं हो पाया है। पिछले 3 महीनों से हो रही गन्दे पानी की जलापूर्ति से बीमारी फैलने का डर बना हुआ है। लोग पानी के लिए हैंडपंपों का सहारा ले रहे हैं। सोमवार को की कई जलापूर्ति में भी गंदा पानी आया जिसमें छोटे छोटे कीड़े भी थे। महिलाओं ने बताया कि पिछले 15 दिनों से ऐसा ही पानी आ रहा है। सोमवार को इस समस्याओं को लेकर आरिफ, आशिक, चमनशाह, मुश्ताक हुसैन, वहीद भाई, परवीना बी, गीता हेमराज, साबीर, सद्वाम, राधा बाई, मोहनबाई ने सहायक अभियन्ता को ज्ञापन दिया। जलदाय विभाग के जेईएन सोनू बलवानी ने बताया कि सब्जीमंडी क्षेत्र में गंदे पानी की शिकायत मिली है। कर्मचारी भेज कर दिखा लिया है। यहां पाइप लाइन टूटी हुई है। इससे गन्दा पानी आ रहा होगा। इसका समाधान करवा दिया जाएगा।
रुई कारखाने में आग, काबू पाया
भवानीमंडी. टगर मोहल्ले स्थित मेघवाल बस्ती में सोमवार को सुबह सुबह करीब साढ़े नौ बजे रुई पिंजाई कारखाने में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। इससे पूरी फैक्ट्री ही जल कर राख हो गई। वहां कार्यरत आधा दर्जन लोगों ने जैसे तैसे मौके से भाग कर जान बचाई, जबकि आग पर मोहल्लेवासियों की सहायता से पानी छिड़क कर काबू पाया। फैक्ट्री मालिक मोहम्मद गफ्फार ने बताया कि गोदाम में सुबह से रुई पिंजाई का कार्य चल रहा था, इसी बीच सुबह करीब साढ़े नौ बजे समीप लगे विद्युत पोल पर शॉर्ट सर्किट से चिंगारिया उठी एवं पिंजी हुई रुई पर गिरी, जिससे अचानक आग भभक गई। जिससे १०० बोरे पिंजी रुई, ५०० रजाई गद्दे, पिंजाई मशीनरी सहित कई समान जल कर राख हो गए। मोहल्लेवासियों ने बाल्टियों से पानी डाल कर काबू पाया।
सरदार हरबंस की आंखें देंगी दो लोगों को रोशनी
भवानीमंडी. समाजसेवी सरदार हरबंस सिंह (७०) की मृत्यु के बाद सोमवार को नेत्रदान किया गया। उनके पुत्र देवेन्द्र सोनू व परिवार जनों ने मृत्यु के बाद नेत्र की इच्छा जताई। इसके बाद कोटा शाईन इंडिया फाउंडेशन के चिकित्सक कुलंवत सिंह ने यहां पहुंचकर उनकी आंखों से कार्निया लिया। सिंह ने बताया कि उनकी आंखें का कार्निया काफी अच्छी स्थिति है। इससे दो लोगों को आंखों की रोशनी मिल सकेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो