script

लॉकडाउन में मनमानी, ग्राहकों से ज्यादा रुपए वसूल रहे शराब दुकानदार

locationझालावाड़Published: May 14, 2020 04:42:51 pm

Submitted by:

arun tripathi

रेट लिस्ट गायब, विभाग नहीं कर रहा कार्रवाई, जिले में 153 दुकानें हैं, जिले में शराब की दुकानों पर

लॉकडाउन में मनमानी, ग्राहकों से ज्यादा रुपए वसूल रहे शराब दुकानदार

रेट लिस्ट गायब, विभाग नहीं कर रहा कार्रवाई, जिले में 153 दुकानें हैं, जिले में शराब की दुकानों पर

झालावाड़. जिले में शराब की दुकानों पर आबकारी विभाग के आयुक्त के आदेशों की अवहेलना की जा रही है। इन दुकानों पर रेट लिस्ट चस्पा नहीं है और शराब या बीयर खरीदने वालों को रसीद भी नहीं दी जा रही है। जबकि इस संबंध में आबकारी आयुक्त ने हाल में आदेश जारी किया है। जिले में अधिकांश दुकानों पर किसी तरह की मूल्य सूची प्रदर्शित नहीं की गई है। हालांकि जिला मुख्यालय पर पता करने पर निर्धारित रेट में ही शराब की बिक्री करना पाया गया है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार 10-20 फीसदी निर्धारित दर से अधिक मूल्य वसूलने की शिकायतें आ रही है।
नहीं की रेट सूची चस्पा
दुकानों पर किसी भी सरकार द्वारा निर्धारित रेट सूची चस्पा नहीं करने से शराब ठेकेदारों को ओवर रेट लेने की सुविधा हो गई है। सूत्रों का कहना है कि राज एक्साइज से संशोधित दरों की रेट लिस्ट लेकर कम्प्यूटर प्रिंट लगाया जा सकता है, लेकिन अधिकांश ठेकेदारों ने इस आदेश की पालना नहीं की है। लॉकडाउन में ग्राहकों से अधिक दर वसूली जा रही है।
ये दिए थे आदेश
आबकारी आयुक्त ने आदेश में कहा था कि शराब खरीदने वाले को दुकानदार द्वारा रसीद दी जाएगी। सूत्रों के अनुसार इस रसीद या बिल का इंद्राज करना होगा और उसी हिसाब से बिक्री दर्ज होकर स्टाक रजिस्टर में अंकित करना होगा। कई सुराप्रेमियों ने बताया कि उन्हें किसी तरह की रसीद नहीं दी गई है। उन्होंने बताया कि जिले के बकानी, अकलेरा, असनावर, भवानीमंडी, पिड़ावा, खानपुर सहित कई क्षेत्रों में निर्धारित दर से अधिक मूल्य लिया जा रहा है। जो आयुक्त के निर्देशों की खुली अवहेलना है। जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में बीयर पर 50 से 60 रुपए व शराब की बोतल पर 100 से 200 रुपए अधिक लिए जा रहे हैं।
– सभी को नई रेट को चस्पा करने के आयुक्त साहब के निर्देश है। फिर भी अगर नहीं कर रखी है तो कल जांच करवा लेंगे, जो अधिक रेट पर शराब बेच रहा है तो कार्रवाई करेंगे। सभी जगह कल जांच करवाते है।
संतोष पुनिया, ईओ, आबकारी विभाग,झालावाड़
चोरी के दो आरोपी गिरफ्तार
झालरापाटन. पुलिस ने रंग व्यवसायी की दुकान से हुई चोरी के मामले में 24 घंटे में दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर चुराया माल बरामद कर लिया।
शहर थाना प्रभारी जगदीश प्रसाद ने बताया कि सूर्य मंदिर नजम पुरा मौहल्ला निवासी ताहिर अली बोहरा नेे दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया था कि उनकी सूर्य मंदिर के पास स्थित कलर पेंट की दुकान है। लॉकडाउन के चलने से डेढ़ माह से दुकान बंद हंै। मंगलवार सुबह वह दुकान संभालने गया तब पीछे का शटर ऊंचा मिला। चोर 12 हजार रुपए नकद और 25 हजार रुपए मूल्य के कूपन चुरा ले गए। इस पर पुलिस टीम सदस्यों ने घटना स्थल के आस पास के स्थानों पर सीसीटीवी के फुटेज देखे। मुखबिर की सूचना पर नीमबारी दरवाजा बाहर सुलभ कॉम्पलेक्स के पास से कुम्हार मौहल्ला निवासी ललित कुमार व सूर्य मंदिर क्षेत्र निवासी अनवर अली को गिरफ्तार कर इनसे पूछताछ की। इसपर इन्होंनेे दुकान से चोरी करना कबूल किया।
बिना अनुमति के अनुपस्थित रहने पर थमाया नोटिस
सुनेल. पंचायत समिति की क्षेत्र की ग्राम पंचायत सामरिया, सिरपोई सुनेल में महानरेगा योजनान्तर्गत प्रगतिरत कार्यों का निरीक्षण विकास अधिकारी डॉ. बृजेश पारासर ने किया। इसमें ग्राम पंचायत सामरिया के नवीन तालाब निर्माण कार्य में मस्टररोल में अंकित 71 श्रमिकों में से 39 श्रमिक उपस्थित मिले। ग्राम पंचायत सिरपोई में प्रगतिरत तालाब निर्माण के कार्यों का भी निरीक्षण किया। कार्यस्थल पर छाया के लिए टेन्ट, साबुन उपलब्ध नहीं होने पर सबंधित ग्राम विकास अधिकारी को दूरभाष पर निर्देश दिए। ग्राम रोजगार सहायक पर्वतलाल भील के बिना अनुमति के मुख्यालय से अनुपस्थित रहने के कारण कारण बताओ नोटिस जारी किया।
ग्राम पंचायत सुनेल में पुराना तालाब गहरीकरण कार्य डोला का मॉल में नियोजित 69अकुशल श्रमिकों में से 52 श्रमिक उपस्थित मिले। ग्राम पंचायत सुनेल में पुराना तालाब गहरीकरण कार्य डोला का मॉल मे नियोजित 69 अकुशल श्रमिकों में से 52 श्रमिक उपस्थित मिले। मॉडल तालाब निर्माण कार्य धनतालाब खसरा नम्बर 1062 में नियोजित 51 अकुशल श्रमिकों में से 38 श्रमिक मौके पर उपस्थित मिले।
विकास अधिकारी ने नियोजित मेट देव कन्याबाई को मुंह पर मास्क, रूमाल, गमछा नहीं लगाने, सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं करने, श्रमिकों को कार्य की माप के अनुसार कार्य नहीं देने के कारण तुरन्त ब्लेकलिस्ट किया। ये जानकारी कनिष्ठ लिपिक सोहन गांधी ने दी।

ट्रेंडिंग वीडियो