scriptफोरलेन में रोड़ा बन रहे बिजली के तार | Are standing in the four-lane electrical wire | Patrika News

फोरलेन में रोड़ा बन रहे बिजली के तार

locationझालावाड़Published: Feb 09, 2016 11:01:00 pm

झिरनिया से खंडिया चौराहे तक बन रहे सिटी फोरलेन के कार्य तो शुरू हो गया लेकिन यहां करीब 8 किलोमीटर

jhalawar

jhalawar

झालावाड़।झिरनिया से खंडिया चौराहे तक बन रहे सिटी फोरलेन के कार्य तो शुरू हो गया लेकिन यहां करीब 8 किलोमीटर क्षेत्र में पोल से निकल रहे बिजली के तारों के लिए निविदा अभी तक जारी नहीं हो पाई है। तारों की शिफ्टिंग का कार्य गति नहीं पकड़ रहा है। सिटी फोरलेन के एक साइड का कार्य करीब 50 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। झिरनिया से झालरापाटन तिराहे तक करीब 8 किलोमीटर क्षेत्र में भूमिगत केबल डाली जानी है। इसमें करीब 10 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस बजट से 8 किलोमीटर क्षेत्र में पोलों से निकल रहे बिजली के तारों को भूमिगत किया जाएगा। वहीं शहर के कई फीडरों के रूट भी डायवर्ट होंगे। डिस्कॉम के अभियंताओं की मानें तो भूमिगत केबल की निविदा इस सप्ताह जारी होने की संभावना है।

दो माह लगेंगे

झिरनिया से झालरापाटन तिराहे तक भूमिगत केबल की निविदा होने के बाद इसकी डीपीआर तैयार की जाएगी।
इसी आधार पर भूमिगत केबल डालने का ढ़ांचा तैयार होगा। करीब दो माह का समय भूमिगत केबल डालने में लगेगा।

डायवर्ट किया जाएगा लोड

10 करोड़ की लागत से भूमिगत केबल तो डाली ही जाएगी। लेकिन इस बजट में शहर के कई फीडरों के लोड को कम कर, 220 केवी पर शिफ्ट करना है। वहीं शहर के आधे भाग के फीडरों को इस लाइन पर शिफ्ट किया जाएगा। इससे शहरवासियों को गर्मी में बिजली की ट्रिपिंग से राहत मिलेगी।

आरक्षित है क्षेत्र

सिटी फोरलेन के अधिकारियों की मानें तो बिजली व टेलीफोन की लाइन की शिफ्टिंग के लिए करीब तीन-तीन मीटर दांयी ओर बायी जगह आरक्षित कर रखी है। इस क्षेत्र में लाइनों को ही शिफ्ट किया जाना प्रस्तावित है।


तीन फेज में डालेंगे केबल

डिस्कॉम ने भूमिगत केबल डालने के कार्य को तीन भागों में विभाजित किया है। इसके तहत प्रथम चरण में खंडिया चौराहे से राष्ट्रीय राजमार्ग बारह व दूसरे चरण में राष्ट्रीय राजमार्ग से करीब आधा किलोमीटर आगे का क्षेत्र तृतीय चरण में खंडिया चौराहे से झालरापाटन तिराहे ये भूमिगत केबल डाला जाना प्रस्तावित है।

 करीब आठ किलोमीटर क्षेत्र में भूमिगत केबल डालने के लिए इस सप्ताह निविदा जारी कर दी जाएगी। ये कार्य दो माह में पूरा हो जाएगा। एन.पी.गोयल, अधीक्षण अभियंता जयपुर डिस्कॉम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो