script

सुंदर चित्रकारी करेगी स्वच्छता के लिए प्रेरित

locationझालावाड़Published: Jan 16, 2019 04:35:14 pm

Submitted by:

jitendra jakiy

-सड़क किनारे सरकारी भवनों की दीवारों पर चमकेगी छटा, पोल पर सजेगे तिरंगें-नगर परिषद ने की अच्छी पहल

सुंदर चित्रकारी करेगी स्वच्छता के लिए प्रेरित

सुंदर चित्रकारी करेगी स्वच्छता के लिए प्रेरित

सुंदर चित्रकारी करेगी स्वच्छता के लिए प्रेरित
-सड़क किनारे सरकारी भवनों की दीवारों पर चमकेगी छटा, पोल पर सजेगे तिरंगें
-नगर परिषद ने की अच्छी पहल
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़. शहर से सिटी फोर लेन पर गुजरते राहगीरों को अब हेरिटेज लुक से सजी स्वच्छता का संदेश देती दीवारें आकर्षित करेगी। इन दिनों सड़क किनारे सरकारी भवनों की दीवारों पर सुंदर चित्रकारी बनाने का काम चल रहा है। सिटी फोर लेन के किनारे व डिवाईडर पर स्थित खम्भों व शहर में मुख्य सड़कों के किनारों पर स्थित सरकारी भवनों की दीवारों पर इन दिनो सुंदर चित्रकारी व नारों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत स्वच्छता के प्रतीक स्थान, खुले में शौच का विरोध, कचरे का उचित निस्तारण, स्वच्छता का वातावरण, पर्यावरण संतुलन के उपाय, ग्रामीण परिवेश में साफ सुथरे रास्ते, गलियां व मकान के आंगन, कचरा पात्र के चित्र बनवाए जा रहे है वही इसके अलावा स्वच्छता का संदेश देने वाले प्रभावशाली नारे व स्लोगन आदि लिखवाए जा रहे है।
-यह है योजना
नगर परिषद की ओर से स्वच्छता सर्वेक्षण २०१९ के अभियान के तहत करीब तीन लाख रुपए की लागत से यह पहल शुरु की गई है। इसके तहत सिटी फोर लेन के किनारे गोपालपुरा से झालावाड़ नगर परिषद की सीमा खंडिय़ा चौराहे तक सरकारी भवनों की दीवारों पर व सड़के के बीच में स्थित विद्युत खम्भों पर एक मीटर की लम्बाई के तिरंगें के रंग के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मोनोग्राम लगाए जाएगे। इसके माध्यम से शहर में स्वच्छता संदेश नजर आएगा। फिलहाल राधारमण मंदिर से खंडिय़ा तक व खंडिय़ा से मामा भानेज चौराहे पर चित्रकारी का काम चल रहा है।
-जनता में जागरुकता आएगी
इस सम्बंध में नगर परिषद के सहायक अभियंता तरुण कुमार ने बताया कि शहर में स्वच्छता की जागरुकता के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे है इसी श्रृंखला में शहर को सुंदर दिखाने का भी प्रयास किया जा रहा है इसके तहत सड़क किनारे सरकारी भवनो की दीवारों के अलावा कोई निजी तौर भी अपने मकान पर स्वच्छता का संदेश देने की पहल करता है तो उसका स्वागत है।

ट्रेंडिंग वीडियो