scriptसाम्प्रदायिक सौहार्द के बीच वतनपरस्ती की उठी सदा… | Between the communal harmony and the untouchability forever ... | Patrika News

साम्प्रदायिक सौहार्द के बीच वतनपरस्ती की उठी सदा…

locationझालावाड़Published: Feb 18, 2019 09:28:36 pm

Submitted by:

jitendra jakiy

-मस्जिदों में दुआ के लिए उठे हाथ, गुरुद्वारा में हुई अरदास, चर्च में की पेयर-शहीदों के सम्मान में जाति, धर्म से परे हुआ हिंदुस्तानी दिल

Between the communal harmony and the untouchability forever ...

साम्प्रदायिक सौहार्द के बीच वतनपरस्ती की उठी सदा…

साम्प्रदायिक सौहार्द के बीच वतनपरस्ती की उठी सदा…
-मस्जिदों में दुआ के लिए उठे हाथ, गुरुद्वारा में हुई अरदास, चर्च में की पेयर
-शहीदों के सम्मान में जाति, धर्म से परे हुआ हिंदुस्तानी दिल
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़. आंतकी हमले में शहीदों के सम्मान में जिले में हर धर्म के लोगों ने श्रद्धांजली कार्यक्रम में हमले की निंदा करते हुए पाकिस्तान को सबक दिखाने का आव्हान किया। इस दौरान मस्जिदों में मुस्लिमों ने मुल्क की सलामती के लिए दुआ मंागी गई तो गुरुद्वारा में सिखों ने शहीदों के लिए अरदास की गई वहीं चर्च में ईसाईयों ने पेयर कर गुमराह हुए लोगों को सद्बुद्वि के लिए परमेश्वर से प्रार्थना की। मंदिरों में दिवंगत आत्मा की शांति के लिए हवन आदि धार्मिक कार्यक्रम किए गए। जिले में इस दौरान कई जगह विभिन्न संगठनों की ओर से शहीदों को श्रद्धांजली देने का क्रम जारी रहा।
-गागरोन कमेटी की जानिब से
हजरत मिठ्ठेमहावली दरगाह कमेटी गागरोन की जानिब से नला मोहल्ला चौक में शहीदों को खिराजे अकीदत से याद किया। इस दौरान काजी फारुख अली गागरोनी , मोहम्मद शफीक खान आदि ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आंतकवादियों का कोई मजहब नही होता, हम हिंदुस्तानी सिर्फ अपने वतन से मुहब्बत करते है। आंतकवादियों ने पाकिस्तान के इशारे पर हमारे मुल्क का अमन चैन छिनने का प्रयास किया है इसकी हम निंदा करते है। संचालन काजी आयातुल्लाह ने किया। कमेटी सदर अब्दुल रशीद, रईस अली, फिरोज खान, अहसान, गुड्डू भाई, सईद भाई, इकरामुद्दिन, हफीज बाबा सहित उपस्थित लोगों ने भारतमाता की जय, हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए व आतंकवाद के खिलाफ शपथ ली। इसके बाद मुल्क में अमन, खुशहाली व भाईचारे की दुआ मंागी गई।
-इमाम सागर मस्जिद
इमाम सागर मस्जिद चौक में बाद नमाज असर सभी नमाजियों ने शहीदों को खिराजे अकीदत पेश की। शहीदों के परिवार को हिम्मत के लिए दुआ मांगी गई। इस दौरान हाफिज,आलिम, मस्जिद सदर अकरम भाई, अल्पसंख्यक मोर्चा जिलाध्यक्ष मुक़ीम अब्बासी, महामंत्री इनाम जफर, शरीफ़ भईया, अख्तर हुसेन, सबुद्दीन चौधरी, हाफिज अशफाक, राजाराम, साजि़द खान, बजरंग माली व अनीस खान आदि ने शहीदों को श्रद्धांजली दी।
-गुरुद्वारा सिंह सभा
गुरुद्वारा सिंह सभा में शहीदों के लिए अरदास की। गुरुद्वारा के प्रधान सरदार प्रीतम सिंह ने बताया कि शहीदों के लिए सुखमणी साहिब का पाठ किया गया। गुरुद्वारा के मुख्य ग्रंथी प्रीतम सिंह की अगुवाई में गुरुवाणी में शबद कीर्तन किए व सभी संगत ने खड़े होकर वाहे गुरु का जाप किया व शहीदों के लिए अरदास की।
-इमानुअल चर्च
ईमानुअल चर्च में पादरी सर थामस सेम ने विशेष पेयर की व उपस्थित ईसाई समुदाय के सभी परिवारों ने शहीदों को श्रद्धांजली देते हुए पिता परमेश्वर से गुमराह हुए लोगों को सही रास्ते पर लाने का आग्रह किया। संचालन जानसन टी थामस ने किया।
-पाताल के हनुमानजी मंदिर
शहर के कलक्ट्री स्कूल के सामने स्थित पाताल के हनुमान मंदिर में श्रीराम सेवादल की ओर से शहीदों की आत्मा की शांति के लिए हवन यज्ञ किया गया। इस दौरान सेवादल के अध्यक्ष ओम अग्रवाल, प्रवक्ता अनिल कसेरा, महावीर दाधीच, रामचरण विजय, सोमेशचंद जैन व दीपक खंडेलवाल सहित अन्य श्रद्धालुओं ने भाग लिया। बाद में दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्माओ की शंाति के लिए दो मिनट का मौन भी धारण किया गया।
-संगीत साहित्य संस्था
संगीत मंच परिवार एवं अखिल भारतीय साहित्य परिषद की ओर से मंच अध्यक्ष प्रवीण भाटिया, परिषद अध्यक्ष चेतन शर्मा, लायंस क्लब के पूर्व अध्यक्ष खैराज काशवानी, माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष बसंत कासट की अगुवाई में शहीदों के चित्र पर पुष्पांजली अर्पित की गई व दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्माओं की शंाति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो