scriptशुरु हुई पान मसाले की ब्लेक मार्केटिंग | Black marketing of pan masala started | Patrika News

शुरु हुई पान मसाले की ब्लेक मार्केटिंग

locationझालावाड़Published: Oct 03, 2019 07:58:41 pm

Submitted by:

jitendra jakiy

-सख्त कार्रवाई की दरकार

Black marketing of pan masala started

शुरु हुई पान मसाले की ब्लेक मार्केटिंग

शुरु हुई पान मसाले की ब्लेक मार्केटिंग
-दुगने दामों पर काउंटर के नीचे से बिकना शुरु हुए पाउच
-सख्त कार्रवाई की दरकार
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़. राज्य सरकार की ओर से महात्मा गांधी की जयंती पर राज्य में पान मसाला की बिक्री पर रोक की अधिसूचना जारी होने के बाद अब शहर में तम्बाकू व पान मसाला बेचने वालों ने पाउचों को खुले आम दुकान पर रस्सी पर लटकाने के बजाए काउंटर के नीचे व गल्ले में रखना शुरु कर दिया है वहीं अब इनके दाम बढ़ाकर ब्लेक मार्केटिंग भी शुरु हो चुकी है। सरकार ने मैग्निशियम कार्बोनेट निकोटिन तम्बाकू, मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, भंडारण व वितरण पर रोक लगाई है। वहीं चिकित्सा विभााग की ओर से अभी तक कोई सख्त कार्रवाई शुुरु नहीं करने से दुकानदार भी चोरीछुपे तम्बाकू उत्पाद तलबगारों को उपलब्ध कराने में जुटे है।
-दुकानदार उठा रहे मौके का फायदा
मौके का फायदा उठाकर अब दुकानदार पांच रुपए में बिकने वाला विमल जर्दे का पाउच अब 15 रुपए में दो कर दिए गए है। बड़ा पाउच पहले 20 रुपए का मिल जाता था अब 25 रुपए वसूले जा रहे है। 60 रुपए में बिकने वाला रजनीगंधा का पेक अब बाजार में 80 रुपए में मिल रहा है वहीं तानसेन जहां 5 रुपए में उपलब्ध हो जाता था वह भी अब 15 रुपए में दो मिल रहा है। शहर में राजकीय चिकित्सालय के सामने, मामा भानेज चौराहा, गायत्री मंदिर के निकट, मिनी सचिवालय के सामने, आवासन मंडल कॉलोनी, जवाहर कालोनी, खंडिय़ा चौराहा व गिंदोर चौराहे तक सिटी फोन लेन की सर्विस लेन पर जमी दुकानों पर सहजता से प्रतिबंधित तम्बाकू उत्पाद उपलब्ध हो रहे है।
-बाहर से आता है माल
जिले में तम्बाकू व पान मसाला उत्पाद बाहर से आता है इसके तहत स्थानीय स्तर पर फुटकर ब्रिकी के लिए कार्टून व थेले उपलब्ध हो जाते है। छोटे दुकानदारों को भ्रमणशील टीम के युवक माल उपलब्ध करा देते है। दुकानदार व सेल्स मेन के बीच तालमेल बना रहता है और अगर कोई पास खड़ा हो तो इशारे में ही बात हो जाती हे। सेल्स मेन भी सामान्य सुपारी, बिस्किट, नमकीन के पाउच के साथ ही जर्दे व पान मसाले के पाउच में दे देते है।
-टीम तैयार, शीघ्र शुरु होगी कार्रवाई
इस सम्बंध में जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. साजिद खान ने बताया कि जिले में भी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से पान मसाला की ब्रिकी पर रोक के लिए टीम तैयार कर दी गई है। इसमें जिला तम्बाकू नियंत्रण अधिकारी, खाद्य निरीक्षक व उनके साथ अन्य कर्मचारियों को टीम में शामिल किया गया है। इस कार्रवाई में स्थानीय उपखंड़ अधिकारी का भी सहयोग लिया जाएगा। सरकार की ओर से गाईड लाइन मिलते ही जिले में कार्रवाई शुरु कर दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो