scriptमंडी में बंपर आवक, जिंस के ढेरों से अटी | Bumper inward in the market, filled with lots of commodities | Patrika News
झालावाड़

मंडी में बंपर आवक, जिंस के ढेरों से अटी

मध्यप्रदेश से भी पहुंच रहे किसान

झालावाड़Oct 23, 2019 / 03:31 pm

arun tripathi

मंडी में बंपर आवक, जिंस के ढेरों से अटी

मध्यप्रदेश से भी पहुंच रहे किसान

झालरापाटन. हरिश्चंद्र कृषि उपजमंडी में सोयाबीन की 13 हजार बोरी की बंपर आवक हुई। आसमान में बादल छाने व त्योहार नजदीक आने के साथ ही किसान खेती के कार्य में तेजी से जुटे हैं, वहीं तैयार माल मंडी में लेकर आ रहे हैं। बंपर आवक से पूरे परिसर में जिंस के ढेर लगने के साथ ही वाहनों की लंबी कतारें लग गई। व्यापारियों ने बताया कि आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के अलावा मध्यप्रदेश तक से जिंस की आवक हुई। अच्छी गुणवत्ता आने से सोयाबीन प्लांट की भी मांग निकलने लगी है। मंडी में दागी सोयाबीन 2200 से 3000, अच्छी गुणवत्ता वाली सोयाबीन 3500 से 3826, गेहूं 1960 से 2000, मक्का नई 1451 से 1817, सरसों 3700, चना 3591 से 4012 रुपए प्रति क्विंटल रहे।
कल से कारोबार बंद रहेगा
कृषि उपजमंडी में 24 से 29 अक्टूबर तक कारोबार बंद रहेगा। खाद्य एवं तिलहन व्यापार संघ सचिव विजय मूदंड़ा, मीडिया प्रभारी हरि राठौर ने बताया कि धनतेरस, रूपचौदस, लक्ष्मी पूजन, गोवर्धन पूजन, भैया दोज के कारण मंडी में जिंस की खरीद फरोक्त बंद रहेगी। 30 अक्टूबर को गणपति पूजन के साथ सुबह 10 बजे मुर्हूत के सौदे होंगे।
-खानपुर. कृषि उपज मंडी लहसुन व्यापार संघ के आह्वान पर 30 अक्टूबर तक उपज मंडी में अवकाश रहेगा। ये जानकारी अध्यक्ष धनराज नागर ने दी।
व्यापारियों के खिलाफ हो कार्रवाई
बकानी. गौण मंडी के बाहर अवैध रूप से तुलाई कर हरे व्यापारियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर किसान संघ ने तहसीलदार धनराज मीणा को जिला कलक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। तहसील अध्यक्ष मनोहर सिंह चौहान ने बताया कि सोमवार से बकानी गौण मंडी में फसलों की तुलाई शुरू हुई है। तुलाई के दूसरे दिन से ही व्यापारियों व मंडी प्रशासन की मिली भगत के चलते गौण मंडी के बाहर जिंसों की खरीद चल रही हैं। लाइसेंसधारी व्यापारी व बिना लाइसेंस धारी व्यापारियों द्वारा कस्बे में जगह जगह कांटे लगाकर जिंसों की तुलाई की जा रही है। संघ के कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि मंडी के बारह तुलाई करने वाले व्यापारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इस दौरान बालूसिंह, नानूराम, रोशनलाल, कमलेश रामलाल एंव रामदयाल सहित कई किसान कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
समर्थन मूल्य पर हो खरीद
भवानीमंडी. समर्थन मूल्य खरीद 2019-20 के लिए समन्वय एवं निगरानी की बैठक उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में उड़द व सोयाबीन खरीद को लेकर राजफैड द्वारा जारी दिशा-निर्देश को लेकर चर्चा की। उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा ने बताया कि 1 नवम्बर से 90 दिन तक सोयाबीन व उड़द की खरीद समर्थन मूल्य पर की जाएगी। पंजीयन के लिए एक भामाशाह कार्ड पर एक ही पंजीयन मान्य होगा। जो केवल नवीनतम गिरदावरी से ही होगा। गिरदावरी में फसल का रकबा हैक्टर में अंकित होना अनिवार्य है। साथ ही बुवाई का क्षेत्रफल हैक्टेयर अंको व शब्दों में अंकित होना चाहित जिसमें इच्छुक काश्तकार के हिस्से का स्पष्ट लिखा होना चाहिए। बैठक में भवानीमंडी क्रय विक्रय सहकारी समिति के प्रबंधक शिवचरण विजय, आरएसडब्ल्यूसी वेयर हाउस के मैनेजर विवेक शाक्य, खरीद केन्द्र प्रभारी योगेन्द्र कुमार भट्ट, ललित वर्मा एवं कमल शर्मा एवं कृषि उपज मंडी सचिव फूलचंद मीणा मौजूद थे।
परिसीमन में दूसरी पंचायत में जोडऩे का विरोध
मनोहरथाना. शोरती ग्राम पंचायत के बरूबेह भीलान गांव को ग्राम पंचायत अर्जुनपुरा में जोडऩे का ग्रामीणों ने 10 किलोमीटर दूर होने के कारण उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन देकर विरोध जताया। ग्रामीणों ने बताया कि पहले बरूबेह भीलान गांव शोरती पंचायत में आता था जिसे परिसीमन में अर्जुनपुरा में जोड़ दिया है। जो दस किमी पड़ता हैा शोरती पंचायत की दूरी मात्र 2 किलोमीटर है। वहीं अर्जुनपुरा जाने आने में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। अगर अर्जुनपुरा में गांव जोड़ा जाता है। तो समस्त गांववासी पंचायत चुनाव का बहिष्कार करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो