scriptबायपास से मनोहरथाना-सालपुरा रोड पर यातायात का दबाव होगा कम | Bypass will reduce the traffic pressure on Manoharathana-Salpura road | Patrika News

बायपास से मनोहरथाना-सालपुरा रोड पर यातायात का दबाव होगा कम

locationझालावाड़Published: May 25, 2019 03:41:10 pm

Submitted by:

arun tripathi

56 खातेदार के मुआवजे की कार्रवाई चल रही

AKLERA

56 खातेदार के मुआवजे की कार्रवाई चल रही

अकलेरा. कस्बे में बायपास बनने के बाद मुख्य मार्ग मनोहरथाना और सालपुरा रोड पर यातायात का दबाव कम हो जाएगा। इस मार्ग की जद में आ रहे करीब 56 खातेदार के मुआवजे की कार्रवाई चल रही है। इसमें करीब 17 करोड़ रुपए की अवॉर्ड बनाकर बजट के लिए भेजे जा चुके हैं। परवन नदी क्षेत्र से मनोहरथाना रोड स्थित तुरकाढिय़ा गांव पैट्रोल पम्प से नेशनल हाइवे 52 के बरेड़ी की घाटी तक बायपास का निर्माण होगा। गांव लुहारिया, अकलेरा, तेलनी, काजलिया और बरेड़ीखुर्द गांव की करीब 24.587 हैक्टेयर जमीन अवाप्त की जा चुकी है।
खाते खोलना शुरू
झालावाड़ सार्वजनिक निर्माण विभाग राष्ट्रीय उच्च मार्ग ने भेजे पत्र में बताया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश पर हितधारकों के खाते डाकघर में खुलाने की कार्रवाई करें। इस मामले में 8 मई को ही अकलेरा उपखण्ड कार्यालय को पत्र मिला है।
प्रक्रिया चल रही
वहीं उपखण्ड अधिकारी डॉ. सत्यप्रकाश कंसवा ने बताया कि पोस्टऑफिस में खाते खुलाने की प्रक्रिया चल रही है। इससे मुआवजा सीधे खाते में आएगा। जल्द ही कार्यवाई शुरू होगी।
हाइलेवल पुलिया के निर्माण ने पकड़ी तेजी, राहत मिलेगी
आवर. पगारिया कस्बे के बीच आहू व क्यासरी नदी पर बनने वाली हाइलेवल पुलिया के निर्माण ने गति पकड़ ली है। दोनों नदीयों पर 27 करोड़ रुपए की लागत से पुलियाओं का निर्माण किया जाएगा। इससे दोनों कस्बों के नागरिकों को वर्षा के समय निकले में सुविधा मिलेगी। ज्ञात रहे ग्रामीणों को वर्षा के समय बाढ़ आने पर भवानीमंडी जाने के लिए 50 किमी का चक्कर लगाना पड़ता था। पुलिया ९ मीटर ऊंची होगी। पुलिया के निर्माण से रोड मन्दसौर भोपाल से जुड़ जाएगा।
गंडासी से वार करने के आरोपी को तीन साल की सजा सुनाई
अकलेरा. अपर जिला और सैशन न्यायाधीश असीम कुलश्रैष्ठ ने अभियुक्त मथुरालाल भील निवासी चंदीपुर थाना जावर को जान से मारने की नीयत से फरियादी बीरम के सिर पर गण्डासी से हमला करने के मामले में 3 साल का साधारण कारावास की सजा से दण्डित किया। 22 अप्रेल 2016 को फरियादी बीरम लोधा निवासी चंदीपुर ने पुलिस थाना जावर में पर्चा बयान में बताया कि 21 अप्रेल 2016 की शाम करीब 7 बजे वह खेंजड़ा के कुएं पर खाना खा रहा था। इसी समय अभियुक्त मथुरालाल आया। अभियुक्त ने फरियादी से कहा कि उसका मोबाइल यहां पर है। जब फरियादी ने कहा मोबाइल नहीं है तो अभियुक्त ने फरियादी बीरम के सिर पर जान से मारने के लिए गण्डासी से वार कर दिया। बचाव के दौरान दोनों हाथों में गंभीर चोटें आई। पर्चा बयान पर जावर थाने में प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान प्रारंभ किया। अभियुक्त मथुरालाल के खिलाफ अपराध प्रमाणित मानते हुए आरोप पत्र न्यायालय एसीजेएम मनोहरथाना में पेश किए।
जैविक खेती के फायदे बताए
चन्दीपुर. ग्राम पंचायत जावर के गांव सादला में प्रधानमंत्री कौशल योजना के तहत पतंजलि बायो रिसर्च हरिद्वार द्वारा 21 दिवसीय जैविक खेती प्रशिक्षण हुआ। पतंजलि बायो रिसर्च इंस्टीयूट से आए जुझार सिंह नागर के नेतृत्व में प्रशिक्षण हुआ। इसमें मुख्य ट्रेनर कन्हैया लाल लोधा ने लिटरेसी इंडिया जैविक कृषि सादला में 40 किसानों को जैविक खेती अपनाने का तरीका सिखाया। इसमें मुख्य ट्रेनर ने बताया कि वर्मी कंपोस्ट, शिवांश वर्मी वाश, वेस्ट डी कंपोजर और नीम, आंकड़ा, कुरंज, सीताफल, गोबर, गोमूत्र, नाडेप कंपोस्ट इत्यादि से सभी प्रकार का जैविक खाद व कीटनाशक स्वयं बनाकर जैविक खेती कर आय भी बढ़ा सकता है और सभी किसानों को मिट्टी की जांच कराने के लिए प्रेरित किया। इससे जमीन में मौजूद पोषक तत्वों का पता चल सके। जैविक खेती से उत्पादित अनाज को मार्केट से अधिक कीमत में खरीदने का अनुबंध किया।
कुत्तों के हमले में हिरण की मौत
पनवाड़. पानी की तलाश में भटककर बस्ती में पहुंचे हिरण के छोने पर आवारा कुत्तों ने हमला कर दिया, इससे उसकी मौत हो गई। कस्बे के वन्यजीव प्रेमी दशरथ सिंह सौलंकी, देवलाल पोटर, चन्दू शर्मा, चुन्नी लाल सहित कई लोगों ने बताया कि भीषण गर्मी में पीने के पानी के लिए वन्यजीव भटक रहे हैं। सुबह 6 बजे करीब हिरण का छोना पानी की तलाश में नन्दपुरा बस्ती के पास खमार खानिया की ओर आ गया। इसी दौरान आधा दर्जन से अधिक आवारा कुत्तों ने हमला कर उसे मार दिया। सूचना लोगों ने वन विभाग वनरक्षक नरेन्द्र कुमार नागर, पनवाड़ थानाधिकारी उस्मान अली को दी। इसके बाद मौके पर पंचनामा तैयार कर पोस्टमार्टम कराया। पशु चिकित्सक राधेश्याम सुमन ने बताया कि मौत ह्दय गति रूकने से हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो