झालरापाटन में चंद्रभागा मेले का आगाज

झालरापाटन में चंद्रभागा मेले का आगाज

पशुपालन विभाग के तत्वावधान में आयोजित चन्द्रभागा कार्तिक मेले का शुक्रवार को भूमि पूजन और ध्वजारोहण के साथ विधिवत उद्घाटन हुआ।

पशुपालन विभाग के तत्वावधान में आयोजित चन्द्रभागा कार्तिक मेले का शुक्रवार को भूमि पूजन और ध्वजारोहण के साथ विधिवत उद्घाटन हुआ। 


विभागीय स्तर पर 18 नवम्बर तक चलने वाले मेले में सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रमों की धूम रहेगी। मेला मैदान में सुबह 10 बजे आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने फीता काटा।


 आचार्य प्रेमशंकर शर्मा व पंडित आचार्य अशोक कुमार शर्मा ने वैदिक मंत्रोच्चारण व हवन के साथ मेले के लिए भूमि पूजन कराया। मुख्य अतिथि ने पुलिस परेड की सलामी लेते हुए राष्ट्रगान की धुन पर झण्डारोहण कर मेले के शुभारंभ की घोषणा की। 


मेले का विशेष महत्व

मुख्य अतिथि जिला कलक्टर ने कहा कि रियासत काल से लगने वाले इस मेले को अब तक पशु मेले के रुप में पहचाना जाता था। पर्यटन विभाग के वार्षिक कैलेन्डर में मेले को शामिल करने से अब यहां विदेशी पर्यटक भी आने लगे  हैं।


राजस्थान की संस्कृति में मेले का विशेष महत्व है। उन्होंने मेले को नगरपालिका झालरापाटन व नगर परिषद झालावाड़ के पार्षदों के माध्यम से आमजन को इसमे जोडऩे के प्रयास की शुरूआत करने का भी  सुझाव दिया। पशुपालन संयुक्त निदेशक एवं मेला अधिकारी डॉ. ओंकार पाटीदार ने बताया कि विभागीय स्तर पर मेला 18 नवम्बर तक चलेगा। इसके बाद यह मेला नगरपालिका के सुपूर्द कर दिया जाएगा। मेले से विभाग को अब तक 25 लाख रुपए की आय हुई है। 


अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत, जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष अनिल पोरवाल, उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश लाला राठौर, अपर पुलिस अधीक्षक खुशाल सिंह राजपुरोहित, तहसीलदार अस्मिता सिंह, विकास अधिकारी जितेन्द्र सिंह चूंडावत, नगरपालिका अधिशाषी अधिकारी महावीर सिंह सिसोदिया सहित  विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद थे। सहायक सूचना अधिकारी केसी गंभीर ने बताया कि पशुओं की आवक होने के साथ ही इनका आना लगातार जारी है। संचालन डॉ. रेणू श्रीवास्तव ने किया।   


पशु प्रतियोगिताएं 13 से 15 तक 

मेला अधिकारी ने बताया कि 13 से 15 नवम्बर तक पशु प्रतियोगिताएं होंगी। इसमें चयनित पशुओं के पशुपालकों को 15को पुरस्कृत किया जाएगा। 


पशुपालकों के साथ बिताए पल

जिला कलक्टर ने मेला परिसर में घूमकर पशुपालकों व दुकानदारों की समस्याएं जानी। उन्होंने खाना बना रहे पशुपालकों के साथ बैठकर दाल-बाटी का स्वाद चखा। इस दौरान पशुपालकों व दुकानदारों ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौंबद रखने व मेले के बाजार मे बीच में लगने वाली दुकानों से परेशानी होने व आगजनी की दुर्घटना के समय दमकल के अंदर तक नहीं आ पाने की शिकायत  की। इस पर उन्होंने इस बार फुटपाथ पर दुकानें नहीं लगाने देने की जानकारी दी।

   

चंद्रभागा की सफाई  में जुटेंगे आज

जिला प्रशासन व नगरपालिका प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में जनसहयोग से शनिवार को मोक्षदायिनी चंद्रभागा नदी की सफाई की जाएगी। 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned