scriptबसंत मेले में चरी-भंवई नृत्य ने बांधा समां | Chanti-Bhanvai dance created in the spring fair | Patrika News

बसंत मेले में चरी-भंवई नृत्य ने बांधा समां

locationझालावाड़Published: Feb 22, 2019 04:05:58 pm

Submitted by:

arun tripathi

देश भक्ति और राजथानी गीतों झूमे

BHAWANIMANDI

देश भक्ति और राजथानी गीतों झूमे

भवानीमंडी. नगरपालिका द्वारा बसंत मेले में आयोजित रंगीलो राजस्थान कार्यक्रम में देशभक्ति और राजस्थानी गीतों पर कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुति दी। इससे श्रोतों झूम उठे। कार्यक्रम की शुरूआत गणेश वंदना के साथ की। इस दौरान जम्मू-कश्मीर में हुए आतांकी हमले में शहीद जवानों को ऐ-मेरे वतन के लोगों गीत गाकर श्रद्धांजलि दी।
जूनियर गोविन्दा ने जहां पांव में पायल हाथ में कंगन ओ माथे पर बिंदीया पर नृत्य का समां बांध दिया। वहीं राजस्थानी कलाकारों ने टूटी बाजू बंध पर चरी नृत्य किया। साथ ही रेशमा सपेरा ने भंवई नृत्य कर हैरतअंगेज कारनामें दिखाए। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि पूर्व सरपंच विजय सिंह, अध्यक्षता राजस्थान टेक्सटाइल मिल मुख्य प्रबंधक एचजी वशिष्ठ ने की। बीजेपी मण्डल अध्यक्ष सुनिश दीक्षित, पालिका उपाध्यक्ष विनय पोरवाल एवं राजकुमार गुप्ता अतिथि थे। कार्यक्रम में पालिका अध्यक्ष पिंकी गुर्जर, पूर्व पालिका अध्यक्ष रामलाल गुर्जर और विपिन क्षोत्रिय भी मौजूद थे।
वकीलों ने रैली निकाल प्रदर्शन किया
झालावाड़. अखिल राजस्थान समर्थन समिति के आव्हान पर अभिभाषक परिषद की ओर से गुरुवार को अधिवक्ताओं ने अपनी मांगों को लेकर शहर में वाहन रैली निकाल कर विरोध प्रदर्शन किया। परिषद के महासचिव विनोद जैन ने बताया कि एडीजे सीधी भर्ती परीक्षा में वकीलों का कोटा कम करने के विरोध में, सिविल एण्ड क्रिमिनल नियम में संशोधन करने व एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने सतिह ११ सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल की गई। इस दौरान अधिवक्ताओं ने न्यायालय परिसर से वाहन रैली शुरु की। रैली नगर के मुख्य मार्गो से होकर मिनी सचिवालय लौटी। यहां परिषद के अध्यक्ष ओम प्रकाश त्रिवेदी की अगुवाई में मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन जिला कलक्टर को व राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति के नाम का ज्ञापन जिला जज को दिया गया। आंदोलन के क्रम में शुक्रवार को न्यायालय परिसर में धरना दिया जाएगा।
झूमकी में किसानों को दी जानकारी
झालावाड़. कृषि विज्ञान केन्द्र ने गांव झूमकी (झालरापाटन) में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन कलस्टर अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन के तहत सरसों की किस्म ‘गिरिराजÓ पर प्रक्षेत्र दिवस आयोजित किया। इसमें 94 किसानों ने भाग लिया। केन्द्र वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. अर्जुन कुमार वर्मा ने बताया कि क्षेत्र में तिलहन उत्पादन बढ़ाने एवं सरसों की गिरिराज किस्म को लोकप्रिय करने के लिए केन्द्र द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन अन्तर्गत कलस्टर अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन आयोजित किए हैं। कृषि प्रसार शिक्षा वैज्ञानिक एवं प्रदर्शन के नॉडल अधिकारी डॉ. मोहम्मद युनूस, उद्यान वैज्ञानिक अरविन्द नागर, तकनीकी सहायक डॉ. सुनील कुमार, कृषि पर्यवेक्षक नरेन्द्र पाटीदार, कृषि विशेषज्ञ जसबीर सिंह, प्रगतिशील कृषक तुलसीराम शर्मा व बाबूलाल ने भी विचार व्यक्त किए।
३ दिन बाद भी नहीं हटा मलबा
खानपुर. कस्बे में ग्राम पंचायत द्वारा नाली और नालों से निकाला मलबा ३ दिन बाद भी सड़कों से नहीं उठाने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
झालावाड़ रोड पर एससी बस्ती के लोगों ने बताया कि मंगलवार शाम कलक्टर द्वारा नालों के निरीक्षण के दौरान भी गन्दगी देख पंचायत को मलबे के ढेरों को हटाने के लिए पाबन्द किया था। इसके बाद भी मलबा नहीं आया। दुकानदार रामपाल मालव ने बताया कि ३ दिन गुजर जाने के बाद भी मलबा नहीं हटाने से कारोबार बाधित हो रहा है। साथ ही एससी बस्ती में नालियों का साफ-सफाई नहीं करने से गन्दा पानी सीसी सड़कों पर फैल रहा है। ग्राम विकास अधिकारी मोहरसिंह मीणा ने बताया कि इन दिनों कस्बे में सभी नालों की साफ-सफाई कराई जा रही है। सफाईकर्मियों द्वारा वार्डवार मलबे को ट्रॉली में भरकर फिंकवाया जा रहा है।
संचार सेवाओं में नहीं हो रहा सुधार
खानपुर. उपखंड क्षेत्र में एक पखवाड़े बाद भी भारत संचार निगम की संचार और इन्टरनेट सेवाओं में सुधार नहीं होने से उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां बीएसएनएल नेटवर्क के उपभोक्ताओं द्वारा अन्य नंबरों पर करीब एक दर्जन बार ट्रॉयल करने पर कॉल लग रहा है। इसके बाद भी कॉल ड्रॉप होने और आवाज नहीं आने से उपभोक्ता परेशान हैं। जबकि पिछले कई दिनों से बीएसएनएल की ब्रॉडबैण्ड सेवाओं में बार-बार व्यवधान व धीमी गति से चलने से दुकानदारों का कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। भाजपा नेता नवीन यदुवंशी ने बताया कि बीएसएनएल की रेंज भी कम होने से घरों में अन्दर जाने पर कॉल नहीं लग पाते हंै। निगम कार्यालय में कई बार अवगत कराने के बाद भी अभियंताओं द्वार
ा समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है। भाजपा नेताओं ने सांसद दुष्यंत सिंह व जिला दूरसंचार सलाहकार समिति सदस्य नागेश शर्मा ने वार्ता कर संचार सेवाओं मे सुधार की मांग की। वहीं झालावाड़ के मोबाइल सेक्शन के कनिष्ठ अभियंता मोहित कुमार ने बताया कि कॉल ड्रॉप सहित समस्या आगे से हो रही है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है।
स्थापना दिवस पर बजरंग दल और विहिप की ओर से होंगे कार्यक्रम
झालावाड़. विहिप और बजरंग दल की जिला बैठक संघ कार्यालय में हुई। बैठक में प्रान्तीय संगठन मंत्री धनराज ने सभी कार्यकर्ताओं से आह्नान किया कि विहिप स्थापना वर्ष, रामोत्सव, हनुमान जयंती, सामाजिक समरसता के कार्यक्रम, अंबेडकर जयंती का व मातृशक्ति एवं दुर्गावाहिनी द्वारा सीता नवमीं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। बैठक में कई अन्य मुद्दों पर भी सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से चर्चा की। विहिप जिला मंत्री ज्ञान सिंह गुर्जर, सह मंत्री राधेश्याम वैष्णव, बजरंगदल जिला संयोजक कालूलाल मीणा, मठ मन्दिर प्रमुख मोहन सिंह राठौड़, प्रखण्ड अध्यक्ष भूपेन्द्र तिवारी, सुरक्षा प्रमुख झालरापाटन हितेश शर्मा, प्रखण्ड अध्यक्ष खानपुर प्रेमनारायण त्रिगुणायत, मंत्री जगन्नाथ सुमन, प्रखण्ड संयोजक झालरापाटन ओमप्रकाश सुमन, प्रखण्ड सह संयोजक बकानी भगवान स्वरूप मेहरा, ग्रामीण प्रखण्ड झालावाड़ एवं व्यायामशाला प्रमुख मूलचन्द स्वामी, प्रखण्ड सत्संग प्रमुख मनोहरथाना रायसिंह व सहमंत्री बीरमचन्द ने भी विचार व्यक्त किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो