मुख्यमंत्री ने की मोक्षदायिनी चन्द्रभागा के विकास की घोषणा

- राजस्थान पत्रिका की मुहिम रंग लाई
- पाठको के विश्वास पर खरी उतरी पत्रिका
- साबरमति नदी की तर्ज पर होगा चंद्रभागा का विकास

By: harisingh gurjar

Published: 16 May 2018, 07:13 PM IST

झालरापाटन/हरिसिंह गुर्जर.मुख्यमंत्री वसुधंरा राजे ने मोक्षदायिनी चंद्रभागा नदी का विकास गुजरात की साबरमति नदी की तर्ज पर कराने की घोषणा की।
'राजस्थान पत्रिकाÓ गत ३ साल से 'मोक्षदायिनी चंद्रभागा नदी को मिले जीवनदान अभियानÓ को लेकर प्रमुखता से समाचार प्रकाशित कर रहा है। जिस पर प्रभारी मंत्री युनूस खान, जलदाय विभाग मंत्री किरण माहेश्वरी के अलावा राज्य के प्रमुख शासन सचिव जेसी मोहंती व अन्य अधिकारियों ने आकर नदी के हालात का जायजा लिया था। इसके बाद जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ नदी के उद्गम स्थल मूडंलियाखेडी तालाब से लेकर मुक्तिधाम तक पैदल चलकर हालात का जायजा लेकर इसकी दुर्दशा पर चिंता जताई थी।

23 दिन तक लगातार चली थी सफाई-
जिला प्रशासन, नगरपालिका व जन सहयोग से 5 जून 2016 को नदी की सफाई का कार्य शुरू किया गया था। जिसे समाज सेवी सुरेश गुर्जर के सहयोग से लगातार 23 दिन तक चलाया गया। इसके बावजूद सरकार के इस कार्य योजना को मंजूरी नहीं देने पर पत्रिका ने फिर से कई सामाजिक संगठनों के माध्यम से अलग-अलग तरीके से मांग सरकार के सामने रखी थी। जिस पर मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन ने इसकी कार्य योजना तैयार करवाई थी। इसे भी ठंडे बस्ते में डाल देने पर पत्रिका ने पिछले माह १६ दिन तक लगातार सीरिज के रूप में समाचारों का प्रकाशन कर सरकार को झकझोरा इस पर मुख्यमंत्री ने फिर से जिला कलक्टर को जयपुर बुलाकर इस पर चर्चा की थी।

पाठकों की मेहनत लाई रंग-
पत्रिका के पाठको के विश्वास व उनके बूते पर अक्टूबर २०१५ से चलाई गई इस मुहिम पर मुख्यमंत्री ने इसे अमली जामा पहनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बुधवार को शारदा रिसोर्ट में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में प्रबुद्धजनो को संबोधित करते हुए कहा कि हाड़ौती की पवित्र गंगा चन्द्रभागा का विकास गुजरात की साबरमति नदी की तर्ज पर किया जाएगा। जिसमें नदी की सफाई, गहरीकरण, घाटो का निर्माण, आसपास पार्क, लाइटिंग सहित अति आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। सीएम ने कहा कि इस कार्य को लेकर कार्य योजना पहले बना ली गई थी लेकिन उनकी इच्छा इसका कार्य बेहतरीन तरीके से हो इसे लेकर विलंब हो रहा था। इस कार्य के लिए साबरमति नदी का विकास करने वाली कार्यकारी एंजेसी को बुलवाकर स्थिति से अवगत कराया गया है। शीघ्र ही इसे मूर्त रूप दिया जाएगा।

harisingh gurjar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned