scriptशहर में 17 घंटे लग गए टांसफार्मर सही करने में, पानी के लिए भटकते रहे लोग | City took 17 hours to correct transformer, people wandering for water | Patrika News

शहर में 17 घंटे लग गए टांसफार्मर सही करने में, पानी के लिए भटकते रहे लोग

locationझालावाड़Published: Sep 03, 2019 11:30:52 am

Submitted by:

harisingh gurjar

– आधे शहर में नहीं टपके नल
– दोनों विभागों में नहीं समन्वय

City took 17 hours to correct transformer, people wandering for water

शहर में 17 घंटे लग गए टांसफार्मर सही करने में, पानी के लिए भटकते रहे लोग, शहर में 17 घंटे लग गए टांसफार्मर सही करने में, पानी के लिए भटकते रहे लोग, शहर में 17 घंटे लग गए टांसफार्मर सही करने में, पानी के लिए भटकते रहे लोग, शहर में 17 घंटे लग गए टांसफार्मर सही करने में, पानी के लिए भटकते रहे लोग, शहर में 17 घंटे लग गए टांसफार्मर सही करने में, पानी के लिए भटकते रहे लोग

झालावाड़.शहर में रात को जलदाय विभाग के पंप हाउस का ट्रांसफार्मर जलने के चलते सुबह शहर में नल नहीं टपके। ऐसे में लोगों को इधर-उधर से पानी की व्यवस्था करनी पड़ी। शहर में 74 करोड़ रुपए खर्च होने के बाद भी शहर के लोगों को आए दिन जलापूर्ति के लिए परेशान होना पड़ा है।
शहर में सालभर से विद्युत तंत्र को सुधारने के नाम पर आए दिन बिजली कटौती होती रहती है, इसके बावजूद भी शहर में बिजली गुल होने व ट्रांसफार्मर जलने की घटनाएं कम नहीं हो रही है। इसके चलते शहर में कभी नल नहीं आते है तो कभी कम दबाव से आ रहे हैं। ऐसे में शहर में 74 करोड़ रुपए खर्च होने के बाद भी शहरवासियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। सोमवार को गणेशचतुर्थी का त्योहार होने से घरों पर त्यौहारी कामकाज भी प्रभावित रहे। दोपहर तक महिलाएं पानी के बंदोबस्त में जुटी रही।
17 घंटे लग गए ट्रांसफार्मर सही करने में-
विद्युत विभाग छह घंटे में जले ट्रांसफार्मर बदलने की बात करता है, लेकिन जिला मुख्यालय पर ही एक ट्रांसफार्मर को बदलने में 17 घंटे का समय लग गया है।
सूत्रों का कहना है कि सोमवार रात करीब 12 बजे तेज बिजली कढ़कने से राडी के बालाजी पम्प हाउस का ट्रांसफार्मर जल गया। इसके बाद विद्युत वितरण निगम की ओर से ट्रांसफार्मर को दुरूस्त करने का प्रयास शुरू किया, लेकिन ट्रांसफार्मर को सही करने में करीब 17 घंटे का समय लग गया, जबकि विद्युत विभाग के पास ट्रांसफार्मर को चढ़ाने व उतारने के लिए स्वाचालित क्रेन भी है। इसके बाद शाम 5 बजे तक भी ट्रांसफार्मर कम वोल्टेज बाताता रहा, जब चेक किया तो पीएचईडी का वोल्ट मीटर ही खराब निकला है।
टंकियां नहीं भरने से आई परेशानी-
शहर में राडी के बालाजी पंप हाउस का ट्रांसफार्मर जलने से टंकियों में पानी नहीं भर पाया है। इसके चलते शहर में सुबह होने वाली सप्लाई कई इलाकों में नहीं हुई है। शहर में सोमवार को सुबह मंगलपुरा, खंडिया कॉलोनी, भोई मोहल्ला, पायगा मौहल्ला,शनि मंदिर, तोपखाना क्षेत्र, संजय कॉलोनी, तांगा अड्डा, मामा भांजा सहित कई क्षेत्रों में जलापूर्ति नहीं हो पाई है। लोगों को हैंडपंप व अन्य स्थानों पर पानी की व्यवस्था करनी पड़ी। ऐसे में गणेश चुतुर्थी का त्योहार होने से लोगों को मंदिर जाने सहित अन्य आवश्यक कार्यों के लिए जाने में भी देरी हुई है। लोग सुबह से ही मोटरें लगाकर बैठे रहे, लेकिन नलों में पानी नहीं टपका।
अथाह पानी, फिर भी पानी के लिए परेशानी-
शहर के मुख्य पेयजल स्त्रोत पीपाजी देह व छापी में भरपूर पानी का स्टॉक होने के बावजूद जलदाय विभाग के मिस मैनेजमेंट के कारण शहरवासी पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। शहर की अधिकतर कॉलोनियों में कम प्रेशर से पानी आ रहा है शहर के लोगों ने बताया कि शिकायत करने पर पर जलदाय विभाग कभी बिजली कटौती तो कभी पाइप लाइन फूटने और मोटर जलने के बहाने बनाकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेता है। शहर में 74 करोड़ के अमृत योजना में काम हो रहे हैं ऐसे में इमरजेंसी के लिए भी जलदाय विभाग को अलग से व्यवस्था करके रखनी चाहिए। चार नए पंप अभी तक चालू नहीं करने से ये परेशानी आ रही है। राड़ीके बाली पंप हाउस पर पूरा सिस्टम कंपलिट है, लेकिन उसे अभी तक चालू नहीं किया जा गया है। इससे भी शहर में पेयजल के लिए परेशानी आ रही है।
शहर की सबसे बड़ी समस्या –
मेंटीनेंस के बहाने और अब जलापूर्ति के समय भी बिजली कटौती से लोगों की परेशानी बढ़ रही है। विद्युत विभाग भी बार-बार बिजली ट्रीपिंग करने से भी परेशानी आ रही है। उसम भरी गर्मी में बिजली-पानी से लोग परेशान नजर आ रहे हैं। ऐेसे में दोनों विभागों को समन्वय बनाकर चलना होगा, ताकि शहर के सभी लोगों को पानी मिल सके। अभी कई कॉलोनियों में कम दबाव सहित पानी नहीं आने की परेशानी भी है।
आए दिन परेशानी-
शहर में पानी की कोई कमी नहीं है, कभी विद्युत विभाग वाले लाइट काट देते हैं, कभी पीएचईडी वाले टंकियां नहीं भरते है, इसलिए आए दिन परेशानी होती है।
नरेश कुमार, संजय कॉलानी,झालावाड़
मंगलपुरा में सोमवार को नलों में पानी नहीं टपका, इससे गणेश मंदिर जाने सहित कई कार्यों में लोगों को देरी हुई, हैंडपंप से पानी लाकर काम चलाया।
कौशल शर्मा, मंगलपुरा,झालावाड़।

जल गया था ट्रांसफार्मर-
राड़ी के बालाजी वाला ट्रांसफार्मर जल गया था, नया दिलवा दिया गया है। अब लाइट चालू हो गई है। पीएचईडी वालों ने अपना वोल्ट मीटर ही चेक नहीं किया, उनका वोल्ट मीटर खराब हो रहा था। इसलिए इतना समय लगा।
जीएल मीणा, अधीक्षण अभियंता, विद्युत विभाग,झालावाड़।
रात को खराब हो गया था-
रात को 12 बजे ट्रांसफार्मर जल गया था, बड़ा ट्रांसफार्मर होने से समय ज्यादा लगा है। मंगलवार को होने वाली जल सप्लाई सुचारु रुप से हो जाएगी।
राकेश कुमार, अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग,झालावाड़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो