दुकानों में प्रवेश का रास्ता बंद

कारोबार ठप, व्यापारियों में नाराजगी

By: jagdish paraliya

Published: 07 Jun 2018, 05:41 PM IST

खानपुर. कस्बे में एक पखवाड़े से पंचायत समिति और ग्राम पंचायत ने संयुक्त रूप से सफाई अभियान चलाया। इसके बावजूद लाखों रुपए खर्च करने पर भी हालात में सुधार नहीं हो पाया है। कस्बेवासियों ने मकानों, भवनों व दुकानों के आगे निकल रहे नालों पर निर्माण व ढकान कर कब्जा कर रखा है। इससे नालों की साफ-सफाई नहीं होने से अवरूद्ध हैं। प्रशासन द्वारा समस्या का स्थायी विकल्प नहीं तलाशने से लोग परेशान हैं।
कस्बे में स्मार्ट सिटी अभियान के तहत निर्माण कार्यांे की धीमी गति से दुकानदारों में रोष है। कस्बे में झालावाड़ रोड पर नालों से ढहान हटाने बाद दुकानों में प्रवेश करने का रास्ता भी बन्द है। ऐसे में कई दुकानदार दुकानें खाली कर अन्यत्र स्थानों पर चले गए हैं। यहां नालों से अतिक्रमण हटाने के बाद एक पखवाड़े से दुकानदारों का कारोबार ठप है।

जानकारी नहीं देते
व्यापारियों ने बताया कि २० वर्ष में ३ बार अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर समूचे कस्बे को तोड़-फोड़कर खण्डहर में तब्दील कर छोड़ दिया जाता है। पंचायत व प्रशासन द्वारा व्यापारियों को किसी भी प्रकार की कार्ययोजना की जानकारी नहीं दी जाती है। हर बार नुकसान व्यापारियों को उठाना पड़ता है।

टस से मस नहीं
कस्बे में कई स्थानों पर प्रशासन के आदेशों के बाद दुकानदार व व्यापारी खुद ही अतिक्रमण तोडऩे में जुटे हंै। जबकि कई स्थानों पर टस से मस तक नहीं हो रहे। प्रशासन ने एक सप्ताह पूर्व सड़कों का नाप तौल कर भवनों व दुकानों का चिह्नीकरण किया, लेकिन अब आगे की कार्ययोजना पता नहीं लगने से सभी चिंतित हैं।

बना दिया २ फीट ऊंचा रोड
दुकानदारों के विरोध के बावजूद पंचायत ने गुदरी चौराहे से सब्जी मण्डी के सामने तक २ फीट ऊंची इंटरलॉकिंग सड़क बना दी। ऐसे में इस रोड पर कारों व अन्य वाहनों को गुजरने में परेशानी हो रही है। जबकि निर्माण विभाग द्वारा अब गुदरी चौराहे पर २० वर्ष पुराने खरंजे को उखाड़कर सीसी रोड का निर्माण किया जाएगा। यहां पंचायत व विभागों के आपसी तालमेल के अभाव में करोड़ों के निर्माण कार्य व्यर्थ होने के साथ सरकारी धन का दुरूपयोग हो रहा है।

प्रशासन ने अतिक्रमियों व दुकानदारों को स्वयं ही अतिक्रमण हटाने के लिए पाबन्द किया है। तय समयावधि के बाद प्रशासन द्वारा सख्ती से अभियान चलाया जाएगा।
डॉ. भास्कर विश्नोई, उपखंड अधिकारी खानपुर

कस्बे में स्टेट बैंक तिराहे से अटरू तिराहे तक समूचे खरंजे को खोदने के बाद ही सीसी रोड का निर्माण प्रारंभ किया जाएगा। निर्माण शुुरू होने से फिलहाल इस मार्ग पर यातायात को बन्द किया गया है।
अरविन्द कुमार साहू, अधिशासी अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग

प्रथम चरण में पंचायत समिति व ग्राम पंचायत द्वारा नालों के ढकान हटाए थे। इसके बाद विभाग द्वारा सर्वे कराकर प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भेजे हैं, जो फिलहाल सरकार के पास लंबित है। सरकार व प्रशासन जो भी दिशा निर्देश प्रदान किए जाएंगे, उसकी पालना क्रियान्विति की जाएगी।
एचएल अग्रवाल, सहायक अभियंता निर्माण विभाग

jagdish paraliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned