scriptपट्टे से ज्यादा जमीन पर हो रहा निर्माण ध्वस्त | Construction on land over lease | Patrika News

पट्टे से ज्यादा जमीन पर हो रहा निर्माण ध्वस्त

locationझालावाड़Published: Jan 19, 2020 03:53:39 pm

Submitted by:

arun tripathi

वसुंधरा कॉलोनी का मामला

पट्टे से ज्यादा जमीन पर हो रहा निर्माण ध्वस्त

वसुंधरा कॉलोनी का मामला

झालरापाटन. नगरपालिका प्रशासन ने वसुंधरा कॉलोनी में नगरपालिका की भूमि पर अतिक्रमण कर किए जा रहे निर्माण को ध्वस्त किया।
अधिशाषी अधिकारी महावीर सिंह सिसोदिया व अध्यक्ष अनिल पोरवाल ने बताया कि वसुंधरा कॉलोनी में भवानीमंडी मुख्य मार्ग पर घनश्याम नट को नगरपालिका ने 15 गुना 29 साइज का भूखण्ड का पट्टा जारी किया था। इस पर उसने पहले से ही पक्का निर्माण करा रखा था। इस भूखण्ड में मुख्य सड़क की और पड़ी लंबी चौड़ी खाली भूमि पर वह अतिक्रमण कर पक्की दीवार बनाकर इस पर छत डलाने की तैयारी कर रहा था, इसकी सूचना मिलने पर कुंदन जमादार, लालचंद नरवाल, विशाल, आकाश, राजूलाल व सुनील मीणा अतिक्रमण निरोधी दस्ते के साथ सावल मशीन लेकर मौके पर पहुंचे। जहां अतिक्रमी ने इन्हें उसके पास नगरपालिका का पट्टा होने की जानकारी देते हुए चकमा देने का प्रयास किया, इस पर अतिक्रमण निरोधी दस्ते ने दस्तावेज अधिकारियों को दिखाए। इसमें यह पट्टा 15 गुना 29 साइज की भूमि आवंटन का बना है और यह इसके आधार पर अतिक्रमण कर रहा था। अधिकारियों के निर्देश पर दस्ता सदस्यों ने सावल मशीन से कराए जा रहे अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया। अधिशाषी अधिकारी ने बताया कि नगरपालिका ने हालाही में अतिक्रमियों का सर्वे कराकर इन्हे चिह्नित किया है। जिनके विरूद्ध लगातार अभियान चलाकर बेदखली की कार्रवाई की जाएगी।
नगरपालिका प्रशासन के विरोध में मुखर हुए भाजपा पार्षद
झालरापाटन. भाजपा पार्षद नगरपालिका प्रशासन के मनमाने तरीके से राशि खर्च करने से भाजपा पार्षदों में रोष बढ़ रहा है।
पार्षद निर्मल दुआ, ऋतु व्यास, साधना गौड़, कपिल भील, सुनील सोगानी, राधेश्याम चौरासिया, बबीता सेठी, यशोवर्धन बाकलीवाल, ललित कागला, कविता नागर ने संयुक्त बयान में बताया कि नगरपालिका ने नगर मेें विकास कार्यों के लिए चार करोड़ रुपए की निविदाएं निकाली हैं। जिसमें 2.25 करोड़ रुपए वॉकिंग ट्रैक पर व्यय करने का प्रस्ताव रखा है, जबकि नगर में सूर्य मंदिर, मुकेरी मोहल्ला, ट्रांसपोर्ट नगर, चंद्रप्रभ मंदिर की गली, नेमी नगर लालबाग, सूरजपोल, गिन्दौर सहित सड़क बनाने की आवश्यकता है, लेकिन प्रशासन इन सब की अनदेखी कर पिछले 4 वर्षों सेे वॉकिंग ट्रैक पर आधे से अधिक बजट का व्यय कर चुका है।
पार्षदों ने बताया कि बिना भूमि रूपातंरण की कॉलोनियों में सड़क बनाई जा रही है, जबकि नगरपालिका द्वारा आवंटित की ट्रांसपोर्ट नगर, हरिशचंद्र कॉलोनी सुभाष नगर व भूमि रूपातंरित नेमीनगर लालबाग, शांतिविहार, वैशाली नगर कॉलोनी में पिछले चार साल में सड़कें नहीं बनाई है। पार्षदों ने बताया कि पिछले 4 माह से बोर्ड की बैठक नहीं करने से विकास के मुद्दों पर कोई निर्णय नहीं हो पाया है।
भाजपा सरकार के समय वर्तमान से एक चौथाई खर्च में ही नगरपालिका राजस्थान में नंबर 1 स्थान पर आयी थी, जबकि अभी चार गुना खर्च करने व सफाई कर्मचारियों की संख्या दो गुनी होने के बावजूद भी इसका स्थान 100 वें नबर पर आया है। मोक्षदायिनी चंद्रभागा नदी पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नगरपालिका के माध्यम से कराए जा रहेे 5 करोड़ रुपए के विकास कार्यमय निर्माण कार्य घटिया व गुणवत्ता विहिन हो रहा है। चंद्रभागा नदी गंदगी से अटी है।
-नगरपालिका में कांग्रेस का बोर्ड बनने के बाद प्रत्येक गली-मोहल्ले में विकास कार्य कराए हैं। नगर में उपेक्षित पड़े सभी धार्मिक स्थलों, पार्क, सड़कों का विकास कराया है, जो आमजन से छुपा हुआ नहीं है। कुछ लोगों के निजी स्वार्थ की पूर्ति नगरपालिका के धन से नहीं करने के कारण यह परेशान है। उनकी प्राथमिकता नगरपालिका की पाई पाई बचाकर विकास कराने की है। वॉकिंग ट्रैक को यादगार बनाया है, जहां दूर-दूर से लोग इसे देखने आने लगे हैं।
अनिल पोरवाल, अध्यक्ष नगरपालिका झालरापाटन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो