script

गोपुत्र सेना इंसानों की तरह कर ही लॉकडाउन में गायों की सेवा

locationझालावाड़Published: Jun 13, 2020 12:05:35 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

– प्रतिदिन उठा रहा समूह 5हजार का खर्चा

jhalawr go putr sena jhalawar koriona news

गोपुत्र सेना इंसानों की तरह कर ही लॉकडाउन में गायों की सेवा,गोपुत्र सेना इंसानों की तरह कर ही लॉकडाउन में गायों की सेवा,गोपुत्र सेना इंसानों की तरह कर ही लॉकडाउन में गायों की सेवा,गोपुत्र सेना इंसानों की तरह कर ही लॉकडाउन में गायों की सेवा

झालावाड़.कोरोना महामारी में सेवा का जज्बा बरकरार है, जिले में गौपुत्र सेना द्वारा गायों के लिए चारे व पानी की व्यवस्था की जा रही है, तो श्वानों के लिए 15 किलो आटे की रोटियां बनवाकर डाली जा रही है। इतना ही नहीं गोपुत्र सेना इंसानों की तरह घायल व बीमार गायों का इलाज भी करती है,22 मार्च से देश में कोरोना लॉकडाउन में गोपुत्र सेना द्वारा लगातार 80 दिनों से बेसहारा गौवंशो के लिए अलग-अलग स्थानों पर प्रतिदिन 4 गाड़ी हरा चारा डाला जा रहा है। इसके साथ ही लॉकडाउन में करीब 60 हजार की सब्जियां भी खरीद कर गोवंश को खिलाई गई है।
कोरोना संक्रमित क्षेत्रों में भी गए-
समूह के सदस्यों ने बताया कि झालरापाटन व झालावाड़ जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित होने के बाद भी नियमित रूप से गोसेवा की गई है। अभी भी झालरापाटन में संक्रमित क्षेत्रों में जाकर गायों को हरा चारा व सब्जियों में 20क्ंिवटल कद्दू, 1 क्विंटल लोकी, 50 किलो ककड़ी, 30 किलो खरबूजा जीरो मोबिलिटी क्षेत्र में गायों को डाला जा रहा है ताकि कोई भी गोवंश भूखा नहीं रहे। इतना ही नहीं भीषण गर्मी को देखते हुए गोपुत्र सेना द्वारा शहर में करीब 90 स्थानों पर पानी की टंकियां रखवा कर अपने स्तर पर ही टैंकर से पानी भरवाया जा रहा है।

श्वानों के लिए रोटी की व्यवस्था-
गोपुत्र सेना द्वारा अभी झालरापाटन व झालावाड़ शहर में लॉकडाउन के दौरान श्वानों के लिए नियमित रूप से 15 किलो आटे की रोरियां ढाबे द्वारा बनवाकर खिलाई जा रही है। ताकि कोई बेजुबान भूखा नहीं रहे। साथ ही सेना द्वारा यह भी संकल्प लिया गया है कि जब तक लॉक डाउन पूरी तरह खत्म नहीं हो जाता तब तक गौ पुत्र सेना अपनी सेवाएं निरंतर जारी रखेगा। सेना के सदस्यों ने बताया कि ये काम समूह के सदस्य ही मिलकर करते हैं, लेकिन इनके काम को देखकर कई गोभक्त सहयोग करने को आगे भी आते हैं। गोपुत्र सेना के विनीत पोरवाल ने बताया कि ये कार्य किसी एक व्यक्ति की नहीं पूरे समूह के सदस्यों की मेहनत से हो रहा है। ये सब पीपा धाम के संत झंनकारेश्वर दास त्यागी के मार्गदर्शन से पूरा हो रहा है। गौ पुत्र सेना द्वारा जिले में पिछले 10 वर्षो से बीमार एवं दुर्घटना में घायल गौवंशो की सेवा करती की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो