कॉजेल दाखिले में अब अंकतालिका की नहीं होगी जरूरत

कॉजेल दाखिले में अब अंकतालिका की नहीं होगी जरूरत

harisingh gurjar | Publish: Jun, 14 2018 03:44:40 PM (IST) Jhalawar City, Jhalawar, Rajasthan, India

- छात्रों को कॉलेज आयुक्तालय ने दी राहत

झालावाड़.हरिसिंह गुर्जर.राजकीय महाविद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को अब अंकतालिका के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। कॉलेज आयुक्तालय ने छात्रों की सहूलियत के लिए तीन साल में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व केन्द्रीय बोर्ड से १२ वीं पास करने वाले छात्रों का डाटा आयुक्तालय के एडमिशन फार्म से लिंक किया है। इससे सॉफ्टवेयर १२वीं पास करने वाले छात्रों की जानकारी स्वत: ही उठा लेगा। इसमें विद्यार्थियों के नाम व पिता का नाम सहित पूरी जानकारी आ जाएगी। इससे आनलाइन आवेदन करने के दौरान छात्रों को अंकतालिका व टीसी के चक्कर में परेशान नहीं होना पड़ेगा।
ऐसे आएगा फार्म में स्वत: डाटा-
स्नातक प्रथम वर्ष में आवेदन करने वाले छात्रों को संबंधित बोर्ड से सत्र २०१६,२०१७ और २०१८ में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को केवल अपने रोल नंबर, स्वयं एवं पिता के नाम का प्रथम अंग्रेजी अक्षर व वर्ष डालने पर संबंधित बोर्ड का डाटा फार्म में स्वत: भर जाएगा।

आयुक्तालय से जारी किए आदेश-
कॉलेज आयुक्तालय शिक्षा राजस्थान के संयुक्त निदेशक ने सभी राजकीय महाविद्यालयों को एक आदेश जारी किया है। विद्यार्थियों को फार्म भरने के लिए जागरूक करने के लिए कहा है। हालांकि ६ जून से ऑनलाइन आवेदन भरने शुरू हो गए है। लेकिन इस बार आवेदन भरने की रफ्तार बहुत धीमी चल रही है। इसके चलते एक सप्ताह होने के बाद भी ऑनलाइन आवेदन गितनी के ही भराए में आए है। आवेदन की अंतिम तिथि २० जून है। लेकिन अंतिम तारीख को ही छात्रा ज्यादा आवेदन करते हैं इससे सर्वर पर काफी लोड होता है और विद्यार्थियों को आवेदन फार्म भरने में काफी परेशानी होती है।
स्कूलों की तर्ज पर होगा प्रचार-प्रसार-
राजकीय महाविद्यालय में प्रवेश के लिए अब राजकीय स्कूलों की तर्ज पर महाविद्यालयों को भी प्रचार-प्रसार करना होगा। इसके लिए कॉलेज प्रशासन द्वारा फ्लेक्स, पोस्टर तथा पेम्फलेट बनावाए जाएंगे। इससे कॉलेज व सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर व पेम्फलेट लगाकर प्रचार-प्रसार कियाजाएगा। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
इन महाविद्यालयों में होंगे स्नातक प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन प्रवेश-
१. राजकीय पीजी महाविद्यालय,झालावाड़
२. राजकीय कन्या पीजी महाविद्यालय,झालावाड़
३. राजकीय बिड़ला महाविद्यालय, भवानीमंडी,
४.राजकीय महाविद्यालय, मनोहरथाना
५. राजकीय महाविद्यालय, पिड़ावा
६. राजकीय महाविद्यालय, खानपुर
७.राजकीय महाविद्यालय, चौमहला

छात्रों को मिलेगी सुविधा-
हां आयुक्तालय से इस बार नवाचार किया है। इसमें ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। लेकिन कॉलेज में सत्यापन के लिए मूल दस्तावेज दिखाने होंगे। कॉलेज में एनएसएस जैसी सुविधाओं के लिए स्कूलों में बोल रहे हैं। ताकि अधिक से अधिक छात्र आवेदन करें। प्रचार-प्रसार केलिए पंपलेट, बैनर आदि छपवाएं गए है।
डॉ.संजय भार्गव, प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय, झालावाड़।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned