Swachh Bharat Mission...करोड़ों की मशीनरी खरीदी और कर कबाड़

. टिपर और डस्टबिन खा रहे धूल, कैसे साफ होगा झालावाड़ शहर
. नगर परिषद के गैराज में जंग खा रही है मशीनरी

By: Ranjeet singh solanki

Published: 10 Sep 2021, 11:14 AM IST

झालावाड़. सफाई नहीं होने से शहर सड़ रहा है। गंदगी और कचरे से लोग बेहाल है। नगर परिषद सभापति और प्रशासन शहर की सफाई सुचारू करने के दावे कर रहे हैं, लेकिन हकीकत सबकुछ बयां कर रही है। नालियां जाम पड़ी है। कचरा प्वाइंटों से कचरा नहीं उठता है। गंदगी के कारण शहर में मौसमी बीमारियों का प्रकोप फैल गया है, लेकिन अब भी प्रशासन नहीं जागा है। पत्रिका टीम ने गुरुवार को नगर परिषद के गैराज का दौरान किया तो सफाई के संसाधानों की स्थिति देखकर दंग रह गए। गैराज में टिपर और दर्जनों डस्टबिन खराब पड़े हुए हैं, उनकी अर्से से सुध नहीं ली है। इस कारण जंग खा चुके हैं। टिपरों के टायरों की पड़े-पड़े हवा निकल गई है। गैराज से चंद कदम दूर ही सड़क के किनारे आधा दर्जन टूटे हुए बड़े कचरा पात्र पड़े हुए हैं। आधा दर्जन टिपर खराब पड़े हैं। जबकि खराब टिपरों के नाम से भी भुगतान उठ रहा है। कर्मचारियों की भूमिका पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं, लेकिन जिम्मेदारों ने आंखें मूंद रखी है। कचरा उठाने वाली मशीनें खराब पड़ी है। जंग खा रही है। पत्रिका टीम दोपहर 12.35 बजे गैराज पहुंची तो यहां दर्जनों टिपर खड़े थे, जबकि इस वक्त टिपर शहर में घर-घर कचरा एकत्रित करने के लिए वार्डों में घूमने चाहिए थे। गैराज में टिप्परों के आवक-जावक का रजिस्ट्रर तक संधारित नहीं हो रहा है। कब टिपर जाते हैं और कब आते हैं। इसकी निगरानी नहीं हो रही है।
यहां तैनात कर्मचारियों को तो यह तक पता नहीं है कि शहर में कितने टिपर चल रहे हैं और कितने खराब पड़े हैं।
नगर परिषद के अधिकारियों की उदासीनता के कारण ठेका फर्म बेजा फायदा उठा रही है। जबकि स्थानीय निकाय डीएलबी के स्पष्ट निर्देश है कि प्रत्येक टिपर को जीपीएस सिस्टम से जोड़ा जाए, ताकि वह कहां चल रहा है, उसकी लोकेशन का पता चल सके।
शहर की समस्याओं को लेकर कांग्रेस पार्षद 13 को करेंगे घेराव

झालावाड़. शहर की समस्याओं को दूर करने की मांग को लेकर 13 सितम्बर सोमवार को कांग्रेस के पार्षद सामूहिक रूप से आयुक्त का घेराव करेंगे और अपनी मांगे रखेंगे। इसके लिए पार्षदों ने चर्चा कर मांग पत्र तैयार किया है। इसमें बोर्ड की बैठक भी तत्काल बुलाने की मांग करेंगे।पार्षद फारूक मोहम्मद ने बताया कि कांग्रेस के पार्षद अपने-अपने वार्ड की समस्याओं के समाधान के लिए सतत रूप से प्रयासरत है, लेकिन परिषद में अधिकांश पद खाली होने के कारण काम नहीं हो रहे हैं। परिषद में अधिकारियों कर्मचारियों को लगाने, सफाई व्यवस्था को सुचारू करने, कृषि भूमि पर काटी गई कॉलोनियों के मालिकों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने, रोड लाइटें दुरुस्त करने सहित मांगों को लेकर आंदोलन होगा। वार्ड 9 के पार्षद रमजान खान ने बताया कि नगर परिषद शहर और वार्ड बेहाल, मौसमी बीमारियों ने शहर में गंदगी की वजह से बीमारियां बढ़ रही है। इसका जिम्मेदार नगर परिषद प्रशासन और सभापति है। शहर में अंधेरा व्याप्त रहता है। सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो कांग्रेस पार्षद आंदोलन करेंगे।

BJP Congress
Show More
Ranjeet singh solanki
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned