स्कूलों में मनायेगा जाएगा बेटियों का जन्म दिन

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की पहल

By: jagdish paraliya

Published: 19 Jan 2019, 12:12 PM IST

झालावाड़. महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ टास्क फोर्स की बैठक जिला कलक्टर की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय में आयोजित की गयी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद साजिद खान ने बताया कि बैठक बेटी को महत्ता देने की दिशा में तत्कालीन जिला कलक्टर की अभिनव पहल पर से129 गरीब बालिकाएं चिन्हित कर गोद दिलायी गयी। थी। अब स्कूलों में बेटी का जन्मदिवस मनाया जाएगा।
इधर, बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना की टास्क फोर्स की बैठक शुक्रवार को मिनी सचिवालय के सभागार में हुई। बैठक में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में अभी तक भी जो बालिकाएं शिक्षा से वंचित हें उन्हें शिक्षा से जोड़ें। शहरी क्षेत्रों में पढ़ रही बालिकाओं को आरटीई एक्ट का लाभ दिलवाने के लिए प्रयास किए जाएं। पूर्व में गोद ली गई 126 बालिकाओं की समुचित शैक्षणिक व स्वास्थ्य के प्रबंधन की समीक्षा की जाए। महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक डॉ. जीएम सैय्यद ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत 22 जनवरी को प्रभात फेरी व रैली, स्कूली बालिकाओं को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई जाएगी। 23 जनवरी को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बालिका जन्मोत्सव, 24 को राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन एवं पुरस्कार वितरण समारोह, 25 को लाडली फिेल्म, नुक्कड़ नाटक तथा पीसीपीएनडीटी एक्ट की जानकारी दी जाएगी। 26 जनवरी को समापन समारोह होगा। पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट के जिला समन्वयक प्रभु एरवाल ने कार्यवाही की जानकारी र्दी।
वहीं केन्द्र व राज्य सरकारी की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को दिलवाने के एसडीएम असनावर रणजीत सिंह गोदारा की अध्यक्षता में शुक्रवार को पंचायत समिति झालरापाटन के सभा भवन में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपखण्ड अधिकारी व विकास अधिकारी जितेन्द्र सिंह चुण्डावत द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के बारे में जानकारी दी गई एवं घर-घर सम्पर्क कर योजनाओं से वंचित लाभार्थियों का चिन्हीकरण कर लाभ दिलवाने के संबंध में ग्राम विकास अधिकारी व कनिष्ठ सहायकों को निर्देश दिए गए। सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक गौरीशंकर मीणा द्वारा पेंशन व पालनहार के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
अपराध गोष्ठी सम्पन्न, पुलिस अधीक्षक ने दिए निर्देश
जिले के सभी पुलिस वृत्ताधिकारी व थानाधिकारी की अपराध गोष्ठी का आयोजन शुक्रवार को किया गया। गोष्ठी में जिला पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा ने जिले में घटित हो रहे अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगानें तथा गम्भीर अपराध घटित होने पर मौेके पर जाकर अपराध की वस्तु स्थिति से अवगत कराने के लिए निर्देश दिए। रात्रि के समय हो रहे अपराधों की रोकथाम प्रभावी नियंत्रण के लिए रात्रि गश्त को प्रभावी रूप से करने के निर्देश दिए। उन्होने जिले में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम व मृत्यु दर कम के लिए हेलमेट नहीं पहनने वालो पर सख्त कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। बाद में पुलिस अधीक्षक ने रिजर्व पुलिस लाईन में आयोजित सम्पर्क सभा में जवानों की समस्याओं को सुनकर निराकरण किया गया। योजनाओं का लाभ पात्र वंचितों को मिले

jagdish paraliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned