scriptधामाखेड़ा का एक मात्र हैंडपंप 3 से खराब, 1 किमी दूर कुएं से पानी खींचकर ला रही महिलाएं | Dhamkheda's only handpump worse than 3, women pulling water from a wel | Patrika News

धामाखेड़ा का एक मात्र हैंडपंप 3 से खराब, 1 किमी दूर कुएं से पानी खींचकर ला रही महिलाएं

locationझालावाड़Published: Mar 31, 2019 03:30:15 pm

Submitted by:

arun tripathi

सुनवाई नहीं होने से ग्रामीण नाराज

BHALTA

सुनवाई नहीं होने से ग्रामीण नाराज

रटलाई/भालता ञ्च पत्रिका. गर्मी के दिन शुरू होते ही पानी की समस्याएं होना प्राय: आमबात है, लेकिन गांव में एक ही हैण्डपम्प हो और वह भी 3 महीने से खराब हो तो मामले की गंभीरता को समझा जा सकता है। यहां बात हो रही है ग्राम पंचायत बिंदाखेड़ा के मजरा आदिवासी भील बाहुल्य धामाखेड़ा गांव की। जहां के ग्रामीण, स्कूली बच्चे, मवेशी 3 महीने से पेयजल समस्या जूझ रहे हैं।
ग्रामीणों के काफी कयास लगाने के बावजूद भी हैण्डपंप की मरम्मत नहीं हो सकी। दूसरी ओर स्कूल के बच्चों को भी घर जाकर पानी पीना पड़ता है। गांव की महिलाएं भी घरेलू काम को छोड़कर सबसे पहले 1 किमी दूर कुएं से खींचकर पानी ला रही हैं। गांव की महिला चंदाबाई ने बताया कि गांव ऊंचाई पर है। कुओं का जल स्तर भी बहुत गहराई तक है। खिंच-खिंचकर हाथ लाल हो जाते हैं।
जनप्रतिनिधियों का ध्यान नहीं
ग्रामीण सुजान भील ने बताया की हमनें समस्या के बारे में विधायक गोविन्द रानीपुरिया को भी बताया था। उन्होंने गांव में ट्यूबवेल लगाने की बात भी कही थी, लेकिन गांव में ट्यूबवेल भी नही लग पाई है। किसान बापूलाल भील का कहना है कि गांव के सरपंच को हैण्डपम्प की मरम्मत के लिए कई बार लोगों ने कहा लेकिन हर बार यही कहा जाता है कि हैण्डपम्प मिस्त्री आज आएगा कल आएगा। ग्रामीण सावालिया, रामलाल, बालचंद्र, रामस्वरूप आदि ने पेयजल की समस्या को देखते हुए गांव में ट्यूबवेल और हैंडपम्प की मरम्मत की मांग की है।
–हमारे पास पाइपों की कमी चल रही है। पाइप आते ही हैण्डपम्प की मरम्मत की जाएगी।
मोहनलाल, जेईएन-पीएचडी अकलेरा
इधर, लीकेज के कारण शहर में कई जगह व्यर्थ बह रहा पेयजल
झालावाड़ ञ्च पत्रिका. शहर में सीसी रोड व इंटरलाकिंग के नीचे इन दिनों पाइप लाइनें क्षतिग्रस्त होने से कई स्थानों पर पेयजल व्यर्थ बहता रहता है। शहर में पशु चिकित्सालय से गायत्री मंदिर के बीच में स्थित तिराहे से निर्भय सिंह सर्किल पर सड़क के किनारे बाईं ओर लगी इंटरलाकिंग के नीचे करीब पांच जगह से लीकेज हो रहा है। इसी प्रकार मामा भानेज चौराहे से मूर्ति चौराहे के बीच करीब दो जगह लीकेज हो रहा है। यहां सड़क के बीच में से पेयजल व्यर्थ बहता रहता है। गर्मी में एक ओर कई स्थानों पर लोग पेयजल के लिए मशक्कत करते देखे जा सकते है वहीं शहर में इन स्थानों पर पेयजल व्यर्थ बहता रहता है। सुबह के समय जलापूर्ति के समय तो इन स्थानों पर पूरे मार्ग पर पानी फैल कर व्यर्थ बहता रहता है।
90 लाख से बना रोड
सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से शहरी सड़क निर्माण कार्य सीसी सड़क मय नाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर जिंदल मेडिकल से निर्भय सिंह सर्किल होकर सुभाष कॉलोनी सर्किल तक 650 मीटर लम्बाई तक रोड़ व किनारे पर इंटरलाकिंग का कार्य 22 सितम्बर 2017 को किया गया था। अब यहां इंटरलाकिंग के नीचे से पेयजल पाइप लाइन लीकेज हो रही है।
–शहर में सीसी रोड़ व इंटरलाकिंग के नीचे क्षतिग्रस्त हुई पेयजल पाइप लाइन के लीकेज के कारण जलापूर्ति के समय पानी बहता है इसे शीघ्र ही ठीक करवाया जाएगा।
आर.एन.पंकज, कनिष्ठ अभियंता जलदाय विभाग झालावाड़
फोरलेन की जद में आ रहे निर्माण हटाए
रीछवा ञ्च पत्रिका. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा निमार्णाधीन तीनधार से दरा तक करीब 54 किमी लंबे एनएच 52 फोर लेन की जद में आ रहे तीनधार चौराहे पर सरकारी बिल्डिंग व निजी मकान हटाने का काम शनिवार को जेसीबी मशीन की सहायता शुरू हुआ। जैसे ही जेसीबी ने रोड की सीमा में आ रही स्कूल की चारदीवारी को गिराना शुरू किया तो आसपास के घरों में रहने वाले लोगों में हड़कंप मच गया। बाद में राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल की चारदीवारी, बस स्टैंड चौराहे का शौचालय गिरा दिया। वहीं सीमा में आ रहे करीब एक दर्जन मकान भी गिराए जाएंगे। इसके अलावा तीनधार का उपस्वास्थ केन्द्र व यात्री प्रतिक्षालय भी हटाया जाएगा, क्योंकि तीनधार चौराहे को सिक्स लेन में निर्माण किया जाना है। एनएचएआई विभाग ने सड़क की सीमा में आ रहे मकान मालिकों को नोटिस देकर सामग्री हटा लेने के लिए पहले ही निदेश दे दिए थे, लेकिन फिर भी अभी तक किसी ने सामग्री व अवैध निर्माण नहीं हटाए। इसके बाद निर्माण कार्य हटाना शुरू कर दिया।
प्राणघातक हमले में भाइयों को 7 साल की सजा
भवानीमंडी ञ्च पत्रिका. एडीजे डॉ. प्रभात अग्रवाल ने प्राण घातक हमले के मामले में दो भाइयों को 7-7 साल की सजा और 5-5 हजार अर्थ दण्ड की सजा सुनाई। अपर लोक अभियोजक हेमराज शर्मा ने बताया कि मिश्रोली निवासी तुलसीराम माली और उसके परिवारजन उदयराम के नाम शामलाती बिजली का कनेक्शन है। तुलसीराम 19जून 2012 को बिजली का बिल जमा कराने के लिए उदयराम के पास रुपए लेने गए, लेकिन उदयराम व उसके पुत्रों पप्पू व बालचंद ने कुल्हाड़ी से उस पर जानलेवा हमला कर दिया। इससे उसके सिर व शरीर पर चोंटे आई। इस बीच बीचबचाव करने गए तुलसीराम के पुत्र सत्यनारायण व दोस्त विनोद के भी चोंटे आई। प्रकरण के दौरान उदयराम की मृत्यु हो गई। एडीजे अग्रवाल ने पप्पू व बालचंद को सात-सात साल एवं 5-5 हजार रुपए अर्थदण्ड की सजा सुनाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो