सामान खाली करने तक की मोहलत नहीं दी, 6 दुकानें तोड़ी, देखें वीडियो...

-लोगों ने लगाया भेदभाव का आरोप
-30 साल तक ग्राम पंचायत ने वसूला किराया

By: arun tripathi

Updated: 26 Sep 2019, 09:21 PM IST

Jhalawar, Jhalawar, Rajasthan, India

बकानी. कस्बे में अस्पताल रोड पर गुरुवार को कलक्टर के आदेश पर 11 दुकानें को हटाने की कार्रवाई के दौरान ग्रामीणों और दुकानदारों के भारी विरोध के बाद प्रशासन को कार्रवाई रोकनी पड़ी। इससे पहले 6 दुकानों पर जेसीबी चल चुकी थी।
अस्पताल रोड स्थित 11 दुकानों को हटाने की कार्रवाई 2009 से चल रही है। 2016 से इन दुकानों का मामला सतर्कता समिति झालावाड़ में चल रहा है। वहीं इन 11 ही दुकानदारों को ग्राम पंचायत द्वारा 39 साल पहले 1980 में दुकान लगाने की स्वीकृति देने के बाद 30 साल तक ग्राम पंचायत ने किराया भी वसूला। पिछले 10 सालों से ग्राम पंचायत ने इनसे किराया लेना बन्द कर रखा था।
दुकानदारों ने विरोध कर तहसीलदार मदनगोपाल शर्मा को उपखण्ड अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंप कर भेदभाव पूर्ण कार्रवाई करने का आरोप लगाया। अतिक्रमण हटाने आए जत्थे में तहसीलदार मदनगोपाल शर्मा, सार्वजनिक निमार्ण विभाग के एक्सईएन कमल कुमार, सहायक अभियन्ता मनोज कुमार गुप्ता, कनिष्ठ अभियन्ता रामकिशन वर्मा, थाना प्रभारी बलवीर सिंह मय जाप्ते के मौके पर तैनात रहे। विरोध करने में पूर्व सरपंच हेमराज राठौर, सरपंच प्रतिनिधी दीनदयाल कुशवाह, प्रकाश कुशवाह, दुकानदार रामलाल सेन, हेमन्त कुमार सेन, रतनलाल सेन, नेमीचन्द, गोकुल, दिनेश सहित आम शामिल रहे।
-कार्रवाई रूकी
प्रशासन द्वारा 6 दुकानें हटाने के बाद आगे की कार्रवाई की जा रही थी। इसी दौरान दुकानदारों एवं ग्रामीणों में नाराजगी बढ़ गई। ग्रामीणों का आरोप है कि कस्बे में सार्वजनिक निर्माण विभाग की जमीन पर सैकड़ों दुकानें व मकान बनें हुए हैं, लेकिन प्रशासन आसपास का अतिक्रमण छोड़ कर केवल बीच का ही अतिक्रमण हटाने के लिए आ गया। पूरे कस्बे का अतिक्रमण हटाते हुए एक तरफा कार्रवाई की जाए।
-मनमानी का आरोप
कार्रवाई करने के लिए मौके पर पुलिस के जवान पहुंचने के साथ ही सार्वजनिक निर्माण विभाग सहायक अभियन्ता मनोज कुमार गुप्ता ने दुकानदारों को सामान खाली करने तक की मोहलत तक नहीं दी। दुकानदार उनके हाथ जोड़ते ही रह गए। मीडिया द्वारा जब उसने कार्रवाई के बारे में जानकारी मांगी, तो बिना जवाब दिए ही कार्रवाई जारी रखी। वहीं ग्रामीणों व दुकानदारों ने सहायक अभियन्ता पर मनमानी कार्रवाई करने का आरोप लगाया। वहीं मौके पर तहसीलदार का घेराव कर विरोध करने पर तहसीलदार ने उपखण्ड अधिकारी से बात करने पर उनके आदेश के बाद कार्रवाई को स्थगित करना पड़ा।
-ग्रामीणों व दुकानदारों के भारी विरोध के चलते उपखण्ड अधिकारी के आदेशानुसार कार्रवाई को स्थगित कर दिया है। आगे जो भी आदेश आएगा, उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
मनदगोपाल शर्मा, तहसीलदार, बकानी
-कलक्टर के आदेशानुसार यह कार्रवाई की जा रही हैं। यह 11 दुकानों का मामला सर्तकर्ता समिति में चल रहा है। वहीं बात कस्बे में अन्य जगह हो रहे अतिक्रमण हटाने की है तो जब अतिक्रमण हटाने का अभियान चलेगा, तब वहां पर भी हटा दिया जाएगा।
कमल कुमार पीडब्ल्सडी, अधिशासी अभियंता

ग्राहकों को कपड़े के थैले उपलब्ध कराएं व्यापारी
झालरापाटन. नगर में होलसेल और रिटेल किराना व्यापार संघ की बैठक हुई। मुख्य अतिथि नगरपालिका अध्यक्ष अनिल पोरवाल ने कहा कि सरकार ने 1 अक्टूबर से सिंगल यूज पॉलीथीन पर प्रतिबंध लगा दिया है। व्यापारी पहल में सहयोग करते हुए ग्राहकों को कपड़े के थैले में सामान उपलब्ध कराएं। विशिष्ठ अतिथि नगरपालिका अधिशाषी अधिकारी महावीर सिंह सिसोदिया ने कहा कि यह अभियान व्यापारियों के सहयोग से ही सफल होगा। प्रमुख व्यवसायी जीडी पाटीदार ने कहा कि किसी भी योजना का सफल क्रियान्वयक व्यापारियों के सहयोग के बिना संभव नहीं है। इसलिए योजना को लागू करने के साथ ही व्यापारियों को विश्वास में लेना आवश्यक है। अध्यक्षता कर रहे राकेश जैन ने कहा कि व्यापारी सरकार के इस कानून में पूरा सहयोग करेंगे। संजय बापना, बिटटू पाटीदार, अशोक गुप्ता ने भी विचार व्यक्त किए। वरिष्ठ व्यापारियों ने अतिथियों का सम्मान किया। संचालन कमलेश गुप्ता ने किया।
-प्लास्टिक की जगह कांच की बोतल का करें उपयोग
ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय प्रजापिता विश्वविद्यालय शाखा के तत्वावधान में गुरुवार को प्लास्टिक मुक्त अभियान कार्यक्रम किया। सुशीला बहन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2 अक्टूबर से देशभर में शुरू किए जा रहे प्लास्टिक मुक्त अभियान में उनकी संस्था पूरे द
ेश में स्थित 4 हजार से अधिक केन्द्रों के माध्यम से सरकार के इस अभियान में सहयोग करेगी। पुरूषोत्तम भावसार, सुरेश भाई, मंजू बहन, मंगला बहन, संध्या बहन व लखन बहन ने उपस्थित सभी सदस्यों को प्लास्टिक की बोतल व प्लास्टिक का उपयोग न करने और कांच की बोतलों का उपयोग करने के प्रति लोगों को जागरूक करने का संकल्प दिलाया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned