scriptपैनल्टी में छूट के बाद भी बिल जमा नहीं कराने पर डिस्कॉम कराएगा केस दर्ज | Discom will file a case for not submitting the bill even after 100 exe | Patrika News

पैनल्टी में छूट के बाद भी बिल जमा नहीं कराने पर डिस्कॉम कराएगा केस दर्ज

locationझालावाड़Published: Dec 24, 2019 04:27:21 pm

Submitted by:

arun tripathi

वसूली में सख्ती

पैनल्टी में छूट के बाद भी बिल जमा नहीं कराने पर डिस्कॉम कराएगा केस दर्ज

वसूली में दिखाएगा सख्ती

अकलेरा. विद्युत वितरण निगम ने सभी श्रेणी के 31 मार्च 2019 से पूर्व कटे हुए विद्युत कनेक्शन के उपभोक्ताओं से बिजली की बकाया राशि की वसूली के लिए एमनेस्टी योजना लागू की है। इस योजना के तहत 31 जनवरी 2020 तक बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज व पैनल्टी में शत-प्रतिशत छूट दी जाएगी। फिर भी उपभोक्ता योजना का लाभ नहीं लेते हैं तो वसूली के लिए डिस्कॉम की ओर से पुलिस कार्रवाई की जाएगी।
अभियंता कुलदीप सिंह ने बताया कि उपभोक्ताओं को नोटिस जारी करने की कार्रवाई की जा रही है। योजना का लाभ केवल ऐसे उपभोक्ताओं को ही मिलेगा जिन्होंने गत 3 वर्षों में इस तरह की योजनाओं का लाभ नहीं लिया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए वृहद औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ताओं को छोड़कर सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं को सम्बन्धित सहायक अभियन्ता एवं वृहद औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ताओं को वरिष्ठ लेखाधिकारी सीए, मुख्यालय बिलिंग अथॉरिटी को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करना होगा। मूल बकाया राशि के एकमुश्त भुगतान करने पर ही शत-प्रतिशत छूट देय होगी।
कृषि श्रेणी में कटे कनेक्शन कृषि नीति के प्रावधानों के अनुसार व अन्य श्रेणियों के कनेक्शनों को नियमों के अनुसार ही पुन: जोड़ा जाएगा। कटे हुए कनेक्शन के उपभोक्ताओं द्वारा पूर्ण मूल बकाया राशि पुन: कनेक्शन शुल्क एवं सुरक्षा राशि व पुन: कनेक्शन के लिए आवश्यक होने पर इलेक्ट्रीकल इन्फ्रास्ट्रचर की लागत जमा कराने पर अपने कटे कनेक्शन को पुन: जुड़ा सकते हैं। ऐसे उपभोक्ता जिनके बकाया राशि से सम्बन्धित प्रकरण न्यायालय में लम्बित हैं और वे इस एमनेस्टी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उनको पूर्ण मूल बकाया राशि जमा कराने और प्रकरण को एक माह की अवधि में वापस लेने की अण्डरटेकिंग प्रस्तुत करनी होगी। एमनेस्टी योजना के प्रावधानों के अनुसार बिजली चोरी से सम्बन्धित बकाया राशि पर इस योजना के तहत छूट नही मिलेगी। मूल बकाया राशि के विवादित प्रकरणों के समाधान के लिए उपभोक्ता को सेटलमेन्ट फोरम में जाकर निर्णय को स्वीकार करने और न्यायालय प्रकरण को वापस लेने की स्वीकृति देने पर ही एमनेस्टी योजना का लाभ मिलेगा।
-डिस्कॉम को ये लाभ होगा
ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं पर डिस्कॉम के बकाया चल रहे विद्युत बिलों की राशि का राजस्व प्राप्त होगा। वहीं बिजली छीजत में भी कमी आएगी, जबकि कनेक्शन कटे होने पर अधिकांश उपभोक्ता विद्युत चोरी से अपना काम चला रहे हैं।
-कटे कनेक्शन पर करीब 15 करोड़ 80 लाख बकाया
जयपुर डिस्कॉम के 5423 कटे कनेक्शनों पर करीब 15 करोड़ 80 लाख रुपए बकाया हैं। एक लाख से अधिक के 78 उपभोक्ताओं पर एक करोड़ 15 लाख 45 हजार रुपए, 50 हजार से एक लाख की राशि के 1284 उपभोक्ताओं पर 8 करोड़ 37 लाख 91 हजार, 20 हजार से 50 हजार की बकाया राशि के 1343 उपभोक्ताओं पर 4 करोड़ 88 लाख 55 हजार रुपए और 20 हजार तक के करीब 2718 कनेक्शन पर एक करोड़ 98 लाख 3 हजार रुपए बकाया हैं।
-लंबे समय से कटे कलेक्शन और इन उपभोक्ताओं पर बकाया राशि वसूलने के लिए विभाग ने नोटिस जारी कर वसूली अभियान शुरू किया है। घर घर जाकर बकाया वसूलेंगे। ऐसे उपभोक्ताओं से एमनेस्टी योजना का लाभ उठाने के लिए नोटिस से सूचित किया है। डिस्कॉम का बकाया जमा नहीं कराने वाले ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ योजना अवधि समाप्त होने के बाद पुलिस कार्रवाई की जाएगी।
-कुलदीप सिंह, अभियंता अकलेरा
सूमर-चीकली में बकायादारों के ट्रांसफार्मर उतारे
खानपुर. जयपुर विद्युत वितरण निगम द्वारा बकायादार विद्युत उपभोक्ताओं के ट्रंासफार्मर उतारकर कनेक्शन विच्छेद किए। कनिष्ठ अभियंता मनोहरलाल बैरवा ने बताया कि सूमर में कन्याबाई राठी पर 87 हजार व दौलतराम धोबी पर 80 हजार, छोटूलाल पर 62 हजार व चीकली निवासी रामभरोस मीणा पर 92 हजार से अधिक होने पर ट्रंासफार्मर उतारे। इस दौरान चारों उपभोक्ताओं द्वारा मौके पर बिल की राशि जमा कराई। कनिष्ठ अभियंता ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं पर 50 हजार से अधिक राशि बकाया चल रही है, उनके ट्रांसफार्मर उतारे जा रहे हैं। निगम की टीम मे कनिष्ठ अभियंता के अलावा असलम मिर्जा, रामस्वरूप सेन, ओमप्रकाश मीणा सहित कर्मचारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो